बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, June 21, 2010

आनन्दमय पुनर्मिलन

अमेरिका के उटाह प्रांत से, सन २००२ में एक लड़की एलिज़ाबेथ का अपहरण हो गया। वह अपने अपहरण्कर्ताओं के साथ एक लाचार जीवन व्यतीत करती रही। अपहरण के ९ महीने बाद उसे खोज लिया गया और वह अपने घर लौट सकी। उस परिवार के लिये यह एक बहुत प्रतिक्षित तथा आनन्दमय पुनर्मिलन था।

"प्रकाशितवाक्य" में यूहन्ना एक नई धरती और नए स्वर्ग के अपने दर्शन और प्रभु के साथ होने वाले मिलन का वर्णन करता है (प्रकाशितवाक्य २१:१-५)। इस वर्णन का संदर्भ केवल भौगोलिक नहीं है, वह परमेश्वर के लोगों के जीवन का सन्दर्भ है - एक महिमामय सत्य का, परमेश्वर और उसके लोगों का अनन्त्काल तक एक साथ रहने का सत्य।

यूहन्ना उन आशीशों के बारे में बताता है जो परमेश्वर का उसके लोगों के मध्य में निवास करने के द्वारा उन्हें मिलेंगी। पाप के दुष्परिणाम हमेशा के लिये मिटा दिये जाएंगे। यूहन्ना के दर्शन में, दुख, मृत्यु, दर्द, विछोह आदि उन पुरानी बातों का भाग हैं जो तब सदा के लिये जाती रहेंगी। पुरानी रीतियां हट जाएंगी, एक नया और सिद्ध व्यवहार आ जाएगा; एक अनन्तकालीन और आशीशमय पुनर्मिलन होगा। "परमेश्वर का डेरा मनुष्यों के बीच में है, वह उन के साथ डेरा करेगा, और वे उसके लोग होंगे, और परमेश्वर आप उन के साथ रहेगा, और उन का परमेश्वर होगा। और वह उन की आंखों से सब आंसू पोंछ डालेगा, और इस के बाद मृत्यु न रहेगी, और न शोक, न विलाप, न पीड़ा रहेगी; पहिली बातें जाती रहीं। और जो सिंहासन पर बैठा था, उस ने कहा, कि देख, मैं सब कुछ नया कर देता हूं:" (प्रकाशितवाक्य २१:३-५)।

एक दिन हम अपने परमेश्वर पिता के साथ होने वाले आनन्दमय पुनर्मिलन में मगन होंगे; वह ऐसे अदभुत आनन्द का समय होगा जिसकी हम अभी कल्पना भी नहीं कर सकते। - मार्विन विलियम्स


बिछड़ना धरती का नियम है; पुनर्मिलन स्वर्ग का!


बाइबल पाठ: प्रकाशितवाक्य २१:१-५


परमेश्वर का डेरा मनुष्यों के बीच में है, वह उन के साथ डेरा करेगा, और वे उसके लोग होंगे, और परमेश्वर आप उन के साथ रहेगा, और उन का परमेश्वर होगा। - प्रकाशितवाक्य २१:३


एक साल में बाइबल:
  • एस्तेर ३-५
  • प्रेरितों के काम ५:२२-४२