बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, September 27, 2010

खुला मार्ग

उस दिन की चर्च सभा हृदय स्पर्षी थी। हमारे पास्टर ने प्रभु यीशु मसीह द्वारा हमारे पापों को अपने उपर लेकर हमारे स्थान पर दण्ड और मृत्यु सहने के विष्य में संदेश दिया। फिर उन्होंने पूछा कि क्या अभी भी कोई ऐसा है जो अपने पापों का अंगीकार करने के बाद भी अपने आप को दोषी महसूस कर रहा है और परमेश्वर की क्षमा का आनन्द नहीं उठा पा रहा? उन्होंने कहा जो ऐसा अनुभव कर रहे हों वे अपने उस पाप को काग़ज़ पर लिखें और चर्च में सामने रखे हुए लकड़ी के क्रूस पर ठोंक दें। बहुत से लोग सामने आए और काफी देर तक कीलें ठोंकने की आवाज़ आती रही। ऐसा करने से पापों की क्षमा नहीं मिलती, यह केवल स्मरण दिलाने का साधन मात्र था कि प्रभु यीशु ने क्रूस पर चढ़ कर हमारे पापों को अपने ऊपर ले लिया है।

यह बात कुलुस्से की मण्डली को पौलुस ने सिखाई। वहां के लोग झुठे शिक्षकों द्वारा प्रभावित हो रहे थे; ये शिक्षक प्रभु यीशु को उनके पापों की क्षमा के लिये पूर्णत्या पर्याप्त न होने की शिक्षा दे रहे थे। पौलुस ने समझाया कि कैसे प्रभु यीशु ने समस्त संसार के समस्त लोगों के समस्त पापों का पूरा दाम क्रूस पर चढ़ कर चुकाया और उन के उद्धार के विरोध में खड़ी हर बात को क्रूस पर ठोंक कर उसे उद्धार में अवरोध बनने से दूर कर दिया - "और विधियों का वह लेख जो हमारे नाम पर और हमारे विरोध में था मिटा डाला, और उस को क्रूस पर कीलों से जड़ कर साम्हने से हटा दिया है" (कुलुस्सियों २:१४)।

यदि हम अपने पापों का अंगीकार परमेश्वर से करें और उस से शुद्धी की प्रार्थना करें तो वह हमारे लिये यह करेगा "यदि हम अपने पापों को मान लें, तो वह हमारे पापों को क्षमा करने, और हमें सब अधर्म से शुद्ध करने में विश्वासयोग्य और धर्मी है" (१ यूहन्ना १:९)। हमें अपने पापों के दोष में पड़े रहने की आवश्यक्ता नहीं है। हमारे पाप क्रूस पर ठोंक कर हटा दिये गए हैं। प्रभु यीशु ने अपनी क्षमा द्वारा मुक्ति के मार्ग को संसार के लिये खोल दिया है, जो कोई विश्वास से आयेगा वह पायेगा। - ऐनी सेटास।


पाप का बोझ परमेश्वर के लोग ढोएं, यह कभी परमेश्वर की मनसा नहीं रही।

और उस ने तुम्हें भी, जो अपने अपराधों, और अपने शरीर की खतना रहित दशा में मुर्दा थे, उसके साथ जिलाया, और हमारे सब अपराधों को क्षमा किया। - कुलिस्सियों २:१३


बाइबल पाठ: कुलुस्सियों २:८-१८

चौकस रहो कि कोई तुम्हें उस तत्‍व-ज्ञान और व्यर्थ धोखे के द्वारा अहेर न करे ले, जो मनुष्यों के परम्पराई मत और संसार की आदि शिक्षा के अनुसार है, पर मसीह के अनुसार नहीं।
क्‍योंकि उस में ईश्वरत्‍व की सारी परिपूर्णता सदेह वास करती है।
और तुम उसी में भरपूर हो गए हो जो सारी प्रधानता और अधिकार का शिरोमणि है।
उसी में तुम्हारा ऐसा खतना हुआ है, जो हाथ से नहीं होता, अर्थात मसीह का खतना, जिस से शारीरिक देह उतार दी जाती है।
और उसी के साथ बपतिस्मे में गाड़े गए, और उसी में परमेश्वर की शक्ति पर विश्वास कर के, जिस ने उस को मरे हुओं में से जिलाया, उसके साथ जी भी उठे।
और उस ने तुम्हें भी, जो अपने अपराधों, और अपने शरीर की खतनारिहत दशा में मुर्दा थे, उस के साथ जिलाया, और हमारे सब अपराधों को क्षमा किया।
और विधियों का वह लेख जो हमारे नाम पर और हमारे विरोध में था मिटा डाला, और उस को क्रूस पर कीलों से जड़ कर साम्हने से हटा दिया है।
और उस ने प्रधानताओं और अधिकारों को अपने ऊपर से उतार कर उन का खुल्लमखुल्ला तमाशा बनाया और क्रूस के कारण उन पर जय-जय-कार की ध्वनि सुनाई।
इसलिये खाने पीने या पर्ब्‍ब या नए चान्‍द, या सब्‍तों के विषय में तुम्हारा कोई फैसला न करे।
क्‍योंकि ये सब आने वाली बातों की छाया हैं, पर मूल वस्‍तुएं मसीह की हैं।
कोई मनुष्य दीनता और स्‍वर्गदूतों की पूजा कर के तुम्हें दौड़ के प्रतिफल से वंचित न करे। ऐसा मनुष्य देखी हुई बातों में लगा रहता है और अपनी शारीरिक समझ पर व्यर्थ फूलता है।

एक साल में बाइबल:
  • यशायाह ३, ४
  • गलतियों ६