बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, May 16, 2010

स्वेच्छापूर्ति की भेंट

लन्दन में एक सम्पन्न इलाके के स्टोर ने एक नया भेंट कार्ड आरम्भ किया जिसका उद्देश्य था लोगों को स्वेच्छापूर्ति के लिये प्रेरित करना, उस कार्ड पर लिखा नारा था ’स्वेच्छापूर्ति की भेंट’। पूरे स्टोर में जगह जगह इस बात के विज्ञापने लगाये गये। स्टोर के एक कर्मचारी के अनुसार, इन भेंट कार्डों की बिक्री, आरम्भ के कुछ सप्ताहों में ही, कम्पनी के अनुमान से कहीं अधिक हो गई। हमारी उदारता, अपने किसी प्रीय को कोई कीमती भेंट देने को प्रोत्साहित कर सकती है, किंतु अपनी पसन्द की कोई चीज़ अपने ही लिय्रे लेना ज़्यादा आसान होता है।

यहेजेकेल भविष्यद्वक्ता ने एक प्राचीन नगर के लोगों के बारे में कहा जिन्होंने परमेश्वर के प्रकोप को सहा, जिसका एक कारण था उनका स्वेच्छापूर्ति का जीवन जीना। भविष्यद्वक्ता ने कहा "देख, तेरी बहिन सदोम का अधर्म यह था, कि वह अपनी पुत्रियों सहित घमण्ड करती, पेट भर भरके खाती, और सुख चैन से रहती थी: और दीन दरिद्र को न संभालती थी। सो वह गर्व करके मेरे साम्हने घृणित काम करने लगी, और यह देखकर मैं ने उन्हें दूर कर दिया।" (यहेजकेल १६:४९, ५०)।

यह इतिहास की सच्चाई है कि परमेश्वर ने अपने लोगों को भी दंड दिया जब वे घमन्डी, बेपरवाह और लोभी हो गए (पद ४९)। स्वेच्छापूर्ति के ज़हर का उपाय है परमेश्वर को प्रसन्न करने की तत्परता रखना और अपनी नहीं वरन दूसरों की सेवा करना (फिलिप्पियों २:४)।

स्वेच्छापूर्ति एक ऐसी भेंट है जिसकी हमें कोई आवश्यक्ता नहीं है। - डेविड मैककैस्लैंड


हम जितना अधिक मसीह की सेवा करंगे, उतनी ही कम हम अपनी सेवा करेंगे।


बाइबल पाठ: यहेजकेल १६:४८-५७


वह अपनी पुत्रियों सहित घमण्ड करती, पेट भर भरके खाती, और सुख चैन से रहती थी: और दीन दरिद्र को न संभालती थी। - यहेजकेल १६:४९


एक साल में बाइबल:
  • २ राजा २४, २५
  • यूहन्ना ५:१-२४