बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, October 12, 2011

कोई और कर लेगा!

   जैसे ही मैंने मोड़ काटा, मेरी गाड़ी की रौशनी एक महिला पर पड़ी जो बड़ी व्याकुलता से अपने हाथ हिला कर रुकने का इशारा कर रही थी। दिन भर के कार्य के बाद मैं और मेरी पत्नि दोनो बहुत थके हुए थे, रात बहुत हो चुकी थी, बाहर ठंडा भी था, और पिछली सीट पर हमारा बेटा सो रहा था और सुबह उठकर मुझे एक क्लास लेनी थी। मैं रुकना नहीं चाह रहा था; मैंने कहा, "उसकी सहायता राह पर आता हुआ कोई और कर लेगा"; लेकिन मेरा विवेक नहीं माना और मैंने गाड़ी रोक ली - और यह बहुत अच्छा हुआ। उस महिला की गाड़ी में चार बच्चे बेहोश पड़े थे; उसकी गाड़ी में खराबी के कारण गाड़ी चलती गाड़ी में से धुंआ अन्दर आने लगा था जिससे बच्चे बेहोश हो गए थे। जल्दी से हमने उन्हें अपनी गाड़ी में डाला और निकट के अस्पताल ले गए, जहाँ तुरंत इलाज पाकर वे ठीक हो सके।

   बहुत से ज़रूरी काम ऐसे ही रह जाते हैं। एक वृद्ध दम्पति हैं जो अब गाड़ी नहीं चला पाते; इस कारण महीनों से वे चर्च नहीं आ पाए और किसी ने उन्हें अपने साथ ले कर आने की पेशकश नहीं करी। एक विधवा अकेली रहती है, बीमार है; वह चाहती है कि कोई आवश्यक सामान दुकान से खरीदने में और उसे चर्च लाने-लेजाने में उसकी सहायता कर दे, लेकिन कोई नहीं करता। मैं परेशान होता हूँ कि क्यों कोई किसी की सहायता नहीं करता? फिर मुझे उस रात की अपनी पहली प्रतिक्रिया स्मरण हो आती है, "कोई और कर लेगा।"

   परमेश्वर के वचन बाइबल में इब्रानियों के नाम लिखी पत्री में इसका समाधान दिया गया है - "प्रेम, और भले कामों में उक्साने के लिये एक दूसरे की चिन्‍ता किया करें" (इब्रानियों १०:२४)। मसीही विश्वासी होने के नाते हम भले उदाहरण बन सकते हैं - हम वह "कोई और" बन सकते हैं। - हर्ब वैण्डर लुग्ट

जब दूसरों के लिए कार्य करने की बात आती है, कुछ लोग खड़े ही रह जाते हैं।

प्रेम, और भले कामों में उक्साने के लिये एक दूसरे की चिन्‍ता किया करें। - इब्रानियों १०:२४
 
बाइबल पाठ: इब्रानियों १०:१९-२५
    Heb 10:19  सो हे भाइयो, जब कि हमें यीशु के लोहू के द्वारा उस नए और जीवते मार्ग से पवित्र स्थान में प्रवेश करने का हियाव हो गया है।
    Heb 10:20  जो उस ने परदे अर्थात अपने शरीर में से होकर, हमारे लिये अभिषेक किया है,
    Heb 10:21  और इसलिये कि हमारा ऐसा महान याजक है, जो परमेश्वर के घर का अधिकारी है।
    Heb 10:22  तो आओ हम सच्‍चे मन, और पूरे विश्वास के साथ, और विवेक को दोष दूर करने के लिये हृदय पर छिड़काव लेकर, और देह को शुद्ध जल से धुलवा कर परमेश्वर के समीप जाएं।
    Heb 10:23  और अपनी आशा के अंगीकार को दृढ़ता से थामें रहें; क्‍योंकि जिस ने प्रतिज्ञा किया है, वह सच्‍चा है।
    Heb 10:24  और प्रेम, और भले कामों में उक्साने के लिये एक दूसरे की चिन्‍ता किया करें।
    Heb 10:25  और एक दूसरे के साथ इकट्ठा होना ने छोड़ें, जैसे कि कितनों की रीति है, पर एक दूसरे को समझाते रहें; और ज्यों ज्यों उस दिन को निकट आते देखो, त्यों त्यों और भी अधिक यह किया करो।
 
एक साल में बाइबल: 
  • यशायाह ३९-४० 
  • कुलुस्सियों ४