बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, April 25, 2011

उसकी सुनो!

मैं एक किशोर को जानता हूँ जिसके पास एक पुरानी कार है जिसे वह ठीक करने का प्रयास कर रहा है। इस किशोर का पिता एक अनुभवी कार मैकिनिक है और अपने पुत्र की सहायता करने को तैयार है। लेकिन इस किशोर को अपने पिता की सलाह पसंद नहीं आती, वह अपने मित्रों की ही सुनता है जो कार ठीक करने के बारे में उतना ही जानते हैं जितना वह स्वयं जानता है।

यह मुझे पतरस की याद दिलाता है; प्रभु यीशु मसीह अपने साथ प्रार्थना करने के लिए याकूब, यूहन्ना और पतरस को पहाड़ पर लेकर गए। कुछ देर में उन तीनों चेलों को तो नींद आ गई और वे सो गए, किंतु प्रभु प्रार्थना में लगे रहे। पिता परमेश्वर से प्रार्थना करते करते प्रभु का दिव्य तेज चमकने लगा तथा मूसा और एलियाह उससे बातें करने उस पहाड़ पर उतर आए। इतने में पतरस की आँख खुल गई और इस अद्भुत दृश्य से भावाभिभूत होकर उसने वहाँ मूसा, एलियाह और प्रभु यीशु के लिए तीन मण्डप बनाने का प्रस्ताव रखा। तब वहाँ परमेश्वर की वाणी पभु यीशु के संदर्भ में सुनाई दी, "...यह मेरा पुत्र और मेरा चुना हुआ है, इस की सुनो" (लूका ९:३५)।

मूसा व्यवस्था का प्रतीक था जो अपना कार्य कर चुकी थी, एलियाह भविष्यवाणीयों का प्रतीक था जो पूरी हो रहीं थीं और अब उनके साथ परमेश्वर का जीवित वचन प्रभु यीशु था और उन्हें यीशु की बात सुननी तथा माननी थी।

परमेश्वर की वह आज्ञा "उसकी सुनो" आज भी हमारे जीवनों के लिए है, किंतु उस किशोर की तरह हम अपने स्वर्गीय पिता की सुनने के बजाए संसार की व्यर्थ आवाज़ें ही सुनना पसन्द करते हैं। परमेश्वर प्रभु यीशु मसीह द्वारा इस संसार से बातें कर रहा है, उसका लिखित वचन बाइबल संसार के लिए उसका आधिकारिक संदेश है। बाइबल की शिक्षाओं के विरुद्ध किसी अन्य सलाह का पालन करना निराशा और दुख को आमंत्रित करना है।

प्रभु यीशु परमेश्वर का दिव्य पुत्र है - उसकी सुनो! - डेव एगनर


जीवित वचन को जानना ही लिखित वचन को समझने की कुंजी है।

और उस बादल में से यह शब्‍द निकला, कि यह मेरा पुत्र और मेरा चुना हुआ है, इस की सुनो। - लूका ९:३५


बाइबल पाठ: मरकुस ९:१-८

Mar 9:1 और उस ने उन से कहा; मैं तुम से सच कहता हूं, कि जो यहां खड़े हैं, उन में से कई ऐसे हैं, कि जब तक परमेश्वर के राज्य को सामर्थ सहित आता हुआ न देख लें, तब तक मृत्यु का स्‍वाद कदापि न चखेंगे।
Mar 9:2 छ: दिन के बाद यीशु ने पतरस और याकूब और यूहन्ना को साथ लिया, और एकान्‍त में किसी ऊंचे पहाड़ पर ले गया, और उन के साम्हने उसका रूप बदल गया।
Mar 9:3 और उसका वस्‍त्र ऐसा चमकने लगा और यहां तक अति उज्ज़वल हुआ, कि पृथ्वी पर कोई धोबी भी वैसा उज्ज़वल नहीं कर सकता।
Mar 9:4 और उन्‍हें मूसा के साथ एलिय्याह दिखाई दिया, और वे यीशु के साथ बातें करते थे।
Mar 9:5 इस पर पतरस ने यीशु से कहा, हे रब्‍बी, हमारा यहां रहना अच्‍छा है: इसलिये हम तीन मण्‍डप बनाएं; एक तेरे लिये, एक मूसा के लिये, और एक एलिय्याह के लिये।
Mar 9:6 क्‍योंकि वह न जानता या, कि क्‍या उत्तर दे इसलिये कि वे बहुत डर गए थे।
Mar 9:7 तब एक बादल ने उन्‍हें छा लिया, और उस बादल में से यह शब्‍द निकला, कि यह मेरा प्रिय पुत्र है उस की सुनो।
Mar 9:8 तब उन्‍होंने एकाएक चारों ओर दृष्‍टि की, और यीशु को छोड़ अपने साथ और किसी को न देखा।

एक साल में बाइबल:
  • २ शमूएल २१-२२
  • लूका १८:२४-४३