बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, July 26, 2010

नमूने

अन्तर्राष्ट्रीय खेलों में प्रचलित जुए और दवाओं के गलत प्रयोग के अपवाद के मध्य, दो खिलाड़ियों को उनके खेल में मिली उपलब्धियों और उनके चरित्र के लिये सराहा गया और उनके नाम २००७ की राष्ट्रीय बेसबॉल कीर्तिशाला में अन्कित किये गये। इस अवसर पर उपस्थित ७५,००० दर्शकों के विशाल समूह ने उन दोनो - कैल रिप्किन और टोनी ग्वैन को हर्षित किया।

उस अवसर पर रिप्किन ने कहा, "हम चाहे मानें या न मानें, किंतु इतने उंचे और बड़े स्तर पर खेलने वाले खिलाड़ी होने के कारण हम अवश्य ही दूसरों के लिये नमूने हो जाते हैं। प्रश्न यह है कि यह नमूना सकरात्मक होगा या नकरात्मक।" ग्वैन ने भी इसी विचार के अनुरूप कहा, "यहां बेसबॉल का खेल खेलने से भी अधिक कुछ है...आप ज़िम्मेदार हैं, आपको सही निर्णय लेने होते हैं और लोगों के सामने रखना होता है कि आदर्श रीति से ज़िम्मेदारी निभाना क्या होता है।"

मसीह के अनुयायी होने के कारण, प्रतिदिन लोग हमें देखते हैं, हमें आंकते हैं। ऐसे में हमें पौलुस द्वारा प्रतिदिन के जीवन के लिये रखी गई चुनौती "तुम निर्दोष और भोले होकर टेढ़े और हठीले लोगों के बीच परमेश्वर के निष्‍कलंक सन्‍तान बने रहो, जिन के बीच में तुम जीवन का वचन लिए हुए जगत में जलते दीपकों की नाईं दिखाई देते हो" (फिलिप्पियों २:१५) पर खरा उतरना है।

हमें देखने वाले, हमारे समझौता करने से निराश होते हैं, परन्तु हमारा श्रेष्ठ चरित्र उनमें आशा उत्पन्न करता है। जब हमारे प्रभु और उद्धारकर्ता का जीवन, संसार के समक्ष हम में प्रगट होगा, तो हम दूसरों को प्रोत्साहित कर सकेंगे उन्हें यीशु की ओर आकर्शित कर सकेंगे।

आज जो हमें दे्ख रहे हैं और आंक रहे हैं, उनके लिये हम कैसे नमूने होंगे? - डेविड मैक्कैसलैंड


संसार के लिये सबसे अच्छे नमूने, यीशु को अपना नमूना बनाते हैं।


बाइबल पाठ: फिलिप्पियों :१२-१८
सो हे मेरे प्यारो, जिस प्रकार तुम सदा से आज्ञा मानते आए हो, वैसे ही अब भी न केवल मेरे साथ रहते हुए पर विशेष करके अब मेरे दूर रहने पर भी डरते और कांपते हुए अपने अपने उद्धार का कार्य पूरा करते जाओ।
क्‍योंकि परमेश्वर ही है, जिस न अपनी सुइच्‍छा निमित्त तुम्हारे मन में इच्‍छा और काम, दोनों बातों के करने का प्रभाव डाला है।
सब काम बिना कुड़कुड़ाए और बिना विवाद के किया करो।
ताकि तुम निर्दोष और भोले होकर टेढ़े और हठीले लोगों के बीच परमेश्वर के निष्‍कलंक सन्‍तान बने रहो, जिन के बीच में तुम जीवन का वचन लिए हुए जगत में जलते दीपकों की नाईं दिखाई देते हो।
कि मसीह के दिन मुझे घमण्‍ड करने का कारण हो, कि न मेरा दौड़ना और न मेरा परिश्रम करना व्यर्थ हुआ।
और यदि मुझे तुम्हारे विश्वास के बलिदान और सेवा के साथ अपना लोहू भी बहाना पड़े तौभी मैं आनन्‍दित हूं, और तुम सब के साथ आनन्‍द करता हूं।
वैसे ही तुम भी आनन्‍दित हो, और मेरे साथ आनन्‍द करो।

एक साल में बाइबल:
  • भजन ४० - ४२
  • प्रेरितों के काम २७:१-२६