बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, June 27, 2011

फलों से पहचानिए

इतिहास साक्षी है कि अनेक बार अधर्मी और अयोग्य लोगों ने अपने प्रभावी व्यक्तित्व और विलक्षण कार्यों द्वारा प्रतापी और ऊँचे ओहदे प्राप्त कर लिये। लेकिन उनके ये स्वाभाविक गुण और विलक्षण कार्य, चाहे वे परमेश्वर के नाम से ही क्यों न किये गए हों, वह भला और आत्मिक नेतृत्व प्रदान नहीं कर सके जो परमेश्वर चाहता है और जिसके लिए अपनी सहमति देता है। इसका एक उत्कृष्ट उदाहरण है एक समय रूस के राज्य में रहा एक "पादरी" रासपुटिन।

रासपुटिन ने रूस के राजा ज़ार निकोलस द्वितीय के घर में अपनी पकड़ बना ली क्योंकि ऐसा लगता था कि किसी आलौकिक शक्ति द्वारा वह राजा के बिमार बेटे को ठीक रख पाता था। उस समय के अन्य चिकित्सकों की बजाए, रासपुटिन उस लड़के के लिए अधिक अच्छा कर पाता था। उसने ज़ार और उसकी पत्नि के मन यह भर दिया कि उनका बेटा केवल तब तक ही जीवित रहेगा जब तक वे उसकी बात मानते रहेंगे। राजा और रानी को अपने वश में करने के बाद रासपुटिन का व्यवहार क्रूर और अनैतिक होता गया, किंतु केवल अपनी धमकियों और भय के द्वारा ही वह महल और समाज में अपना स्थान बनाए रहा।

ठग शातिर हो सकते हैं, वे अद्भुत दिखने वाले झूठे चमत्कार भी कर सकते हैं; लेकिन जब उनके जीवन बारीके से जाँचे जाते हैं तब ही उनकी वास्तविकता पता पड़ती है। ऐसे लोग भला नेतृत्व कभी नहीं दे सकते क्यों कि उनके जीवनों में परमेश्वर के आत्मा के फल नहीं होते। उनका जीवन और भलाई वैसे ही झूठे हैं जैसे किसी सेब के पेड़ पर धागों से सेब बाँध दिये जाएं, यह दिखाने को कि वह पेड़ बहुत फल देने वाला है!

भले नेतृत्व की क्षमता बाहर से नहीं, भीतर से आती है। जिसके जीवन में परमेश्वर के आत्मा के फल (गलतियों ५:२२, २३): प्रेम, आनन्द, मेल धीरज, कृपा, भलाई, विश्वास, नम्रता और संयम हों, वे ही भला नेतृत्व भी प्रदान कर सकते हैं।

भला नेतृत्व दे सकने वाले को पहचानना है, तो उसके जीवन में आत्मा के फलों को खोजिए। - हर्ब वैन्डर लुग्ट


अच्छा अगुवा वही है जो मार्ग जानता है, स्वयं उस मार्ग पर चलता है और उस मार्ग पर चलने के लिए दूसरों को प्रेरित करता है।

उन के फलों से तुम उन्‍हें पहचान लोगे; - मत्ती ७:१६

बाइबल पाठ: मती ७:१५-२०

Mat 7:15 झूठे भविष्यद्वक्ताओं से सावधान रहो, जो भेड़ों के भेष में तुम्हारे पास आते हैं, परन्‍तु अन्दर में फाड़ने वाले भेड़िए हैं।
Mat 7:16 उन के फलों से तुम उन्‍हें पहचान लोगे; क्‍या झाडिय़ों से अंगूर, वा ऊंटकटारों से अंजीर तोड़ते हैं?
Mat 7:17 इसी प्रकार हर एक अच्‍छा पेड़ अच्‍छा फल लाता है और निकम्मा पेड़ बुरा फल लाता है।
Mat 7:18 अच्‍छा पेड़ बुरा फल नहीं ला सकता, और न निकम्मा पेड़ अच्‍छा फल ला सकता है।
Mat 7:19 जो जो पेड़ अच्‍छा फल नहीं लाता, वह काटा और आग में डाला जाता है।
Mat 7:20 सो उन के फलों से तुम उन्‍हें पहचान लोगे।

एक साल में बाइबल:
  • अय्युब ८-१०
  • प्रेरितों ८:२६-४०