ई-मेल संपर्क / E-Mail Contact

इन संदेशों को ई-मेल से प्राप्त करने के लिए अपना ई-मेल पता इस ई-मेल पर भेजें / To Receive these messages by e-mail, please send your e-mail id to: rozkiroti@gmail.com

मंगलवार, 5 अप्रैल 2011

अपने पीछे द्वार बन्द कर दीजिए

दो जन खुले मैदान में होकर जा रहे थे। अपना रास्ता छोटा करने के लिए उन्होंने पास के मैदान में होकर जाने का निर्णय लिया। उस मैदान को पशुओं के चराने के लिए बाड़े से घेरा हुआ था, और वे बाड़ का द्वार खोलकर मैदान से होकर जाने लगे। वे अपने वार्तलाप में इतना खोए हुए थे कि उन्हें बाड़े का द्वार बन्द ध्यान नहीं रहा। थोड़ी देर में उनमें से एक को यह याद आया और वह भाग कर वापस गया कि द्वार बन्द कर दे। ऐसा करते समय उसे अपने एक बुज़ुर्ग व्यक्ति की दी हुई सलाह याद आई, "जीवन के मार्गों पर चलते हुए अपने पीछे द्वार बन्द करना कभी नहीं भूलना।"

वह बुज़ुर्ग जानता था कि जीवन के मार्ग में समस्याएं, कठिनाईयाँ, असफलताएं और दुख भरे कड़वे अनुभव अवश्य आएंगे। परन्तु वह नहीं चाहता था कि उसके बच्चे इन बातों को जीवन भर अपने साथ लिए फिरें: वरन उसकी इच्छा थी कि वे इन बातों को पीछे छोड़कर आगे की ओर देखने और बढ़ने वाले हो सकें।

मसीही विश्वासियों के लिए यह विशेषकर सत्य है। एक बार जब हम अपना पाप मान लेते हैं और अपनी गलती सुधारने के लिए जो भी आवश्यक है वह कर लेते हैं, तो फिर उस बात को पीछे छोड़कर आगे बढ़ जाना चाहिए; उसकी यादों में पड़े रहकर अपना आता समय और आते अवसर खराब नहीं करने चाहिएं।

प्रेरित पौलुस ने भी हमें सिखाया है कि बीती बातों को भूलकर उन चीज़ों की ओर ध्यान दें जो आगे हैं - "हे भाइयों, मेरी भावना यह नहीं कि मैं पकड़ चुका हूं: परन्‍तु केवल यह एक काम करता हूं, कि जो बातें पीछे रह गई हैं उन को भूल कर, आगे की बातों की ओर बढ़ता हुआ। निशाने की ओर दौड़ा चला जाता हूं, ताकि वह इनाम पाऊं, जिस के लिये परमेश्वर ने मुझे मसीह यीशु में ऊपर बुलाया है।" (फिलिप्पियों ३:१३, १४)

जब बीती असफलताओं की बात आती है तो हमें अपने पीछे सदा द्वार बन्द कर देना चाहिए। - रिचर्ड डी हॉन


वह स्मरण रख कर जो हमें भूल जाना चाहिए हम असफलता को निमंत्रण देते हैं।

मत डर, क्योंकि तेरी आशा फिर नहीं टूटेगी; मत घबरा, क्योंकि तू फिर लज्जित न होगी और तुझ पर सियाही न छाएगी; क्योंकि तू अपनी जवानी की लज्जा भूल जाएगी, और, अपने विधवापन की नामधराई को फिर स्मरण न करेगी। - यशायाह ५४:४

बाइबल पाठ: यशायाह ५४:१-१०
Isa 54:1 हे बांझ तू जो पुत्रहीन है जयजयकार कर; तू जिसे जन्माने की पीड़े नहीं हुई, गला खोलकर जयजयकार कर और पुकार! क्योंकि त्यागी हुई के लड़के सुहागिन के लड़कों से अधिक होंगे, यहोवा का यही वचन है।
Isa 54:2 अपने तम्बू का स्थान चौड़ा कर, और तेरे डेरे के पट लम्बे किए जाएं; हाथ मत रोक, रस्सियों को लम्बी और खूंटों को दृढ़ कर।
Isa 54:3 क्योंकि तू दाहिने-बाएं फैलेगी, और तेरा वंश जाति-जाति का अधिकारी होगा और उजड़े हुए नगरों को फिर से बसाएगा।
Isa 54:4 मत डर, क्योंकि तेरी आशा फिर नहीं टूटेगी; मत घबरा, क्योंकि तू फिर लज्जित न होगी और तुझ पर सियाही न छाएगी; क्योंकि तू अपनी जवानी की लज्जा भूल जाएगी, और, अपने विधवापन की नामधराई को फिर स्मरण न करेगी।
Isa 54:5 क्योकि तेरा कर्त्ता तेरा पति है, उसका नाम सेनाओं का यहोवा है; और इस्राएल का पवित्र तेरा छुड़ाने वाला है, वह सारी पृथ्वी का भी परमेश्वर कहलाएगा।
Isa 54:6 क्योंकि यहोवा ने तुझे ऐसा बुलाया है, मानो तू छोड़ी हुई और मन की दुखिया और जवानी की त्यागी हुई स्त्री हो, तेरे परमेश्वर का यही वचन है।
Isa 54:7 क्षण भर ही के लिये मैं ने तुझे छोड़ दिया था, परन्तु अब बड़ी दया करके मैं फिर तुझे रख लूंगा।
Isa 54:8 क्रोध के झकोरे में आकर मैं ने पल भर के लिये तुझ से मुंह छिपाया था, परन्तु अब अनन्त करूणा से मैं तुझ पर दया करूंगा, तेरे छुड़ाने वाले यहोवा का यही वचन है।
Isa 54:9 यह मेरी दृष्टि में नूह के समय के जलप्रलय के समान है; क्योंकि जैसे मैं ने शपथ खाई थी कि नूह के समय के जलप्रलय से पृथ्वी फिर न डूबेगी, वैसे ही मैं ने यह भी शपथ खाई है कि फिर कभी तुझ पर क्रोध न करूंगा और न तुझ को धमकी दूंगा।
Isa 54:10 चाहे पहाड़ हट जाएं और पहाडिय़ां टल जाएं, तौभी मेरी करूणा तुझ पर से कभी न हटेगी, और मेरी शान्तिदायक वाचा न टलेगी, यहोवा, जो तुझ पर दया करता है, उसका यही वचन है।

एक साल में बाइबल:
  • १ शमूएल १-३
  • लूका ८:२६-५६

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें