बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, February 6, 2010

जाग उठो!

फरवरी ६, १९५८ को किराए पर लिया हुआ एक हवाई जहाज़ जर्मनी के म्यूनिक शहर से रवाना होते हुए ही टूट गया। एक अन्ग्रेज़ फुटबॉल दल - मैन्चेस्टर युनाइटिड के अधिकांश खिलाड़ी उस दुर्घटना में मृत्यु का शिकार हुए। उस फुटबॉल संघ के भविष्य के बारे में लोगों में बड़ी आशंका थी। परन्तु आज वह संसार के प्रसिद्ध फुटबॉल संघों में से एक है। जिसने उस दल को पुनः संघटित किया वह ’मैट बसबी’ नामक खिलाड़ी था, जो उस दुर्घटना में बच गया था।

२००० साल पहले यीशु की गिरफ्तारी से और उसके क्रूस पर चढ़ाये जाने से उसके अनुयायियों में बड़ी निराशा थी। उसके घनिष्ठ शिष्य भी हताश हो गये थे। परन्तु उनकी निराशा के बादल, उस पुनरूत्थान के दिन छंट गये, जब उन्होंने देखा कि कब्र पर से पत्थर हट गया और यीशु ज़िन्दा हुआ है (यूहन्ना २०:१)।

यीशु तुरन्त मरियम मगदलीनी को (पद ११-६), फिर बन्द कमरे के अन्दर इकठ्ठे शिष्यों को प्रत्यक्ष हुए (पद १९)। उस को पुनर्जीवित देखने से शिष्यों में बड़ा परिवर्तन आया। "चेले प्रभु को देखकर आनन्दित हुए" (पद २०)।

शायद आपका संसार आपके चारों ओर ढह गया है; कोई गहरा व्यक्तिगत नुक्सान, परिवार में कोई दुखद घटना या कोई दूसरा क्लेश इसका कारण हो सकता है। यीशु का पुनरुत्थान इस बात का प्रमाण है कि वह बड़ी से बड़ी बाधाओं पर महान विजेता है। वह आपके जीवन का पुनःनिर्माण आज से ही कर सकता है, जैसे उसने उन शिष्यों का किया था। - सी. पी. हीया

परमेश्वर हर संकट को सुविधा में बदल सकता है।



बाइबल पाठ:यूहना २०:१-८,१९,२०



उसने तुम्हें भी जो अपने सब अपराधों....में मुर्दा थे, उसके साथ जिलाया। - कुलुस्सियों २:१३



एक साल में बाइबल:
  • निर्गमन ३९,४०
  • मत्ती२३:२३-३९