बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, June 5, 2011

आत्म रक्षा से परे

न्यू यॉर्क शहर के एक निष्ठुर इलाके में पलने बढ़ने के कारण दो भाईयों, जैफ और जैरी मौनरो को अत्म रक्षा प्रणालियों में दिल्चस्पी हुई। उन्हों ने निरस्त्र युद्ध कला सीखी और उसमें पारंगत हो गए और १९७८ में उन्होंने Kung Fu सिखाने का एक स्कूल आरंभ किया। फिर इन भाइयों ने अपने इलाके को अपराध से बचाए रखने के लिए अपना एक दल बनाया। कुछ समय पश्चात उनका दल और एक अन्य ऐसा ही दल मिल गए और इस तरह विख्यात Guardian Angels (सुरक्षा दूत) संस्था की स्थापना हुई।

एक दिन उनके इस सुरक्षा दूत दल का एक सदस्य जैरी के समीप आया, अपनी ऊंगुली उसकी तरफ ऐसे तानी मानो पिस्तौल हो और बोला, "तुम कुंग फू में तो बहुत अच्छे हो, लेकिन - ठाँए" - जैसे उसपर गोली चला दी हो। जैरी तुरंत उसका आशय समझ गया - उसकी आत्म रक्षा की कुशलता बन्दूक की गोली के सामने कुछ भी नहीं थी। तब एक दुसरे सदस्य ने जैरी से पूछा, "मान लो कि किसी दिन गश्त लगाते हुए तुम गोली से उड़ा दिये जाते हो, तब अपनी मृत्युओप्राँत का अनन्तकाल कहाँ बिताओगे?"

जैरी ने माना कि उसने इस के बारे में कभी नहीं सोचा था। उसने यह घटना अपने भाई जैफ को बताई और दोनो भाइयों को बोध हुआ कि उन्हें अपने जीवनों में परमेश्वर की आवश्यक्ता है। आज जैफ और जैरी मसीही विश्वासी हैं, और वे अपनी कुंग फू कला के प्रदर्शन के द्वारा लोगों को उस अंतिम, उतकृष्ठ और सर्वोच सुरक्षा के बारे में बताते हैं, जिसका वर्णन दाउद ने भजन ५९ में किया।

आज के समाज में हम अति असुरक्षित हैं। सूक्षम ’वायरस’ से लेकर परमाणु आस्त्रों तक से, किसी वस्तु द्वारा कभी भी हमें भारी नुकसान पहुँचाया जा सकता है। हमें परमेश्वरीय सुरक्षा की, परमेश्वर पर सदा ही निर्भर रहने की घोर आवश्यक्ता है क्योंकि वो ही संकट में हमारी ढाल और हमारी सुरक्षा है। - मार्ट डी हॉन


परमेश्वर के लोगों को यह विशेषाधिकार है कि जब मुसीबत उनके दरवाज़े पर दस्तक दे, तब वे बेझिझक परमेश्वर के दरवाज़े पर दस्तक दे सकते हैं।

क्योंकि तू मेरा ऊंचा गढ़ है, और संकट के समय मेरा शरणस्थान ठहरा है। - भजन ५९:१६

बाइबल पाठ: भजन ५९

Psa 59:1 हे मेरे परमेश्वर, मुझ को शत्रुओं से बचा, मुझे ऊंचे स्थान पर रखकर मेरे विरोधियों से बचा,
Psa 59:2 मुझ को बुराई करने वालों के हाथ से बचा, और हत्यारों से मेरा उद्वार कर।
Psa 59:3 क्योंकि देख, वे मेरी घात में लगे हैं; हे यहोवा, मेरा कोई दोष वा पाप नहीं है, तौभी बलवन्त लोग मेरे विरूद्ध इकट्ठे होते हैं।
Psa 59:4 वह मुझ निर्दोष पर दौड़ दौड़कर लड़ने को तैयार हो जाते हैं। मुझ से मिलने के लिये जाग उठ, और यह देख!
Psa 59:5 हे सेनाओं के परमेश्वर यहोवा, हे इस्राएल के परमेश्वर सब अन्यजाति वालों को दण्ड देने के लिये जाग; किसी विश्वासघाती अत्याचारी पर अनुग्रह न कर।
Psa 59:6 वे लागे सांझ को लौट कर कुत्ते की नाईं गुर्राते हैं, और नगर के चारों ओर घूमते हैं। देख वे डकारते हैं,
Psa 59:7 उनके मुंह के भीतर तलवारें हैं, क्योंकि वे कहते हैं, कौन सुनता है?
Psa 59:8 परन्तु हे यहोवा, तू उन पर हंसेगा; तू सब अन्य जातियों को ठट्ठों में उड़ाएगा।
Psa 59:9 हे मेरे बल, मुझे तेरी ही आस होगी क्योंकि परमेश्वर मेरा ऊंचा गढ़ है।
Psa 59:10 परमेश्वर करूणा करता हुआ मुझ से मिलेगा, परमेश्वर मेरे द्रोहियों के विषय मेरी इच्छा पूरी कर देगा।
Psa 59:11 उन्हें घात न कर, न हो कि मेरी प्रजा भूल जाए; हे प्रभु, हे हमारी ढाल! अपनी शक्ति से उन्हें तितर बितर कर, उन्हें दबा दे।
Psa 59:12 वह अपने मुंह के पाप, और ओठों के वचन, और शाप देने, और झूठ बोलने के कारण, अभिमान में फंसे हुए पकड़े जाएं।
Psa 59:13 जलजलाहट में आकर उनका अन्त कर, उनका अन्त कर दे ताकि वे नष्ट हो जाएं तब लोग जानेंगे कि परमेश्वर याकूब पर, वरन पृथ्वी की छोर तक प्रभुता करता है।
Psa 59:14 वे सांझ को लौट कर कुत्ते की नाईं गुर्राएं, और नगर के चारों ओर घूमें।
Psa 59:15 वे टुकड़े के लिये मारे मारे फिरें, और तृप्त न होने पर रात भर वहीं ठहरे रहें।
Psa 59:16 परन्तु मैं तेरी सामर्थ का यश गाऊंगा, और भोर को तेरी करूणा का जय जयकार करूंगा। क्योंकि तू मेरा ऊंचा गढ़ है, और संकट के समय मेरा शरणस्थान ठहरा है।
Psa 59:17 हे मेरे बल, मैं तेरा भजन गाऊंगा, क्योंकि हे परमेश्वर, तू मेरा ऊंचा गढ़ और मेरा करूणामय परमेश्वर है।

एक साल में बाइबल:
  • २ इतिहास २३-२४
  • यूहन्ना १५