बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, May 4, 2010

संपर्क कर्ता

बाज़ार के विशेषज्ञ, वर्षों से यह बात जनते हैं कि किसी भी वस्तु के सर्वश्रेष्ठ विज्ञापनों में से एक है किसी मित्र द्वारा उस वस्तु की सिफारिश करना। इसीलिए बहुत सी बड़ी व्यापरिक कंपनियां ऐसे उपभोक्ताओं को अपने लिये नियुक्त करती हैं, जिन्हें वे अपने उत्पादों के मुफ्त नमूने दें और वे उन उत्पादों की सिफारिश अपने रिश्तेदारों और मित्रों में करें। अमेरिका की एक बड़ी कंपनी नियमित रूप से ऐसे ७२५,००० ’संपर्क कर्ताओं’ को मुफ्त कूपन और उत्पाद भेजती है, जो फिर उनका प्रचार दूसरों के मध्य करते हैं।

प्रभु यीशु का सुसमाचार किसी उत्पाद से कहीं बढ़कर है। वह एक ऐसी योजना है जिससे लोगों को परमेश्वर के साथ एक जीवित और महत्त्वपूर्ण संबंध बनाने का मार्ग मिलता है। यह सुसमाचार सबसे प्रभावकारी रूप में प्रसारित होता है इसके अनुयायियों के जीवन के उदाहरण और वचनों के द्वारा। पौलुस ने थिस्सलुनिके के मसीही विश्वासियों की सराहना करी उनके जीवन और गवाही के लिये, जो उस इलाके के लोगों के लिये एक नमूना थीं। उसने उन्हें कहा, "क्‍योंकि तुम्हारे यहां से न केवल मकिदुनिया और अखया में प्रभु का वचन सुनाया गया, पर तुम्हारे विश्वास की जो परमेश्वर पर है, हर जगह ऐसी चर्चा फैल गई है, कि हमें कहने की आवश्यकता ही नहीं" (१ थिस्सुलुनीकियों १:८)। क्योंकि उनके जीवन जड़-मूल से बदले गये थे, इसलिये उनके लिये सुसमाचार के लिये शांत रहना असंभव हो गया था, वे मसीह के लिये एक स्वाभविक ’संपर्क कर्ता’ बन गए थे।

लोगों के मध्य किसी उत्पाद के विज्ञापनों को पहुंचाने के बारे में प्रशिक्षण देने वाले एक प्राध्यापक का कहना है कि "लोगों के लिये यह एक स्वाभाविक व्यवहार की बात है कि जो भी चीज़ उन्हें उकसाती या उभारती है, उसकी चर्चा औरों से करें।" परमेश्वर का अनुग्रह, किसी मित्र तक परमेश्वर के सुसमाचार को ले जाने की उपयुक्त प्रेरणा है। - डेविड मैककैस्लैंड


अगर आप लोगों को बताना चाहते हैं कि मसीह उनके जीवन में क्या कर सकता है, तो उन्हें दिखाइये कि मसीह ने आप के जीवन में क्या किया है।


बाइबल पाठ: १ थिस्सुलुनीकियों १:२-१०


क्‍योंकि तुम्हारे यहां से न केवल मकिदुनिया और अखया में प्रभु का वचन सुनाया गया, पर तुम्हारे विश्वास की जो परमेश्वर पर है, हर जगह ऐसी चर्चा फैल गई है, कि हमें कहने की आवश्यकता ही नहीं - १ थिस्सुलुनीकियों १:८


एक साल में बाइबल:
  • १ राजा १६-१८
  • लूका २२:४७-७१