बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, December 21, 2011

परमेश्वर हमारे साथ

   एक छोटे बालक ने आकाश की ओर देख कर अपनी माँ से पुछा, "क्या वहाँ ऊपर परमेश्वर है?" माँ ने उसे आश्वस्त किया कि हाँ वहाँ परमेश्वर है। बालक ने फिर कहा, "कितना अच्छा होता यदि कभी कभी वह अपना चेहरा बाहर निकाल कर हमें दिखाता रहता।"

   परमेश्वर ने स्वर्ग की ऊँचाई से केवल अपना चेहरा निकाल कर ही नहीं दिखाया, वरन वह स्वयं धरती पर सदेह आ गया - अपने पुत्र प्रभु यीशु के रूप में। प्रभु यीशु को मानव स्वरूप में भेजने के द्वारा, स्वर्गीय परमेश्वर पिता ने अपने आप को संपूर्ण रूप से संसार पर प्रगट किया है; "वह तो अदृश्य परमेश्वर का प्रतिरूप और सारी सृष्‍टि में पहिलौठा है" (कुलुस्सियों १:१५)।

   प्रभु यीशु ने इस बात को पुष्ट किया जब उस ने अपने चेले फिलिप्पुस से कहा, " हे फिलप्‍पुस, मैं इतने दिन से तुम्हारे साथ हूं, और क्‍या तू मुझे नहीं जानता? जिस ने मुझे देखा है उस ने पिता को देखा है;" (युहन्ना १४:९)। यही वह सुसमाचार है जिसे हम बताते हैं और जिसके जन्म के उपलक्ष में क्रिसमस का त्यौहार भी मनाया जाता है। प्रभु यीशु ने स्वर्ग की महिमा छोड़ी और इस धरती पर कुँवारी से पैदा हुए। वह शिशु जिसे मरियम नें बेतलेहम की गौशाला में अपनी गोद में लिया वह "अदृश्य परमेश्वर का प्रतिरूप" है। इश्वरत्व के सारे गुण उसी में सदेह वास करते हैं। उसी के द्वारा सारी सृष्टी हुई, और उसी में सब कुछ स्थिर रहता है ( कुलुस्सियों १:१६-१७)।

   प्रभु यीशु के चेहरे में हम अपने अनन्त स्वर्गीय पिता के प्रेम, पवित्रता और अनुग्रह को देख सकते हैं। इस बात के एहसास से हमें आनन्द कि भरपूरी होनी चाहिए कि हम प्रभु यीशु में हो कर परमेश्वर को देख रहे हैं जो स्वर्ग से निकल कर इस धरती पर आ गया ताकि इस धरती पर पापों से दबे लोगों को उनके पापों के बोझ से छुड़ा कर स्वर्ग ले जा सके।

   प्रभु यीशु ही समस्त संसार के लिए एकमात्र मुक्तिदाता, उद्धारकर्ता और इम्मानुएल अर्थात ’परमेश्वर हमारे साथ’ है। - पौल वैन गोर्डर

कलवरी के क्रूस तक की परमेश्वर के प्रेम की यात्रा के लिए बेतलेहम की गौशाला पहला कदम था।

वह तो अदृश्य परमेश्वर का प्रतिरूप और सारी सृष्‍टि में पहिलौठा है। - कुलुस्सियों १:१५

बाइबल पाठ: कुलुस्सियों १:१२-२२
Col 1:12  और पिता का धन्यवाद करते रहो, जिस ने हमें इस योग्य बनाया कि ज्योति में पवित्र लोगों के साथ मीरास में समभागी हों।
Col 1:13  उसी ने हमें अन्‍धकार के वश से छुड़ा कर अपने प्रिय पुत्र के राज्य में प्रवेश कराया।
Col 1:14  जिस से हमें छुटकारा अर्थात पापों की क्षमा प्राप्‍त होती है।
Col 1:15  वह तो अदृश्य परमेश्वर का प्रतिरूप और सारी सृष्‍टि में पहिलौठा है।
Col 1:16  क्‍योंकि उसी में सारी वस्‍तुओं की सृष्‍टि हुई, स्‍वर्ग की हो अथवा पृथ्वी की, देखी या अनदेखी, क्‍या सिंहासन, क्‍या प्रभुतांए, क्‍या प्रधानताएं, क्‍या अधिकार, सारी वस्‍तुएं उसी के द्वारा और उसी के लिये सृजी गई हैं।
Col 1:17  और वही सब वस्‍तुओं में प्रथम है, और सब वस्‍तुएं उसी में स्थिर रहती हैं।
Col 1:18  और वही देह, अर्थात कलीसिया का सिर है; वही आदि है और मरे हुओं में से जी उठने वालों में पहिलौठा कि सब बातों में वही प्रधान ठहरे।
Col 1:19  क्‍योंकि पिता की प्रसन्नता इसी में है कि उस में सरी परिपूर्णता वास करे।
Col 1:20  और उस के क्रूस पर बहे हुए लोहू के द्वारा मेल मिलाप कर के, सब वस्‍तुओं को उसी के द्वारा से अपने साथ मेल कर ले चाहे वे पृथ्वी पर की हों, चाहे स्‍वर्ग में की।
Col 1:21  और उस ने अब उसकी शारीरिक देह में मृत्यु के द्वारा तुम्हारा भी मेल कर लिया जो पहिले निकाले हुए थे और बुरे कामों के कारण मन से बैरी थे।
Col 1:22  ताकि तुम्हें अपने सम्मुख पवित्र और निष्‍कलंक, और निर्दोष बना कर उपस्थित करे।
 
एक साल में बाइबल: 
  • मीका ४-५ 
  • प्रकाशितवाक्य १२