बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Thursday, January 20, 2011

यह मज़ाक नहीं है

भजन २ समाज के उन दुष्ट हाकिमों और नेताओं को संबोधित करता है जो सोचते थे कि वे परमेश्वर और उसके अभिशिक्त का विरोध करने में सफल रहेंगे। भजनकार कहता है कि परमेश्वर उनको ठ्ठों में उड़ाएगा।

W. S. Pulmer ने परमेश्वर के भय से रहित उन पुरुषों और स्त्रियों के बारे में लिखा जिन्हों ने मसीही विश्वासियों को सताया और मार डाला। पुलमर ने ऐसे ३० रोमी अफसरों के संबंध में लिखा कि, "उनमें से एक किसी भयानक ताड़ना के बाद पागल हो गया, एक की उसी के पुत्र ने हत्या कर दी, एक अन्धा हो गया, एक डूबकर मरा, एक को गला घोंट कर मार डाला गया, एक अति कठोर कारावास में तड़प कर मरा, दो ने आत्महत्या कर ली, पाँच को उनके अपने लोगों या नौकरों ने मार डाला, पाँच अन्य को बहुत यातना के साथ दर्दनाक मौत मरे और शेष या तो युद्ध में या बन्दी जाए कर मारे गए। इनमें से एक था जूलियन जो विधर्मी जूलियन के नाम से जाना जाता था। कहते हैं कि अपनी समृद्धि के दिनों में उसने अपनी तलवार आसमान की ओर उठा कर परमेश्वर के पुत्र यीशु मसीह को, जिसे वह निन्दा स्वरुप "गलीली" कहता था, को कोसा था। लेकिन जब वह युद्ध में घायल हुआ और उसने जाना कि अब उसका समय पूरा हो गया है, तो वह पुकार उठा "ऐ गलीली, तू ने आखिर मुझे हरा ही दिया।"

परमेश्वर का, जो यथा संभव, पापियों पर अनुग्रह करना चाहता है, किसी पापी के प्रति ठ्ठा करने की स्थिति तक जाना कोई मज़ाक की नहीं, बलकि अति गंभीर बात है। भजनकार ने लिखा "पुत्रा को चूमो ऐसा न हो कि वह क्रोध करे, और तुम मार्ग ही में नाश हो जाओ; क्योंकि क्षण भर में उसका क्रोध भड़कने को है। धन्य हैं वे जिनका भरोसा उस पर है।" (भजन २:१२)

आज मसीह यीशु में परमेश्वर का प्रेम और अनुग्रह आपके लिये उपलब्ध है। इससे पहले कि समय निकल जाए, उसे ग्रहण कर लीजिए। इसे हलके में न लीजिए, यह मज़ाक की बात नहीं है। - रिचर्ड डी हॉन


पाप से खिलवाड़, न्यय से खेलना है

वह जो स्वर्ग में विराजमान है, हंसेगा, प्रभु उनको ठट्ठों में उड़ाएगा। - भजन २:४


बाइबल पाठ: भजन २

जाति जाति के लोग क्यों हुल्लड़ मचाते हैं, और देश देश के लोग व्यर्थ बातें क्यों सोच रहे हैं?
यहोवा के और उसके अभिषिक्त के विरूद्ध पृथ्वी के राजा मिलकर, और हाकिम आपस में सम्मति करके कहते हैं, कि
आओ, हम उनके बन्धन तोड़ डालें, और उनकी रस्सियों अपने ऊपर से उतार फेंके।
वह जो स्वर्ग में विराजमान है, हंसेगा, प्रभु उनको ठट्ठों में उड़ाएगा।
तब वह उन से क्रोध करके बातें करेगा, और क्रोध में कहकर उन्हें घबरा देगा, कि
मैं तो अपने ठहराए हुए राजा को अपने पवित्र पर्वत सिय्योन की राजगद्दी पर बैठा चुका हूं।
मैं उस वचन का प्रचार करूंगा: जो यहोवा ने मुझ से कहा, तू मेरा पुत्र है, आज तू मुझ से उत्पन्न हुआ।
मुझ से मांग, और मैं जाति जाति के लोगों को तेरी सम्पत्ति होने के लिये, और दूर दूर के देशों को तेरी निज भूमि बनने के लिये दे दूंगा।
तू उन्हें लोहे के डण्डे से टुकड़े टुकड़े करेगा। तू कुम्हार के बर्तन की नाईं उन्हें चकना चूर कर डालेगा।
इसलिये अब, हे राजाओं, बुद्धिमान बनो, हे पृथ्वी के न्यायियों, यह उपदेश ग्रहण करो।
डरते हुए यहोवा की उपासना करो, और कांपते हुए मगन हो।
पुत्र को चूमो ऐसा न हो कि वह क्रोध करे, और तुम मार्ग ही में नाश हो जाओ; क्योंकि क्षण भर में उसका क्रोध भड़कने को है। धन्य हैं वे जिनका भरोसा उस पर है।

एक साल में बाइबल:
  • उत्पत्ति ४९-५०
  • मत्ती १३:३१-५८