बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, October 22, 2010

स्मर्णशक्ति का सदुपयोग

न्यू यॉर्क टाईम्स में प्रकाशित एक लेख में बताया गया कि कंप्यूटर में आंकड़ों को संग्रहण करने की क्षमता की बढ़ोतरी से मनुष्य द्वारा अपनी स्मर्णशक्ति का उपयोग कम होता जा रहा है। हमारे इलैक्ट्रौनिक उपकरण अब हमारे लिये फोन नम्बर, विभिन्न स्थानों और लोगों के पते-ठिकाने तथा वहां तक पहुंचने के साधन और रास्ते इत्यादि याद रखते हैं। यह सब और ऐसी ही अन्य जानकारियां कुछ समय पहले हम बार बार उपयोग के द्वारा याद करते थे। विद्यालयों में अब पाठ को कंठस्त करने और स्मरण करके बताने की प्रथा लोप होती जा रही है। टाईम्स के इस लेख के अनुसार हम अब ऐसी संसकृति को बढ़ावा दे रहे हैं जो स्मरणशक्ति के विकास को महत्व नहीं देती।

इस बदलते संसार में अब मसीही विश्वासियों के लिये यह और भी अधिक आवश्यक हो गया है कि वे परमेश्वर के वचन को अपने मन में बसा लें "जवान अपनी चाल को किस उपाय से शुद्ध रखे? तेरे वचन के अनुसार सावधान रहने से। मैं पूरे मन से तेरी खोज मे लगा हूं, मुझे तेरी आज्ञाओं की बाट से भटकने न दे! मैं ने तेरे वचन को अपने हृदय में रख छोड़ा है, कि तेरे विरूद्ध पाप न करूं" (भजन ११९:९-११)। परमेश्वर के वचन को स्मरण करना केवल स्वस्थ मानसिक अभ्यास ही नहीं है, वरन इसका उद्देश्य है कि हम अपने मन को परमेश्वर के वचन से ऐसा भर लें कि हमारे जीवनों का निर्वाह उसके निर्देशों के अनुसार हो जाएं। भजनकार ने लिखा " हे यहोवा, मुझे अपनी विधियों का मार्ग दिखा दे; तब मैं उसे अन्त तक पकड़े रहूंगा। मेरी आंखों को व्यर्थ वस्तुओं की ओर से फेर दे, तू अपने मार्ग में मुझे जिला" (भजन ११९:३३, ३७)।

क्यों न आज से ही परमेश्वर के वचन को स्मरण करना आरंभ कर दें? इस स्मरण अभ्यास प्रक्रिया में सफल्ता की कुंजी है इसके प्रतिदिन का नियमित अनुशासन और याद किये गये को बार बार दोहराते रहना। और जैसे शारीरिक व्यायाम के लिये, वैसे ही आत्मिक अभ्यास के लिये भी किसी मित्र या छोटे समूह में किया जाना, और भी अधिक उपयोगी होता है।

परमेश्वर के वचन के जीवनदायी ज्ञान और शिक्षाओं का पालन करना कभी न भूलें। - डेविड मैककैसलैंड


बाइबल की बातों से अपने मन को भर लो, उसे अपने हृदय पर राज्य और जीवन को निर्देशित करने दो।

मेरी आंखों को व्यर्थ वस्तुओं की ओर से फेर दे, तू अपने मार्ग में मुझे जिला। - भजन ११९:३७


बाइबल पाठ: भजन ११९:३३-४०

हे यहोवा, मुझे अपनी विधियों का मार्ग दिखा दे; तब मैं उसे अन्त तक पकड़े रहूंगा।
मुझे समझ दे, तब मैं तेरी व्यवस्था को पकड़े रहूंगा और पूर्ण मन से उस पर चलूंगा।
अपनी आज्ञाओं के पथ में मुझ को चला, क्योंकि मैं उसी से प्रसन्न हूं।
मेरे मन को लोभ की ओर नहीं, अपनी चितौनियों ही की ओर फेर दे।
मेरी आंखों को व्यर्थ वस्तुओं की ओर से फेर दे; तू अपने मार्ग में मुझे जिला।
तेरा वचन जो तेरे भय मानने वालों के लिये है, उसको अपने दास के निमित्त भी पूरा कर।
जिस नामधराई से मैं डरता हूं, उसे दूर कर; क्योंकि तेरे नियम उत्तम हैं।
देख, मैं तेरे उपदेशों का अभिलाषी हूं; अपने धर्म के कारण मुझ को जिला।

एक साल में बाइबल:
  • यशायाह ६५-६६
  • १ तिमुथियुस २