बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, January 3, 2012

परिप्रेक्ष्य

   मुझे और एक मिशनरी सेवकाई में लगे प्रचारक को सिंगापुर में रहने वाले सत्तर वर्ष से भी अधिक आयु के व्यक्ति डेविड के घर भोजन करने का न्यौता था; डेविड उस मिशनरी प्रचारक के काम में खुले दिल से आर्थिक सहायता देता था। डेविड उस मिशनरी प्रचारक के देश में तो नहीं जा सकता था, किंतु जब भोजन के लिए डेविड ने धन्यवाद की प्रार्थना करनी आरंभ करी तो उस मिशनरी के देश और वहाँ के लोगों तथा परिस्थितियों के लिए भी बड़ी सहजता से प्रार्थना करी। क्योंकि डेविड नियमित रूप से वहाँ की सेवकाई के लिए प्रार्थना करता रहता था, इसलिए उसे वहाँ के लोगों और उनकी विशेष परिस्थितियों के बारे में पता था और इसलिए उसे उनके लिए प्रार्थना करने में कोई कठिनाई नहीं हुई। मिशनरी कार्य के लिए डेविड का परिप्रेक्ष्य उसके देश सिंगापुर की सीमाओं से सीमित नहीं था; वह सिंगापुर में रहकर भी सिंगापुर के बाहर के मिशनरी कार्य में संलग्न था।

   हमारे प्रभु यीशु ने हमें आज्ञा दी कि हम सुसमाचार प्रचार के कार्य के लिए समस्त संसार को अपने परिप्रेक्ष्य में रखें। जब प्रभु ने अपने चेलों से कहा, "इसलिये तुम जाकर सब जातियों के लोगों को चेला बनाओ और उन्‍हें पिता और पुत्र और पवित्र आत्मा के नाम से बपतिस्मा दो। और उन्‍हें सब बातें जो मैं ने तुम्हें आज्ञा दी है, मानना सिखाओ: और देखो, मैं जगत के अन्‍त तक सदैव तुम्हारे संग हूं" (मत्ती २८:१९, २०) तो उसका स्पष्ट तात्पर्य था कि उसके चेले उसकी आज्ञा के अन्तर्गत सारे संसार में सुसमाचार का प्रचार करें। किंतु इस प्रचार के कार्य के लिए हर किसी को अपना अपना स्थान छोड़ कर कहीं बाहर जाने की आवश्यक्ता नहीं है। हम अपने घर, अपने स्थान में रहते हुए भी सुसमाचार प्रचार के लिए अन्तर्राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य रख सकते हैं।

   परन्तु कैसे? क्या आपके आस-पास किसी बाहर के इलाके का कोई छात्र अथवा परिवार है जो आपके इलाके के तौर-तरीकों तथा रीति-रिवाज़ों को समझने-निभाने के लिए जूझ रहा है? क्या आप किसी अकेलेपन के लिए मजबूर व्यक्ति को जानते हैं जिसे आप हौंसला दे सकते हैं, कुछ खुशी दे सकते हैं? आप के द्वारा उन की सहायता प्रभु के प्रेम को उनके साथ बाँटने के लिए द्वार खोल सकती है। प्रभु यीशु का प्रेम उन के साथ बाँटना भी अपने इलाके से बाहर की सीमाओं में जाने के समान है।

   सुसमाचार बाँटने के अवसर ढूँढेंगे तो कहीं दूर जाए बिना ही आपके अपने आस-पास ही बहुत मिल जाएंगे, सुसमाचार प्रचार के लिए अपने परिप्रेक्ष्य को सही दिशा दीजिए। - सी. पी. हिया


यदि यीशु की नज़रों से देखेंगे तो सुसमाचार के ज़रूरतमन्दों से भरा संसार नज़र आएगा।
इसलिये तुम जाकर सब जातियों के लोगों को चेला बनाओ और उन्‍हें पिता और पुत्र और पवित्र आत्मा के नाम से बपतिस्मा दो। और उन्‍हें सब बातें जो मैं ने तुम्हें आज्ञा दी है, मानना सिखाओ: और देखो, मैं जगत के अन्‍त तक सदैव तुम्हारे संग हूं। - मत्ती २८:१९, २०
बाइबल पाठ: मत्ती २८:१८-२०
Mat 28:18  यीशु ने उन के पास आकर कहा, कि स्‍वर्ग और पृय्‍वी का सारा अधिकार मुझे दिया गया है।
Mat 28:19  इसलिये तुम जाकर सब जातियों के लोगों को चेला बनाओ और उन्‍हें पिता और पुत्र और पवित्र आत्मा के नाम से बपतिस्मा दो।
Mat 28:20  और उन्‍हें सब बातें जो मैं ने तुम्हें आज्ञा दी है, मानना सिखाओ: और देखो, मैं जगत के अन्‍त तक सदैव तुम्हारे संग हूं।
एक साल में बाइबल: 
  • उत्पत्ति ७-९ 
  • मत्ती ३