बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, January 8, 2010

बाद्शाह

बाइबल पाठ: प्रकाशितवाक्य १७:९ -१४

वे मेम्ने से लड़ेंगे और मेम्ना उनपर जय पाएगा क्योंकि वह प्रभुओं का प्रभु और राजाओं का राजा है। - प्रकाशितवाक्य १७:१४

यह बात आश्चर्यजन्क है कि संसार में कितनों को याद होगा कि आज एल्विस प्रेस्ली का जन्मदिन है। अमेरिका के मिसिसिपी प्राँत के इस गायक की लोकप्रीयता कई पीढ़ीयों से और संसकृतियों में बनी हुई है।

उसकी मृत्यु के ३० वर्ष बाद भी प्रेस्ली के संगीत, स्मर्ण चिन्हों और लाइसेन्स अनुबंधों की बिकरी से हर साल करोड़ों डॉलर कमाए जाते हैं। एल्विस को एक समय "रॉक अण्ड रोल संगीत का बाद्शाह" कहा जाता था, अब संक्षिपत में उसे केवल ’बाद्शाह’ कहते हैं।

चाहे इस संसार के बाद्शाह कहलने वाले लोग बहुत लोक्प्रीय हों, मेधावी खिलाड़ी हों, निर्वाचित अधिकारी हों या बड़े उद्योगपति हों, वे आते हैं और चले जाते हैं। उनका प्रभाव बहुत प्रबल हो सकता है, उनके चाहने वाले उनके बड़े भक्त हो सकते हैं, लेकिन उनकी कीर्ति सदा कल के लिये नहीं रहती।

बाइबल यीशु मसीह को अनन्त काल का राजा कहती है। प्रकाशितवाक्य १७ अध्याय भविश्य्द्वाणी में पृथ्वी के राजाओं के बारे में बताता है, जो इस युग के अन्त में अपना शासन स्थापित करने के लिये लड़ेंगे। बाइबल के ज्ञाताओं ने इन राजाओं की पहिचान करने के प्रयास के लिये वाद-विवाद किये हैं, लेकिन उस राजा की पहचान में कोई शक नहीं है जिसे वे कभी नहीं हरा पाएंगे: "वे मेम्ने से लड़ेंगे और मेम्ना उनपर जय पायेगा क्योंकि वह राजाओं का राजा और प्रभों का प्रभु है; और जो उसके साथ हैं वे चुने गए और वफादार हैं।" (प्रकाशितवाक्य १७:१४)।

यीशु मसीह ऐसा प्रभु और राजा है जिसका राज्य अनन्त है। - David McCasland

The King of kings and Lord of lords,
Who reigns today within our heart,
Will one day bring His peace on earth -
A kingdom that will not depart. - Sper
--------------------------------------------------------------------------------------------------
राजाओं के राजा की प्रजा होने से बढ़कर और कोई सौभाग्य नहीं हो सकता।
एक साल में बाइबल:
  • उत्पत्ति २० - २२
  • मत्ती ६:१९ - ३४