बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, February 8, 2010

अद्‍भुत रोमांच

कब वह अवसर था जब किसी अदभुत दृश्य ने आपको स्तब्ध किया?

मैं किसी इलैक्ट्रोनिक साधन की या किसी सिनेमा के विशेष प्रभाव की बात नहीं कर रहा। मैं रात के आकाश के दृश्य के बारे में कह रहा हूँ, जैसे, चन्द्रग्रहण के बारे में, या रात को टहलते समय ’ओरयन’ या ’प्लेयडेस’ नामक नक्षत्र समूहों को देखना, जिनका उल्लेख हज़ारों वर्ष पहले बाइबल में है (अमोस ५:८), और वे आज भी हमें आनन्द देते हुए चमकते हैं। मैं पौ फटने के अद्‍भुत दृश्य और उस समय बिखरती रंग-बिरंगी प्रकाश किरणों की बात कर रहा हूँ। हमारे लिये भोजन उपजाने वाली वर्षा और उसके साथ बादल का गर्जन और बिजली की चमक (अय्युब ३६:२७-३३), ये दृश्य हममें रोमांच पैदा करते हैं।

क्या आपने कभी घुड़शाला की बाड़ के किनारे खड़े होकर एक घोडे की शक्ति पर विसमय प्रकट किया है, जब वह गरदन की आयल फहराते, मैदान में टापें मारता हुआ चलता है? (अय्युब ३९:१९-२५)। क्या आपने उकाब को देखा है, जो पहाड़ की चोटी पर के घोंसले में से नीचे के अपने शिकार को देख लेता है? परमेश्वर द्वारा दी हुई तेज़ दृष्टी के कारण वह अपना शिकार देखकर वायुवेग से उस पर टूट पड़ता है (अय्युब ३९:२७-३०)।

सृष्टि के समय परमेश्वर ने मनुष्य में सांस फूँक दी। वही परमेश्वर अपनी सारी सृष्टि के आश्चर्य कर्मों से, जो सौन्दर्य और महिमा से सराबोर है, हमारी सांसों को विसमय से थाम भी देता है। अपने चारों ओर दे्खिये; परमेश्वर की ऐश्वर्यपूर्ण रचना का नीरक्षण कीजिये, फिर उसकी अद्‍भुत महिमा की घोषणा कीजिये। - डेव ब्रैनन


सारी सृष्टि परमेश्वर की ओर इशारा करने को उठी एक उंगली है।


बाइबल पाठ: भजन संहिता ८


हे परमेश्वर, तू स्वर्ग के उपर अति महान और तेजोमय है, तेरी महिमा सारी पृथ्वी पर फैल जाए। - भजन संहिता ५७:५


एक साल में बाइबल:
  • लैवयवस्था ४,५
  • मत्ती २४:२९-५१