बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, June 2, 2010

प्रत्युपकार करो

१२ वर्ष के एक लड़के की संसार में कुछ फर्क लाने के प्रयास को लेकर एक फिल्म बनाई गई है जिसका शीर्षक है "Pay it Forwards" (प्रत्युपकार करो)। फिल्म का नायक ट्रेवर, अपने अध्यापक से प्रेरणा लेकर, एक बेघर व्यक्ति को अपने घर आश्रय देता है और उसे अपने गैरज में सोने की जगह देता है। एक शाम ट्रेवर की मां उठकर देखती है कि कोई आदमी उसके ट्रक पर कुछ काम कर रहा है। बन्दूक की नोक पर वह उससे इसकी सफाई मांगती है। वह व्यक्ति उसे दिखाता है कि उसने उनके ट्रक को ठीक कर दिया है और वह केवल ट्रेवर की भलाई का प्रत्युपकार कर रह है।

मैं समझता हूं कि अपने चेलों से अपनी आखिरी बातचीत में प्रभु यीशु के मन में यही बात रही होगी। वह उन्हें अपने प्रेम की सम्पूर्ण गहराई दिखाना चाहता था। इसलिये उनके साथ अपने आंतिम भोजन के समय प्रभु यीशु ने अपने बाहरी वस्त्र उतारे, अपनी कमर पर एक अंगोछा लपेटा और अपने चेलों के पांव धोने लगा। यह एक बड़ी आजीब और चकित करने वाली बात थी क्योंकि पांव धोना गुलामों का काम था। यह कार्य यीशु की सेवाभाव का प्रतीक था और उसके आने वाले बलिदान, घोर क्लेष और क्रूस की लज्जा की ओर इशारा करता था। उसने अपने चेलों से आग्रह किया कि " यदि मैं ने प्रभु और गुरू होकर तुम्हारे पांव धोए, तो तुम्हें भी एक दुसरे के पांव धोना चाहिए" (यूहन्ना १३:१४)। उन्हें प्रत्युपकार का जीवन जीना था।

कल्पना कीजिये, जैसा प्रेम परमेश्वर ने मसीह यीशु में होकर हमसे किया है, यदि हम भी वैसा ही प्रेम दूसरों से करें, तो यह संसार कितना भला और भिन्न होगा! - मार्विन विलियम्स


प्रेम जानने के लिये अपने हृदय को यीशु के लिये खोलिये;
प्रेम दिखाने के लिये अपने हृदय को दूसरों के लिये खोलिये।



बाइबल पाठ: यूहन्ना १३:३-१५


मैं ने तुम्हें नमूना दिखा दिया है, कि जैसा मैं ने तुम्हारे साथ किया है, तुम भी वैसा ही किया करो। - यूहन्ना १३:१५


एक साल में बाइबल:
  • २ इतिहास १७, १८
  • यूहन्ना १३:१-२०