बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, May 9, 2010

चुंबक और माताएं

एक अध्यापिका ने अपनी दूसरी कक्षा के विद्यार्थियों को चुंबक (’Magnet’) के बारे में और वह क्या करता है, एक पाठ पढ़ाया। अगले दिन उसने उनकी लिखित परीक्षा ली। परीक्षा में उसने एक प्रश्न रखा "मेरे नाम में छः अक्षर हैं जिनमें पहला है 'M'; मैं वस्तुएं उठाता हूँ; मैं क्या हूँ?" अध्यापिका को आश्चर्य हुआ कि लगभग ५०% बच्चों ने उत्तर लिखा माता ('Mother').

हाँ, माताएं चीज़ें उठाती हैं, जैसे घर में बिखरे हुए कपड़े और खिलौने; लेकिन वे ’चुंबक’ से कहीं बढ़कर हैं। चाहे बहुत सी माताएं ऐसे काम खुशी खुशी कर देती हैं, लेकिन उनकी बुलाहट और जीवन का उद्देश्य इससे कहीं बढ़कर है।

एक अच्छी माँ अपने परिवार से प्रेम करती है और घर में ऐसा वातवरण बनाती है जहाँ घर का हर सदस्य स्वीकृति, सुरक्षा और समझबूझ पाता है। जब बच्चों को कोई सुनने वाला, सांत्वना देने वाला, गर्मजोशी से आलिंगन देने वाला या सहृदयता का स्पर्श देने वाला चाहिये होता है, तो वह उपस्थित होती है। एक मसीही माँ के लिये, सबसे आनन्ददायक बात होती है अपने बच्चों को सिखाना कि प्रभु यीशु ही उद्धारकर्ता है, तथा उसके प्रेम और उसके प्रति विश्वास के बारे में उन्हें सिखाना।

ऐसी माताएं आदर के योग्य हैं - साल के एक दिन ही नहीं वरन प्रत्येक दिन। यह आदर केवल शब्दो में प्रगट नहीं, उससे भी बढ़कर, उनके प्रति किये गए आदर और प्रेमपूर्ण कार्यों के द्वारा प्रदर्शित होना चाहिये। - रिचर्ड डी हॉन


परमेश्वर के भय में चलने वाली माताएं केवल आपकी परवरिश ही नहीं करतीं, वे आपको परमेश्वर के निकट भी लाती हैं।


बाइबल पाठ: नीतिवचन ३१:२६-३१


अपने पिता और अपनी माता का आदर करना, जैसा कि परमेश्वर यहोवा ने तुझे आज्ञा दी है।


एक साल में बाइबल:
  • २ राजा ७-९
  • यूहन्ना १:१-२८