बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, December 18, 2011

देहधारी वचन

   प्रसिद्ध अंग्रेज़ी लेखक जौर्ज इलियट ने कहा था, "कभी कभी वे (शब्द) सदेह हो जाते हैं; उनके साँस की गरमाहट को हम अनुभव कर सकते हैं; वे अपने नर्म संवेदनशील हाथों से हमें स्पर्श करते हैं; उन की गंभीर  उदास आँखें हमारी ओर देखती हैं; वे अनुनय-विनय के साथ हम से बोलते हैं - मानों वे कोई जीवित मानवीय आत्मा हों।"

   आध्यत्मशास्त्री बोरहैम ने मसीही जीवन के विषय में लिखा, "मसीही विश्वासी को मसीही सन्देश के अनुरूप होना चाहिए। परमेश्वर के वचन को उस के सही मानवीय परिपेक्ष में प्रस्तुत किया जाना चाहिए....इस से ही वह जो देहधारी हुआ वचन है वह ऐसे प्रभावी रूप में प्रस्तुत हो पाता है कि उस के प्रभाव को रोका नहीं जा सकता....मनुष्य द्वारा बोले गए शब्द जब सदेह प्रस्तुत किए जाते हैं तब वे अभूतपूर्व उद्वेग और सामर्थ से भर जाते हैं। इसी प्रकार परमेश्वर के विचार मनुष्यों के लिए प्रभावी हो जाते हैं, जब वे सदेह होते हैं।"

   प्रभु यीशु मानव रूप में परमेश्वर है। इस संसार में आकर उन्होंने हमारे स्वर्गीय परमेश्वर पिता को हम पर सदेह प्रकट किया। जब युहन्ना ने कहा "वचन देहधारी हुआ" तो उस का यही अभिप्राय था। यदि आज समाज को परमेश्वर के देहधारी वचन को सुनना है, तो उसे वह वचन हमारे जीवनों में सदेह दिखना भी चाहिए। प्रभु यीशु ने कहा, "तुम्हारा उजियाला मनुष्यों के साम्हने चमके कि वे तुम्हारे भले कामों को देख कर तुम्हारे पिता की, जो स्‍वर्ग में हैं, बड़ाई करें" (मत्ती ५:१६)।

   जब, जिस पर वे विश्वास करते हैं, उसे अपने जीवन में जी कर दिखाते हैं, तब मसीही विश्वासी वचन को देहधारी बना देते हैं। - रिचर्ड डी हॉन

हम अपने होंठों की अपेक्षा अपने जीवन से ज़्यादा बेहतर सिखाते हैं।

और वचन देहधारी हुआ; और अनुग्रह और सच्‍चाई से परिपूर्ण हो कर हमारे बीच में डेरा किया, और हम ने उस की ऐसी महिमा देखी, जैसी पिता के एकलौते की महिमा। - युहन्ना १:१४

बाइबल पाठ: युहन्ना १:१४-१८
Joh 1:14  और वचन देहधारी हुआ; और अनुग्रह और सच्‍चाई से परिपूर्ण हो कर हमारे बीच में डेरा किया, और हम ने उस की ऐसी महिमा देखी, जैसी पिता के एकलौते की महिमा।
Joh 1:15  यूहन्ना ने उसके विषय में गवाही दी, और पुकार कर कहा, कि यह वही है, जिस का मैं ने वर्णन किया, कि जो मेरे बाद आ रहा है, वह मुझ से बढ़ कर है क्‍योंकि वह मुझ से पहिले था।
Joh 1:16  क्‍योंकि उस की परिपूर्णता से हम सब ने प्राप्‍त किया अर्थात अनुग्रह पर अनुग्रह।
Joh 1:17  इसलिये कि व्यवस्था तो मूसा के द्वारा दी गई; परन्‍तु अनुग्रह, और सच्‍चाई यीशु मसीह के द्वारा पहुंची।
Joh 1:18  परमेश्वर को किसी ने कभी नहीं देखा, एकलौता पुत्र जो पिता की गोद में हैं, उसी ने उसे प्रगट किया।
 
एक साल में बाइबल: 
  • ओबाद्याह 
  • प्रकाशितवाक्य ९