बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, August 28, 2010

पलटी हुई भेड़

अपनी सुप्रसिद्ध पुस्तक "A Shepherd Looks at Psalm 23" (भजन २३ - एक चरवाहे के नज़रिये से) में फिलिप केलेर भेड़ों के प्रति चरवाहों की देख-रेख और कोमलता का सजीव चित्रण प्रस्तुत करते हैं। भजन के तीसरे पद को समझाने के लिये, जहां दाउद कहता है "वह मेरे जी में जी ले आता है" फिलिप भेड़ों की देख-रेख से संबन्धित ऐसे उदाहरणों का उपयोग करता है जिन्हे हर एक चरवाहा पहचानता है।

भेड़ों के शरीर का गठन ऐसा होता है कि यदि वे किसी एक तरफ गिरकर पलट जाएं और पीठ के बल हो जाएं तो उनके लिये फिर अपने आप सीधे खड़े हो जाना बहुत कठिन होता है; वे केवल हवा में अपनी टांगें चलाती और मिमियाती रहती हैं, किंतु सीधी नहीं हो पातीं। ऐसे कुछ घंटे पलटे हुए पड़े रहने से उनके पेट में हवा जमा होने लगती है, पेट के फूलने से उनके सांस लेने में बाधा उत्पन्न होने लगती है और फिर वे सांस रुकने से मर जातीं हैं। उनकी इस स्थिति को पलटी हुई स्थिति कहते हैं।

जब चरवाहा ऐसी पलटी हुई भेड़ को फिर सीधा खड़ा करता है, तो वह उससे कोमलता से बात करता है, उसके टांगों की मालिश करके उनमें खून का प्रवाह ठीक करता है, फिर धीरे से उसे सीधा करके उसे अपने हाथों में उठा लेता है और उसके फिर से संतुलन पा लेने तक उसे सहारा दिये रहता है।

जो परमेश्वर हमारे लिये करना चाहता है यह उसका कितना अद्भुत चित्र है। जब हम परेशानियों के कारण ’पलटे’ हुए होते हैं, दुखः या असन्तोष या पाप के प्रभाव में छटपटा रहे होते हैं, हमारा प्रेमी और अच्छा चरवाहा अपने अनुग्रह से हमें सांत्वना देता है, हमें उठा कर खड़ा करता है और जब तक हम अपना आत्मिक सन्तुलन फिर प्राप्त न कर लें, वह हमें संभाले रहता है।

यदि किसी भी कारण से आप ’पलट’ गए हैं, तो परमेश्वर ही है जो अच्छे चरवाहे के समान आपको फिर से खड़ा कर सकता है। वही है जो आपके विश्वास, आनन्द और सामर्थ को आपको फिर से लौटा कर दे सकता है। - मार्विन विलियम्स


जो लाचार और कमज़ोर हैं वे उस ’अच्छे चरवाहे’ की विशेष देख-रेख में रहते हैं।

वह मेरे जी में जी ले आता है - भजन २३:३


बाइबल पाठ: भजन २३

यहोवा मेरा चरवाहा है, मुझे कुछ घटी न होगी।
वह मुझे हरी हरी चराइयों में बैठाता है, वह मुझे सुखदाई जल के झरने के पास ले चलता है;
वह मेरे जी में जी ले आता है। धर्म के मार्गो में वह अपने नाम के निमित्त अगुवाई करता है।
चाहे मैं घोर अन्धकार से भरी हुई तराई में होकर चलूं, तौभी हानि से न डरूंगा, क्योंकि तू मेरे साथ रहता है, तेरे सोंटे और तेरी लाठी से मुझे शान्ति मिलती है।
तू मेरे सताने वालों के साम्हने मेरे लिये मेज बिछाता है, तू ने मेरे सिर पर तेल मला है, मेरा कटोरा उमण्ड रहा है।
निश्चय भलाई और करूणा जीवन भर मेरे साथ साथ बनी रहेंगी और मैं यहोवा के धाम में सर्वदा वास करूंगा।

एक साल में बाइबल:
  • भजन १२३-१२५
  • १ कुरिन्थियों १०:१-१८