बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, December 11, 2010

पश्चाताप के आंसू

मेरे पति ने, जो कंप्यूटर के इस्तेमाल से बिलकुल अन्जान थे, अपने व्यवसाय में सहायता के लिये एक कंप्यूटर खरीदा। उनको उसके उपयोग करने के बारे में कुछ सिखाने के बाद मैंने उन्हें खुद प्रयोग करने के लिये अकेला छोड़ दिया। कुछ देर बाद मुझे उनकी घबराई हुई आवाज़ सुनाई दी, "अरे इसमें वह ’अह-हो’ वाला बटन कहां है?"

जिसे वे ढूंढ रहे थे वह कंप्यूटर में कुछ गलत करने के बाद उसे वापस पलट कर ठीक करने वाली कुंजी थी। क्या आपने जीवन में ऐसी किसी कुंजी की इच्छा करी है - किसी ऐसे उपाय की जो पाप द्वारा टूटे या बिगड़े संबंधों को बहाल करने, जोड़ने या ठीक करने के काम आ सके?

प्रभु यीशु के पकड़वाए जाने के बाद, उनके प्रिय शिष्यों में से एक - पतरस ने, तीन बार इस बात से इंकार किया कि वह उन्हें जानता है। उसके बाद हम पढ़ते हैं कि प्रभु यीशु ने मुड़ कर उसकी ओर देखा, और पतरस बाहर जा कर फूट फूट कर रोने लगा। (लूका २२:६१, ६२) निसन्देह ये ग्लानि और पश्चाताप के आंसू थे, और पतरस उस समय सोच रहा होगा कि कोई ज़रिया होता जिससे वह अपने किये को पलट सकता। लेकिन पतरस को प्रभु ने उसकी ग्लानि की इस दुर्दशा में नहीं छोड़ दिया। मृतकों में से अपने पुनरुत्थान के बाद प्रभु यीशु ने पतरस को मौका दिया कि वह अपने प्रेम को प्रदर्शित करे, और उसे बहाल कर दिया। (यूहन्ना२१:१५-१७)

जब आप अपने जीवन में पाप के लिये दुखी होते हैं तो स्मरण रखिये कि परमेश्वर ने बहाल होने का तरीका भी दिया है "यदि हम अपने पापों को मान लें, तो वह हमारे पापों को क्षमा करने, और हमें सब अधर्म से शुद्ध करने में विश्वासयोग्य और धर्मी है।" (१ युहन्ना १:९) - "क्योंकि वह हमारी सृष्टि जानता है, और उसको स्मरण रहता है कि मनुष्य मिट्टी ही है।" (भजन १०३:१४)

परमेश्वर का प्रभु यीशु में होकर पाप क्षमा का यह प्रस्ताव समस्त मानव जाति के लिये है। जैसे ही आप सच्चे पश्चाताप के साथ उसके सन्मुख आएंगे और उससे क्षमा मांगेंगे, वह आपके जीवन की आशीशों को बहाल कर देगा। - सिंडी हैस कैसपर


परमेश्वर के पास लौट आने का मार्ग टूटे और पश्चतापी हृदय से आरंभ होता है।

और पतरस बाहर निकलकर फूट फूट कर रोने लगा। - लूका २२:६२


बाइबल पाठ: लूका २२:५४-६२

फिर वे उसे पकड़ कर ले चले, और महायाजक के घर में लाए और पतरस दूर ही दूर उसके पीछे पीछे चलता था।
और जब वे आंगन में आग सुलगा कर इकट्ठे बैठे, तो पतरस भी उन के बीच में बैठ गया।
और एक लौंडी उसे आग के उजियाले में बैठे देख कर और उस की ओर ताक कर कहने लगी, यह भी तो उसके साथ था।
परन्तु उस ने यह कह कर इन्‍कार किया, कि हे नारी, मैं उसे नहीं जानता।
थोड़ी देर बाद किसी और ने उसे देख कर कहा, तू भी तो उन्‍हीं में से है: पतरस ने कहा, हे मनुष्य मैं नहीं हूं।
कोई घंटे भर के बाद एक और मनुष्य दृढ़ता से कहने लगा, निश्‍चय यह भी तो उसके साथ था, क्‍योंकि यह गलीली है।
पतरस ने कहा, हे मनुष्य, मैं नहीं जानता कि तू क्‍या कहता है वह कह ही रहा था कि तुरन्‍त मुर्ग ने बांग दी।
तब प्रभु ने घूम कर पतरस की ओर देखा, और पतरस को प्रभु की वह बात याद आई जो उस ने कही थी, कि आज मुर्ग के बांग देने से पहिले, तू तीन बार मेरा इन्‍कार करेगा।
और पतरस बाहर निकल कर फूट फूट कर रोने लगा।

एक साल में बाइबल:
  • होशै ५-८
  • प्रकाशितवाक्य २