बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, December 23, 2011

प्रतिबिंब

   फ्रैंक फेयरचाइल्ड ने एक रोचक घटना बताई: सन १६१४ में ग्युइडो रेनी ने रोम के एक महल की छत पर एक बहुत सुन्दर चित्र बनाया, जो अपने समकालीन चित्रों के सर्वश्रेष्ठ चित्रों में से एक समझा जाता था। किंतु दर्शक उस को ठीक से देख नहीं पाते थे क्योंकि छत की तरफ देखते रहना कष्टदायी हो जाता था। इस समस्या का निवारण करने के लिए महल के अधिकारियों ने उपाय सोचा, और चित्र के ठीक नीचे फर्श पर एक बड़ा सा दर्पण लगावा दिया जिससे अब चित्र को सरलता से निहारना लोगों के लिए संभव हो गया।

   फेयरचाइल्ड ने इस घटना के बारे में आगे कहा: "प्रभु यीशु भी हमारे लिए यही करते हैं, जब हम परमेश्वर के बारे में जानना चाहते हैं....वे हमारे मंद मन के समझ पाने के लिए परमेश्वर का प्रकटीकरण करते हैं। प्रभु यीशु में हो कर परमेश्वर हमारे लिए दृष्टिगत और सुबोध हो जाता है। हम अपने प्रयासों द्वारा परमेश्वर तक नहीं पहुँच सकते, अपनी बुद्धि और समझ द्वारा हम जितना उसे समझने का प्रयास करते हैं, उतना ही उलझते जाते हैं। ऐसे में प्रभु यीशु हमारा मार्ग बनता है; वह परमेश्वर है जो हमारे स्तर तक उतर आया, और अब हमें सामर्थ देता है कि उस में हो कर हम परमेश्वर के बारे में समझ सकें, उसके बारे में जान सकें।"

   प्रभु यीशु हमारे लिए और हम पर परमेश्वर को प्रगट करने के लिए आया; लेकिन वह केवल परमेश्वर पिता का प्रतिबिंब मात्र ही नहीं है। वह मानव शरीर में परमेश्वर है - "वह उस की महिमा का प्रकाश, और उसके तत्‍व की छाप है" (इब्रानियों १:३)। प्रभु यीशु ने स्वयं कहा, "...जिस ने मुझे देखा है उस ने पिता को देखा है" (युहन्ना १४:९)।

   जब हम उस देहधारी हुए परमेश्वर के वचन प्रभु यीशु के व्यकतित्व, और उस में हो कर मिलने वाली परमेश्वर और परमेश्वरत्व की समझ पर मनन करते हैं तो हम भी स्तुति गीत के लेखक के साथ कह सकते हैं "आओ उसकी आराधना करें, मसीह की जो प्रभु है।" - रिचर्ड डी हॉन

मसीह का जन्म उस असीम परमेश्वर को सीमित मनुष्य की पहुँच में ले आता है।

परमेश्वर को किसी ने कभी नहीं देखा, एकलौता पुत्र जो पिता की गोद में हैं, उसी ने उसे प्रगट किया। - युहन्ना १:१८

बाइबल पाठ: इब्रानियों १:१-३, यूहन्ना १:१२-१८
Heb 1:1  पूर्व युग में परमेश्वर ने बाप-दादों से थोड़ा थोड़ा कर के और भांति भांति से भविष्यद्वक्ताओं के द्वारा बातें कर के।
Heb 1:2  इन दिनों के अन्‍त में हम से पुत्र के द्वारा बातें की, जिसे उस ने सारी वस्‍तुओं का वारिस ठहराया और उसी के द्वारा उस ने सारी सृष्‍टि रची है।
Heb 1:3  वह उस की महिमा का प्रकाश, और उसके तत्‍व की छाप है, और सब वस्‍तुओं को अपनी सामर्थ के वचन से संभालता है: वह पापों को धो कर ऊंचे स्थानों पर महामहिमन के दाहिने जा बैठा।
Joh 1:12  परन्‍तु जितनों ने उसे ग्रहण किया, उस ने उन्‍हें परमेश्वर के सन्‍तान होने का अधिकार दिया, अर्थात उन्‍हें जो उसके नाम पर विश्वास रखते हैं।
Joh 1:13  वे न तो लोहू से, न शरीर की इच्‍छा से, न मनुष्य की इच्‍छा से, परन्‍तु परमेश्वर से उत्‍पन्न हुए हैं।
Joh 1:14  और वचन देहधारी हुआ; और अनुग्रह और सच्‍चाई से परिपूर्ण हो कर हमारे बीच में डेरा किया, और हम ने उस की ऐसी महिमा देखी, जैसी पिता के एकलौते की महिमा।
Joh 1:15  यूहन्ना ने उसके विषय में गवाही दी, और पुकार कर कहा, कि यह वही है, जिस का मैं ने वर्णन किया, कि जो मेरे बाद आ रहा है, वह मुझ से बढ़ कर है क्‍योंकि वह मुझ से पहिले था।
Joh 1:16  क्‍योंकि उस की परिपूर्णता से हम सब ने प्राप्‍त किया अर्थात अनुग्रह पर अनुग्रह।
Joh 1:17  इसलिये कि व्यवस्था तो मूसा के द्वारा दी गई, परन्‍तु अनुग्रह, और सच्‍चाई यीशु मसीह के द्वारा पहुंची।
Joh 1:18  परमेश्वर को किसी ने कभी नहीं देखा, एकलौता पुत्र जो पिता की गोद में हैं, उसी ने उसे प्रगट किया।
 
एक साल में बाइबल: 
  • नहूम 
  • प्रकाशितवाक्य १४