बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, January 26, 2010

कॉड लिवर तेल पिलाना

एक औरत ने अपने कुत्ते को पिलाने के लिये कॉड लिवर तेल की एक बोतल खरीदी, ताकि कुत्ते के बाल स्वस्थ और चमकदार बने। हर सुबह वह ज़बरदस्ती कुत्ते का मुंह खोलती और तेल उसके मुंह में डालती। कुत्ता विरोध करता था तो औरत और अधिक ज़बर्दस्ती करती थी, यह सोचकर कि ’कुत्ता नहीं जानता कि यह उसकी भलाई के लिए है’। वह प्रतिदिन नियम से इस प्रक्रिया को दोहराती थी।

एक दिन बोतल से तेल बाहर गिर गया, उसे पोंछने के लिए औरत ने एक मिनिट के लिए कुत्ते को छोड़ा। कुत्ते ने तेल सूंघा और उसे चाटने लगा। वास्तव में उसे तेल तो पसंद था, उसे स्त्री का ज़बर्दस्ती उसके मुंह में डालना पसंद नहीं था।

कभी कभी दूसरों को मसीह के बारे में बताने के लिए हम भी ऐसा ही की करते हैं। हम लोगों का सामना करके उनपर हावी होना चाहते हैं। हमारी सुसमाचार प्रचार करने की अभिलाषा सच्ची तो होती है, परन्तु अपने कहने के तरीके से हम सुनने वालों में विद्रोह की भावना पैदा कर देते हैं। हमारा ईमानदार, परन्तु अनावश्यक रूप से उत्साहपूर्ण प्रयास, प्रतिरोध उत्पन्न कर देता है।

हमें सुसमाचार सुनाने को कहा गया है, परन्तु किसी के मसीह को ग्रहण करने या उससे इन्कार करने के हम ज़िम्मेवार नहीं हैं। किसी को उसके पाप के लिए कायल करना हमारा नहीं, पवित्र आत्मा का काम है (युहन्ना १६:८)।

मसीह के बलिदान के विषय में दूसरों को बताते समय, हमें संवेदन्शील होना चाहिए। हमें नम्र और संयमी रहना चाहिए और परमेश्वर तथा उसके वचन को स्वयं लोगों को अपनी ओर आकर्शित करने का अवसर देना चहिए। - सिंडी हैस कास्पर


पवित्र आत्मा हममें पाप-बोध पैदा करता है, ताकि मसीह हमें शुद्ध करे।

बाइबल पाठ: यूहन्ना १६:८-११

जब वह सहायक आएगा, जिसे मैं तुम्हारे पास पिता की ओर से भेजुंगा, अर्थात सत्य क आत्मा जो पिता की ओर से निकलता है, तो वह मेरी गवाहि देगा। - यूहन्ना १५:२६

एक साल में बाइबल:
  • निर्गमन १४, १५
  • मत्ती १७