ई-मेल संपर्क / E-Mail Contact

इन संदेशों को ई-मेल से प्राप्त करने के लिए अपना ई-मेल पता इस ई-मेल पर भेजें / To Receive these messages by e-mail, please send your e-mail id to: rozkiroti@gmail.com

शनिवार, 19 नवंबर 2011

पहचान

   साधारणतया फलों की गुणवन्ता जाँचने के लिए उनके रंग और ठोस होने को परखा जाता है, किंतु क्रैन्बेरी नामक एक फल ऐसा है जिसे उसके गेंद के समान उछाल लेने के द्वारा परखा जाता है - जितना अच्छा उछाल, क्रैनबेरी उतनी ही बेहतर मानी जाती है। Science Digest में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार ताज़ी तोड़ी गई क्रैनबेरियों को सीढ़ीनुमा पट्टीयों पर नीचे की ओर लुढ़्काया जाता है, और जो क्रैन्बेरियाँ ८-१० इंच ऊँची उछलती हैं वे ही अच्छी मानी जाती हैं और स्वीकार करी जाती हैं।

   मसीही विश्वासी भी ऐसे ही परखे जा सकते हैं; उनके विश्वास की गुण्वन्ता इस बात से परखी जा सकती है कि किसी असफलता का सामना करने के बाद वे उछल कर पुनः अपने विश्वास की पूर्व स्थिति पर आ जाते हैं कि नहीं। यद्यपि असफलता दुखदायी होती है, लेकिन वह अवसर भी देती है कि हम मसीह में अपने विश्वास की दृढ़ता को और उसके प्रति अपने समर्पण को जाँच सकें।

   प्रभु यीशु मसीह जानते थे कि पतरस अपनी योग्यताओं पर अपने अत्याधिक आत्मविश्वास और उत्साह के कारण ठोकर खाकर गिरने वाला है, और तीन बार उसका इन्कार करेगा। लेकिन प्रभु यीशु इसके आगे भी जानते थे कि इस असफलता के बाद उसके अन्दर पश्चाताप होगा और उसका विश्वास बहाल होगा। जब प्रभु यीशु ने पतरस के लिए प्रार्थना करी कि उसका विश्वास जाता ना रहे, और इसका आश्वासन पतरस को दिया, तो प्रभु यीशु का उससे कहने का तात्पर्य था कि "पतरस, मैं जानता हूँ कि तू गिरने के बाद पुनः उछल कर खड़ा हो जाएगा और मेरे लिए फिर उपयोगी होगा।"

   यदि आपने किसी आत्मिक असफलता का सामना किया है तो निराश मत हों, मसीह आपको भी बहाल कर सकता है। किसी बड़ी ठोकर और गिरने के बाद भी मसीह आपको अपने लिए पुनः उपयोगी बना सकता है। परमेश्वर की क्षमाशीलता और आपके विश्वास की उछाल आपके पुनः स्थापित हो पाने की पहचान हैं। - मार्ट डी हॉन

पराजय तब ही कड़ुवी लगती है जब हम उसे निगलते हैं।

परन्‍तु मैं ने तेरे लिये बिनती की, कि तेरा विश्वास जाता न रहे: और जब तू फिरे, तो अपने भाइयों को स्थिर करना। - लूका २२:३२

बाइबल पाठ: लूका २२:३१-३४
    Luk 22:31  शमौन, हे शमौन, देख, शैतान ने तुम लोगों को मांग लिया है कि गेंहूं की नाई फटके।
    Luk 22:32  परन्‍तु मैं ने तेरे लिये बिनती की, कि तेरा विश्वास जाता न रहे: और जब तू फिरे, तो अपने भाइयों को स्थिर करना।
    Luk 22:33  उस ने उस से कहा, हे प्रभु, मैं तेरे साथ बन्‍दीगृह जाने, वरन मरने को भी तैयार हूं।
    Luk 22:34  उस ने कहा, हे पतरस मैं तुझ से कहता हूं, कि आज मुर्ग बांग न देगा जब तक तू तीन बार मेरा इन्‍कार न कर लेगा कि मैं उसे नहीं जानता।
 
एक साल में बाइबल: 
  • यहेजकेल ११-१३ 
  • याकूब १

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें