बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, February 15, 2010

बह जाना

१९२३ के एक मूक सिनेमा ’हमारा आतिथ्य’ (आवर हॉस्पिटैलिटी) में हंसोड़ अभिनेता बस्टर कीटन ने एक झरने के पास एक कठिन स्टंट किया। एक मोटे तार से जो पानी में छुपा रखा था वह बंधा हुआ था। यह तार पानी के वेग द्वारा उसे झरने में बहा ले जाने से बचाने के लिये था।

परन्तु अभिनय के समय वह तार टूट गया और कीटन झरने की ओर बह निकला। बहते हुये, ऊपर से लटकती एक पेड़ की डाल उसके हाथ आ गई, उसी पर वह बचाने वालों के लोगों के आने तक लटकता रहा। यह नाटकीय दृश्य फिल्म में देखा जा सकता है।

अप्रतीक्षित खतरों में फंसना एक रोमाँचक फिल्म बना सकता है। परन्तु वास्त्विक जीवन में लोगों को ऐसे खतरनाक मार्ग में जाने से सावधान करने के लिये चेतावनी की सुचक लगाये जाते हैं।

बाइबल भी हमें परमेश्वर के वचन की सुरक्षा से भटक जाने की चेतावनी देती है (इब्रानियों २:१)।

अगर हम परमेश्वर के वचन के अद्ध्यन और ध्यान में लगे न रहें तो हमारा भटक जाना आसान है। एक तेज़ धारा के समान इस पतित संसार के प्रलोभन हमें पाप की ओर खींच सकते हैं। अगर हम बाइबल के वचनों की ओर ध्यान करें और पवित्र आत्मा की अगुवाई की खोज करें, तो हम अपने आत्मिक लंगर की सच्चाई के बारे में जानेंगे और इस संसार के खतरों के तेज़ बहाव में सुरक्षित रहेंगे। - डैनिस फिशर


परमेश्वर के वचन का कुतुबनुमा (दिशा जानने का यंत्र) तुम्हें आत्मिक विनाश से बचायेगा।



बाइबल पाठ: इब्रानियों २:१-९


इस कारण चाहिये कि हम उन बातों पर जो हमने सुनी हैं, और भी मन लगाएं, ऐसा न हो कि बहक कर उनसे दुर चले जाएं। - इब्रानियों २:१



एक साल में बाइबल:
  • लैव्यवस्था १७,१८
  • मत्ती २७:२७-५०