बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, December 5, 2011

अतुल्य विरासत

   नक्षत्रों का अध्ययन करने वाले फिस्क प्लैनिटेरियम को पैसे की आवश्यक्ता थी, इसलिए उस के संचालक ने एक चतुर उपाय सोचा। उसने विज्ञापन छपवाए जिन में मंगल ग्रह पर केवल २० डॉलर में ज़मीन के पट्टे देने का प्रस्ताव था। उस विज्ञापन के अनुसार, ये पट्टे मंगल ग्रह के ओलिंपस मोन्स इलाके में दिये जाने थे जो एवरेस्ट पर्वत से दोगुना ऊँचा और शांत हो चुका ज्वालमुखी पर्वत था। विज्ञापन में कहा गया कि, "वहाँ से आकाश गुलाबी नज़र आता है, वहाँ बिखरी हुई चट्टानों के लंबे-चौड़े बग़ीचे हैं और एक नहीं दो चान्द निकलते हैं। वह स्थान बहुत शांत और लुभावना है, वहाँ के निवासी भी इसी स्वभाव के हैं। क्योंकि वहाँ की गुरुत्वाकर्षण शक्ति पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण का छटवाँ भाग ही है, इसलिए वहाँ आप गोल्फ बहुत अच्छा खेल पाएंगे क्योंकि गेंद छः गुना दूरी तक जाएगी।" विचित्र बात थी कि यह हास्यसपद उपाय बेहद कामयाब रहा और देश भर से लोगों ने २० डॉलर भेजे ताकि उन्हें मंगल की धरती पर पट्टे के दस्तावेज़, अंतरिक्ष उड़ान में जाने के लिए वाचा पत्र और मंगल की मिट्टी के जैसा प्रतीत होने वाला मिट्टी का एक नमूना दीया जाए।

   किसी मनुष्य द्वारा चतुराई और लुभावने अस्त्य द्वारा मंगल ग्रह पर स्थान देने के वायदे से कहीं कहीं अधिक बढ़ कर विश्वास करने योग्य वायदा है शाश्वत और कभी न बदलने वाले परमेश्वर का उस के द्वारा स्वर्ग में स्थान दिये जाने का। परमेश्वर यह स्थान अपने प्रेम की निशानी के रूप में प्रभु यीशु के विश्वासियों के लिए तैयार कर रहा है। प्रभु स्वयं उद्धार पाए हुए अपने लोगों के साथ रहेगा। वहाँ न दुखः होगा, न आँसू और न मृत्यु, वहाँ केवल आनन्द ही आनन्द होगा। उस स्थान का वर्णन कर पाने में मनुष्य की बुद्धि, ज़ुबान और भाषा की सीमाओं असमर्थ हैं।

   परमेश्वर द्वारा स्वर्ग में स्थान का वायदा किसी मखौल के लिए किया गया कोई झूठा वायदा नहीं है और ना ही यह कोई पूरा न हो पाने वाल विज्ञापन मात्र है। हो सकता है कि यह सुनने में अविश्वसनीय लगे, लेकिन यह पूरी तरह विश्वासनीय है, प्रभु यीशु ने अपने निषकलंक लहू, अपनी मृत्यु और अपने पुनरुत्थान के द्वारा इसे स्थापित किया है। यदि प्रभु यीशु के अस्तित्व, उसकी मृत्यु और पुनरुत्थान को असत्य प्रमाणित किया जा सकता है तब ही उस के इस वायदे को असत्य प्रमाणित किया जा सकेगा।

   आज यह अवसर आपके पास है; इस अतुल्य विरासात को पा लेने के इस अवसर को गवाएं नहीं, विश्वास से अपना लें। - मार्ट डी हॉन

तैयार लोगों के लिए स्वर्ग तैयार किया हुआ स्थान है।

जो जय पाए, वही उन वस्‍तुओं का वारिस होगा; और मैं उस का परमेश्वर होऊंगा, और वह मेरा पुत्र होगा। - प्रकाशितवाक्य २१:७
 
बाइबल पाठ: प्रकाशितवाक्य २१:१-८
Rev 21:1  फिर मैं ने नए आकाश और नयी पृथ्वी को देखा, क्‍योंकि पहिला आकाश और पहिली पृथ्वी जाती रही थी, और समुद्र भी न रहा।
Rev 21:2  फिर मैं ने पवित्र नगर नए यरूशलेम को स्‍वर्ग पर से परमेश्वर के पास से उतरते देखा, और वह उस दुल्हिन के समान थी, जो अपने पति के लिए सिंगार किए हो।
Rev 21:3  फिर मैं ने सिंहासन में से किसी को ऊंचे शब्‍द से यह कहते सुना, कि देख, परमेश्वर का डेरा मनुष्यों के बीच में है वह उन के साथ डेरा करेगा, और वे उसके लोग होंगे, और परमेश्वर आप उन के साथ रहेगा; और उन का परमेश्वर होगा।
Rev 21:4  और वह उन की आंखों से सब आंसू पोंछ डालेगा; और इस के बाद मृत्यु न रहेगी, और न शोक, न विलाप, न पीड़ा रहेगी; पहिली बातें जाती रहीं।
Rev 21:5  और जो सिंहासन पर बैठा था, उस ने कहा, कि देख, मैं सब कुछ नया कर देता हूं: फिर उस ने कहा, कि लिख ले, क्‍योंकि ये वचन विश्वास के योग्य और सत्य हैं।
Rev 21:6  फिर उस ने मुझ से कहा, ये बातें पूरी हो गई हैं, मैं अलफा और ओमिगा, आदि और अन्‍त हूं: मैं प्यासे को जीवन के जल के सोते में से सेंतमेंत पिलाऊंगा।
Rev 21:7  जो जय पाए, वही उन वस्‍तुओं का वारिस होगा; और मैं उसका परमेश्वर होऊंगा, और वह मेरा पुत्र होगा।
Rev 21:8  पर डरपोकों, और अविश्वासियों, और घिनौनों, और हत्यारों, और व्यभिचारियों, और टोन्‍हों, और मूतिर्पूजकों, और सब झूठों का भाग उस झील में मिलेगा, जो आग और गन्‍धक से जलती रहती है: यह दूसरी मृत्यु है।
 
एक साल में बाइबल: 
  • दानिय्येल १-२ 
  • १ युहन्ना ४