बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Thursday, December 2, 2010

उसकी सफलता की कोई संभावना नहीं

जोश हैमिल्टन २००४ में बेसबॉल का अच्छा खिलाड़ी था जिससे बहुत उम्मीदें थीं, लेकिन वह प्रतिबंधित ड्रग्स के सेवन में पकड़ा गया और खेल से निलंबित कर दिया गया। फिर एक रात उसने ऐसा स्वप्न दिखा जिसने उसके जीवन को बदल दिया। उसने देखा कि उसके हाथ में लाठी है और वह शैतान से लड़ रहा है। जितनी बार वह शैतान को लाठी से मारता, शैतान गिर जाता, लेकिन तुरंत फिर उठ कर खड़ा हो जाता। शैतान को मारते मारते वह थक कर निढ़ाल हो गया लेकिन शैतान वैसे ही खड़ा रहा।

इस दुःस्वप्न के बाद जोश ने निर्णय किया कि वह कोई गलत काम नहीं करेगा। उसका दुःस्वप्न फिर लौट कर आया किंतु एक महत्त्वपूर्ण फर्क के साथ, अब भी उसके मारने पर शैतान गिरकर फिर उठ जाता था, लेकिन अब जोश अकेला नहीं था, प्रभु यीशु भी उसके साथ खड़े थे। अब शैतान को मारने से जोश थक नहीं रहा था, उसमें नई सामर्थ और स्फूर्ति थी। अब उसे निश्चय था कि प्रभु यीशु की सहायता से शैतान की सफलता की कोई संभावना नहीं थी।

बाइबल बताती है कि मसीही विश्वासी के विरोध में शैतान की सफलता की कोई संभावना नहीं है क्योंकि जो आत्मा विश्वासी में है वह शैतान से सामर्थी है - " हे बालको, तुम परमेश्वर के हो, और तुम ने उस पर जय पाई है क्‍योंकि जो तुम में है, वह उस से जो संसार में है, बड़ा है। " (१ युहन्ना ४:४)

प्रभु यीशु मसीह संसार में इसलिये आया कि अपने जीवन, कार्यों और क्रूस पर दिये गए बलिदान द्वारा शैतान के कार्यों को नाश कर सके "जो कोई पाप करता है, वह शैतान की ओर से है, क्‍योंकि शैतान आरम्भ ही से पाप करता आया है: परमेश्वर का पुत्र इसलिये प्रगट हुआ, कि शैतान के कामों को नाश करे।" (१ युहन्ना ३:८)

क्रूस पर प्रभु यीशु ने शैतान को निरस्त्र करके उस पर जय पाई "और उस ने तुम्हें भी, जो अपने अपराधों, और अपने शरीर की खतनारिहत दशा में मुर्दा थे, उसके साथ जिलाया, और हमारे सब अपराधों को क्षमा किया। और विधियों का वह लेख जो हमारे नाम पर और हमारे विरोध में या मिटा डाला और उस को क्रूस पर कीलों से जड़ कर साम्हने से हटा दिया है। और उस ने प्रधानताओं और अधिकारों को अपने ऊपर से उतार कर उन का खुल्लमखुल्ला तमाशा बनाया और क्रूस के कारण उन पर जय-जय-कार की घ्‍वनि सुनाई।" (कुलुस्सियों २:१३-१५)

यद्यपि शैतान क्रूस के कारण हारा हुआ है, फिर भी संसार में क्रीयाशील रहता है और लोगों को बहकाता भरमाता रहता है। लेकिन उसकी आखिरी हार भी निश्चित है "और उन का भरमाने वाला शैतान आग और गन्‍धक की उस झील में, जिस में वह पशु और झूठा भविष्यद्वक्ता भी होगा, डाल दिया जाएगा, और वे रात दिन युगानुयुग पीड़ा में तड़पते रहेंगे।" (प्रकाशितवाक्य २०:१०) ऐसा होने तक हमें परमेश्वर के सारे हथियार बांध कर (इफिसियों ६:१०-१८), प्रभु यीशु के लहू और वचन के सहारे उसके विरुद्ध दृढ़ खड़े रहना है, क्योंकि उसकी सफलता की कोई संभावना नहीं है " फिर मैं ने स्‍वर्ग पर से यह बड़ा शब्‍द आते हुए सुना, कि अब हमारे परमेश्वर का उद्धार, और सामर्थ, और राज्य, और उसके मसीह का अधिकार प्रगट हुआ है, क्‍योंकि हमारे भाइयों पर दोष लगाने वाला, जो रात दिन हमारे परमेश्वर के साम्हने उन पर दोष लगाया करता था, गिरा दिया गया। और वे मेम्ने के लोहू के कारण, और अपनी गवाही के वचन के कारण, उस पर जयवन्‍त हुए, और उन्‍होंने अपने प्राणों को प्रिय न जाना, यहां तक कि मृत्यु भी सह ली। (प्रकाशितवाक्य १२:१०, ११) - मार्विन विलियम्स


यदि आप मसीह में हैं तो आपके लिए शैतान एक हारा हुआ शत्रु है।

...जो तुम में है, वह उस से जो संसार में है, बड़ा है। - १ युहन्ना ४:४


बाइबल पाठ: इफिसियों ६:१०-१८

निदान, प्रभु में और उस की शक्ति में बलवन्‍त बनो।
परमेश्वर के सारे हथियार बान्‍ध लो कि तुम शैतान की युक्तियों के साम्हने खड़े रह सको।
क्‍योंकि हमारा यह मल्लयुद्ध, लोहू और मांस से नहीं, परन्‍तु प्रधानों से और अधिकारियों से, और इस संसार के अन्‍धकार के हाकिमों से, और उस दुष्‍टता की आत्मिक सेनाओं से है जो आकाश में हैं।
इसलिये परमेश्वर के सारे हथियार बान्‍ध लो, कि तुम बुरे दिन में साम्हना कर सको, और सब कुछ पूरा कर के स्थिर रह सको।
सो सत्य से अपनी कमर कस कर, और धार्मिकता की झिलम पहिन कर।
और पांवों में मेल के सुसमाचार की तैयारी के जूते पहिन कर,
और उन सब के साथ विश्वास की ढाल ले कर स्थिर रहो जिस से तुम उस दुष्‍ट के सब जलते हुए तीरों को बुझा सको।
और उद्धार का टोप, और आत्मा की तलवार जो परमेश्वर का वचन है, ले लो।
और हर समय और हर प्रकार से आत्मा में प्रार्थना, और बिनती करते रहो, और इसी लिये जागते रहो, कि सब पवित्र लोगों के लिये लगातार बिनती किया करो।

एक साल में बाइबल:
  • यहेजेकेल ४२-४४
  • १ युहन्ना १