बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, October 23, 2010

प्रभु के निकट

स्टैन और जैनिफर अपनी सुसमाचार सेवकाई के प्रथम चरण के पूरा होने पर एक सम्मेलन में अपने अनुभवों के बारे में बता रहे थे। जैनिफर ने एक महिला के साथ मती ४:१९ पर हुई चर्चा के बारे में बताया; उस महिला ने जैनिफर को उनकी भाषा में "पीछे चलने" के लिये प्रयोग होने वाले एक शब्द के बारे में बताया जिसका अर्थ होता है "दूरी बनाकर नहीं वरन बहुत निकट से पीछे चलना।"

इस बात को समझाने के लिये, जैनिफर ने एक चप्पल ली और उस चप्पल की एड़ी से सटाकर दूसरी चप्पल के सिरे को रख दिया, उस शब्द का अर्थ ऐसे ही बिलकुल सामने वाले की एड़ी से अपना पांव मिलाकर चलना होता है। हमें भी ऐसी ही नज़दीकी से प्रभु का अनुसरण करना चाहिये।

बाद में जब जैनिफर अपनी प्रतिदिन की डायरी का पुनरावलोकन करने लगी तो उसने पाया कि कई बार उसने यह प्रश्न किया "क्या यीशु काफी है?" अपनी उन सेवकाई के दिनों में उसने कई परेशानियों का सामना किया था, जैसे अन्जान संसकृति में समायोजित होना, अकेलापन, बिमारी, बांझपन आदि। कभी कभी उसने अपने आप को प्रभु यीशु मसीह से दूर भी अनुभव किया। परन्तु जब भी प्रार्थना और विश्वास से वह प्रभु की एड़ी से अपना पांव मिलाकर चलने वाली - प्रभु के निकट रहने वाली बनी, प्रभु ने उसके मन की बेचैनी दूर करी, उसके बल को पुनःस्थापित किया और उसे अपनी शांति से परिपूर्ण किया।

क्या आप अपने आप को प्रभु से दूर महसूस करते हैं; क्या आपके जीवन में खोखलापन है, पस्त हौंसले और डरी हुई आत्मा है? यही समय है प्रभु के निकट आने का और उसकी शांति की सामर्थ को अनुभव करने का। - डेव एगनर


हम जितना परमेश्वर के निकट होकर चलेंगे, उतनी ही स्पष्टता से उसके मार्गदर्शन को देख सकेंगे।

मेरे पीछे चले आओ, तो मैं तुम को मनुष्यों के पकड़ने वाले बनाऊंगा। - मती ४:१९


बाइबल पाठ: मती ४:१८-२५

और उन से कहा, मेरे पीछे चले आओ, तो मैं तुम को मनुष्यों के पकड़ने वाले बनाऊंगा।
वे तुरन्त जालों को छोड़कर उसके पीछे हो लिए।
और वहां से आगे बढ़कर, उस ने और दो भाइयों अर्थात जब्दी के पुत्र याकूब और उसके भाई यूहन्ना को अपने पिता जब्दी के साथ नाव पर अपने जालों को सुधारते देखा; और उन्हें भी बुलाया
वे तुरन्त नाव और अपने पिता को छोड़कर उसके पीछे हो लिए।
और यीशु सारे गलील में फिरता हुआ उन की सभाओं में उपदेश करता और राज्य का सुसमाचार प्रचार करता, और लोगों की हर प्रकार की बीमारी और दुर्बल्ता को दूर करता रहा।
और सारे सूरिया में उसका यश फैल गया; और लोग सब बीमारों को, जो नाना प्रकार की बीमारियों और दुखों में जकड़े हुए थे, और जिन में दुष्टात्माएं थीं और मिर्गी वालों और झोले के मारे हुओं को उसके पास लाए और उस ने उन्हें चंगा किया।
और गलील और दिकापुलिस और यरूशलेम और यहूदिया से और यरदन के पार से भीड़ की भीड़ उसके पीछे हो ली।

एक साल में बाइबल:
  • यर्मियाह १, २
  • १ तिमुथियुस ३