बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, April 24, 2010

परमेश्वर पिता की विश्वासयोग्यता

हडसन टेलर परमेश्वर का एक बहुत विनम्र सेवक था, जिसे परमेश्वर ने चीन में सेवकाई के लिये बहुतायत से प्रयोग किया। उसने परमेश्वर के प्रति एक असाधारण विश्वासयोग्यता प्रदर्षित की।

उसने अपनी डायरी में लिखा:
"हमारा स्वर्गीय पिता बहुत अनुभवी है। वह जानता है कि उसके बच्चों को सुबह अच्छी भूख लगती है...उसने ४० साल तक बियाबान में ३० लाख इस्त्राएलियों का पालन-पोषण किया। शायद परमेश्वर ३० लाख मिशनरी सेवकों को चीन नहीं भेजेगा; किंतु अगर भेजे भी तो इस बात पर पूरा भरोसा रखिये कि उन सबका पालन पोषण करने के लिये उसके पास बहुतायत से संसाधान होंगे। परमेश्वर का कार्य यदि परमेश्वर द्वारा बताए तरीके से किया जाय तो उस कार्य के लिये परमेश्वर के साधनों का अभाव कभी नहीं होगा।"

हम थके-मांदे हो सकते हैं लेकिन हमारा स्वर्गीय पिता सर्वशक्तिमान है। हमारी भावनाएं घट-बढ़ सकती हैं पर हमारा परमेश्वर कभी न बदलने वाला है। सृष्टि स्वयं ही उसके स्थिर और विश्वासयोग्य होने की गवाह है। इसलिये थॉमस चिश्‍होल्म के एक भजन कि पंक्तियों को हम गा सकते हैं, जिनके भाव हैं: "ग्रीष्मकाल और शीतकाल, बसन्त और पतझड़, ऊपर अपने अपने कक्ष में चलने वाले सूर्य, चन्द्रमा और नक्षत्र, सारी सृष्टि के साथ मिलकर तेरी महान विश्वासयोग्यता, अनुग्रह और प्रेम के गवाह हैं।"

उस महान परमेश्वर के लिये जीने के लिये यह कितना उत्साहवर्धक है! वर्तमान के लिये हमारी सामर्थ और भविष्य के लिये हमारी आशा हमारे अपने परिश्रम की स्थिरता पर नहीं परन्तु परमेश्वर की विश्वासयोग्यता पर आधारित हैं। हमारी जो भी आवश्यक्ता हो, हम उसके लिये पिता की विश्वासयोग्यता पर भरोसा कर सकते हैं।

हे प्रभु मेरे प्रति आपकी विश्वासयोग्यता कितनी महान है। - पौल वैन गॉर्डर


जो अपने आप को परमेश्वर पर छोड़ देता है परमेश्वर उसे कभी नहीं छोड़ता।


बाइबल पाठ: भजन १०७:१-१६


हम मिट नहीं गए, यह यहोवा की महान करुणा क फल है, क्योंकि उसकी दया अमर है।...तेरी विश्वास्योग्यता महान है।


एक साल में बाइबल:
  • २ शमुएल १९, २०
  • लूका १८:१-२३