बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, March 23, 2011

मुफ्त परन्तु सस्ता नहीं

सुसमाचार के बताए और समझाए जाने के बाद अक्सर लोग प्रतिक्रीया करते हैं,"यानि कि आप कह रहे हैं कि मैं उद्धार पाने के योग्य होने के लिए कोई कार्य नहीं कर सकता? यह तो बहुत आसान और सस्ता होगा।" लोगों को विश्वास करना कठिन होता है कि परमेश्वर अयोग्य पापियों को भी अपना अनुग्रह सेंतमेंत दान में दे देता है।

बाइबल शिक्षक जे. कैम्प्बल मौर्गन ने एक कोयले की खान में काम करने वाले मज़दूर का किस्सा बताया, जो उनके पास इसी संदर्भ में आया था। उस खान के मज़दूर ने मौर्गन से कहा, "इस बात के लिए कि परमेश्वर मेरे पाप क्षमा कर दे, मैं कुछ भी करने को तैयार हूँ, पर मैं यह हरगिज़ नहीं मान सकता कि वह उन्हें सिर्फ इसलिए क्षमा कर देगा क्योंकि मैंने उससे ऐसा करने का आग्रह किया है। यह मान लेना तो बहुत हल्का और सस्ता है।" मौर्गन ने उससे पूछा, "मित्र, क्या आप आज काम पर गए थे?" उसने उत्तर दिया, "जी हाँ, मैं आज खान के अन्दर गया था।" मौर्गन ने फिर पूछा, "तो उस खान की गहराई से आप बाहर कैसे निकले? क्या बाहर निकलने के लिए आप को कोई कीमत चुकानी पड़ी?" मज़दूर ने कहा, "कदापि नहीं; मैं केवल ऊपर आने वाली लिफ्ट में चढ़ा और मुझे ऊपर खींच लिया गया, और मैं बाहर आ गया।" मौर्गन ने पूछा, "क्या यह बहुत सस्ता नहीं था?" मज़दूर ने उत्तर दिया, "जी नहीं, बिल्कुल भी नहीं; मेरे लिए सस्ता हो सकता है लेकिन खान के मालिकों के लिए यह सुविधा प्रदान करना काफी खर्चीला होता है।" यह कहते कहते उद्धार से संबंधित सच्चाई का उसे एहसास हो गया। वह उद्धार, जो उसके लिए सेंतमेंत था, परमेश्वर को उसके लिए बहुत भारी कीमत वुकानी पड़ी थी। इस खान के मज़दूर ने कभी पाप में गिरी मानव जाति को उद्धार देने के लिए परमेश्वर द्वारा अपने पुत्र के प्राणों के बलिदान की कीमत के बारे में नहीं सोचा था। लेकिन अब वह समझ सका कि पाप के गहरे गड्ढे से बाहर निकलने के लिए उसे केवल "विश्वास" नामक लिफ्ट में चढ़ने की आवश्यक्ता है और परमेश्वर उसे बाहर खींच लेगा।

परमेश्वर के अनुग्रह के कारण उद्धार सभी के लिए सेंतमेंत है, केवल प्रभु यीशु मसीह में साधारण विश्वास द्वारा है, लेकिन वह सस्ता कदापि नहीं है।

उद्धार पाने के लिए हमें उसकी कोई कीमत चुकाने के प्रयास नहीं करने चाहिएं, केवल मसीह यीशु द्वारा कलवरी के क्रूस पर किए गए कार्य पर विश्वास करना चाहिए। - पौल वैन गौर्डर


उद्धार हमारे लिए मुफ्त है, लेकिन परमेश्वर ने उसकी बहुत भारी कीमत चुकाई है।

क्‍योंकि विश्वास के द्वारा अनुग्रह ही से तुम्हारा उद्धार हुआ है, और यह तुम्हारी ओर से नहीं, वरन परमेश्वर का दान है। और न कर्मों के कारण, ऐसा न हो कि कोई घमण्‍ड करे। - इफिसियों २:८, ९


बाइबल पाठ: इफिसियों २:१-१०

Eph 2:1 और उस ने तुम्हें भी जिलाया, जो अपने अपराधों और पापों के कारण मरे हुए थे।
Eph 2:2 जिन में तुम पहिले इस संसार की रीति पर, और आकाश के अधिकार के हाकिम अर्थात उस आत्मा के अनुसार चलते थे, जो अब भी आज्ञा न मानने वालों में कार्य करता है।
Eph 2:3 इन में हम भी सब के सब पहिले अपने शरीर की लालसाओं में दिन बिताते थे, और शरीर, और मन की मनसाएं पूरी करते थे, और और लोगों के समान स्‍वभाव ही से क्रोध की सन्‍तान थे।
Eph 2:4 परन्‍तु परमेश्वर ने जो दया का धनी है अपने उस बड़े प्रेम के कारण, जिस से उस ने हम से प्रेम किया।
Eph 2:5 जब हम अपराधों के कारण मरे हुए थे, तो हमें मसीह के साथ जिलाया; (अनुग्रह ही से तुम्हारा उद्धार हुआ है)।
Eph 2:6 और मसीह यीशु में उसके साथ उठाया, और स्‍वर्गीय स्थानों में उसके साथ बैठाया।
Eph 2:7 कि वह अपनी उस कृपा से जो मसीह यीशु में हम पर है, आने वाले समयों में अपने अनुग्रह का असीम धन दिखाए।
Eph 2:8 क्‍योंकि विश्वास के द्वारा अनुग्रह ही से तुम्हारा उद्धार हुआ है, और यह तुम्हारी ओर से नहीं, वरन परमेश्वर का दान है।
Eph 2:9 और न कर्मों के कारण, ऐसा न हो कि कोई घमण्‍ड करे।
Eph 2:10 क्‍योंकि हम उसके बनाए हुए हैं और मसीह यीशु में उन भले कामों के लिये सृजे गए जिन्‍हें परमेश्वर ने पहिले से हमारे करने के लिये तैयार किया।

एक साल में बाइबल:
  • यहोशू १३-१५
  • लूका १:५७-८०