बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, November 1, 2010

अज्ञात रहने की लालसा

मेरे जीवन में सदा ही बदसलूकी करने और अज्ञात रहने की इच्छा साथ साथ आती हैं। ये दोनो, सहयोगियों कि तरह मिलकर, मुझे विश्वास दिलाना चाहती हैं कि मैं अज्ञात रहकर मनमानी कर सकता हूँ और फिर उस मनमानी के दुषपरिणामों के उत्तरदायित्व से बच सकता हूँ।

मनुष्य का स्वभाव है कि वह गुमनाम और अज्ञात रहकर अपने दुषकर्मों के दायित्व से बचने का प्रयास करता है। बाइबल बताती है कि परमेश्वर भी चाहता है कि उसके लोग कुछ बातों को करने के लिये गुमनाम और अज्ञात बने रहें - भले काम करके उनकी कीर्ति पाने से बचने के लिये ( मती ६:४)! तो फिर क्यूँ कुछ भला करने की लालसा के साथ मुझमें उस बात के लिये अज्ञात रहने की लालसा नहीं आती?

बाइबल सिखाती है कि जब हम भला करें तो हमारा एक हाथ न जानने पाए कि दूसरे ने क्या किया है। अर्थात मसीह की देह, उसकी मण्डली, के अंग होने के नाते, हमारे भलाई के काम ऐसे किये जाने चाहियें के वे लोगों का ध्यान हमारी ओर आकर्षित न करें। इसका यह मतलब नहीं है कि परमेश्वर चाहता है कि हमारे भले काम छुपे रहें, इसका इतना ही अर्थ है कि हमारे भले कामों के द्वारा परमेश्वर के नाम को महिमा मिले, न कि हमें जिससे उनके लिये हमारा प्रतिफल परमेश्वर कि ओर से आए न कि मनुष्यों कि ओर से (मती ५:१६)।

जब हम गुमनामी में रहकर परमेश्वर के नाम से सेवा का कोई कार्य करते हैं, या ऐसे चर्च अथवा ऐसी संस्थाओं और संगठनों को दान देते हैं जो प्रभु यीशु के नाम में भले कामों में उस पैसे को व्यय करने में लगे हैं, तो हम चंद मनुष्यों से मिलने वाले थोड़े से आदर से भी कहीं बड़ा और भला वापस पाते हैं - हमें परमेश्वर से आदर और प्रतिफल मिलता है; क्योंकि हमारी भलाई से परमेश्वर को आदर मिला और वह अपने आदर देने वाले को कभी ऐसे ही नहीं छोड़ देता।

परमेश्वर के लिये भले कामों में अज्ञात और गुमनाम रहने की लालसा रखिये, आपके लिये बड़ा नाम और प्रतिफल तैयार रहेगा। - जूली ऐकरमैन लिंक


जब हम अपने नहीं वरन यीशु के नाम से कार्य करते हैं तो उसे महिमा मिलती है।

परन्‍तु जब तू दान करे, तो जो तेरा दाहिना हाथ करता है, उसे तेरा बांया हाथ न जानने पाए। ताकि तेरा दान गुप्‍त रहे, और तब तेरा पिता जो गुप्‍त में देखता है, तुझे प्रतिफल देगा। - मत्ती ६:३, ४


बाइबल पाठ: मत्ती ६:१-४

सावधान रहो! तुम मनुष्यों को दिखाने के लिये अपने धर्म के काम न करो, नहीं तो अपने स्‍वर्गीय पिता से कुछ भी फल न पाओगे।
इसलिये जब तू दान करे, तो अपने आगे तुरही न बजवा, जैसा कपटी, सभाओं और गलियों में करते हैं, ताकि लोग उन की बड़ाई करें, मैं तुम से सच कहता हूं, कि वे अपना फल पा चुके।
परन्‍तु जब तू दान करे, तो जो तेरा दाहिना हाथ करता है, उसे तेरा बांया हाथ न जानने पाए।
ताकि तेरा दान गुप्‍त रहे, और तब तेरा पिता जो गुप्‍त में देखता है, तुझे प्रतिफल देगा।

एक साल में बाइबल:
  • यर्मियाह २४-२६
  • तीतुस २