बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, January 10, 2012

अनुकरण

   अमेरिका के इडाहो प्रांत में एक बहुत पुराना मार्ग है जो ओरिगोन मार्ग के नाम से जाना जाता है। १९वीं शताबदी में पश्चिम की ओर जाकर बसने वाले आरंभिक यात्री कठिन और विषम परिस्थितियों से जूझते हुए इसी मार्ग से होकर जाते थे। इस मार्ग में उनके द्वारा पड़ाव डालने का एक स्थल है जहां ज्वालामुखी से निकले लावा से बनी एक बड़ी चट्टान है। इस चट्टान को लोग रेजिस्टर रौक या पंजीकरण की चट्टान भी कहते हैं क्योंकि उस स्थान से होकर निकलने वाले उन साहसी यात्रियों में से अनेकों ने उस चट्टान पर अपना नाम खोद रखा है। यह चट्टान आज उनके उस मार्ग से होकर जाने और उनके साहस का स्मारक है।

   जब मैं रेजिस्टर रौक के बारे में सोचता हूँ, तो मुझे उन यात्रियों का ध्यान आता है जो मुझ से पहले इस मार्ग से होकर गए हैं। हमारी आत्मिक यात्रा में भी हमसे पहले इस आत्मिक मार्ग पर जाने वाले कई साहसी गवाह रहे हैं। परमेश्वर के वचन बाइबल में इब्रानियों के ११ अध्याय में उन में से कुछ साहसी लोगों का उल्लेख है, जैसे - गिदोन, बराक, शिमशोन, यफ्ताह, दाउद, शमूएल आदि। किंतु इन प्राचीनों के अलावा, जिन के नाम परमेश्वर के वचन में दर्ज हैं, हम में से प्रत्येक मसीही विश्वासी के जीवन में भी कई लोग रहे हैं जिन्होंने हमें आत्मिक मार्गदर्शन दिया है। मेरे जीवन में, मेरे माता-पिता, सन्डे स्कूल की मेरी अध्यापिका श्रीमति लिंकन, हमारे चर्च के युवा समूह के अध्यक्ष जौन रिचर्ड्स, मेरे शिक्षक तथा मार्गदर्शक रे स्टैडमैन एवं हौवर्ड हेंड्रिक्स और ऐसे ही कई अन्य लोग रहे हैं जिन्होंने मेरे जीवन में अपनी भली छाप छोड़ी और सही मार्गदर्शन दिया। इन लोगों ने किसी चट्टान पर अपने नाम तो नहीं खोदे परन्तु मेरे मन में उनका नाम अमिट है।

   इब्रानियों की पत्री का लेखक हमें स्मरण दिलाता है कि हम उन ’यात्रियों’ को स्मरण रखें जो हमसे पहले इस मार्ग से होकर निकल चुके हैं, विशेषकर उन को जिन्होंने परमेश्वर का वचन हमें सिखाया है, और साथ ही उनके विश्वास के प्रतिफल को जो उन्हें प्राप्त हुआ, भी कभी ना भूलें। लेखक हमें उत्साहित करता है कि हम उनके मार्ग का अनुकरण करें। - डेविड रोपर


जो मसीह का अनुकरण करते हैं, वे औरों को भी सही दिशा में ले चलते हैं।

इस कारण जब कि गवाहों का ऐसा बड़ा बादल हम को घेरे हुए है, तो आओ, हर एक रोकने वाली वस्‍तु, और उलझाने वाले पाप को दूर करके, वह दौड़ जिस में हमें दौड़ना है, धीरज से दौड़ें। - इब्रानियों १२:१

बाइबल पाठ: इब्रानियों ११:३२-४०
Heb 11:32  अब और क्‍या कहूँ क्‍योंकि समय नहीं रहा, कि गिदोन का, और बाराक और समसून का, और यिफतह का, और दाऊद का और शामुएल का, और भविष्यद्वक्ताओं का वर्णन करूं।
Heb 11:33  इन्‍होंने विश्वास ही के द्वारा राज्य जीते; धर्म के काम किए; प्रतिज्ञा की हुई वस्‍तुएं प्राप्‍त की, सिंहों के मुंह बन्‍द किए।
Heb 11:34  आग की ज्‍वाला को ठंडा किया; तलवार की धार से बच निकले, निर्बलता में बलवन्‍त हुए; लड़ाई में वीर निकले; विदेशियों की फौजों को मार भगाया।
Heb 11:35  स्‍त्रियों ने अपने मरे हुओं को फिर जीवते पाया; कितने तो मार खाते खाते मर गए और छुटकारा न चाहा; इसलिये कि उत्तम पुनरूत्थान के भागी हों।
Heb 11:36  कई एक ठट्ठों में उड़ाए जाने, और कोड़े खाने, वरन बान्‍धे जाने, और कैद में पड़ने के द्वारा परखे गए।
Heb 11:37  पत्थरवाह किए गए, आरे से चीरे गए, उन की परीक्षा की गई; तलवार से मारे गए, वे कंगाली में और क्‍लेश में और दुख भोगते हुए भेड़ों और बकिरयों की खालें ओढ़े हुए, इधर उधर मारे मारे फिरे।
Heb 11:38  और जंगलों, और पहाड़ों, और गुफाओं में, और पृथ्वी की दरारों में भटकते फिरे।
Heb 11:39  संसार उन के योग्य न था: और विश्वास ही के द्वारा इन सब के विषय में अच्‍छी गवाही दी गई, तोभी उन्‍हें प्रतिज्ञा की हुई वस्‍तु न मिली।
Heb 11:40  क्‍योंकि परमेश्वर ने हमारे लिये पहिले से एक उत्तम बात ठहराई, कि वे हमारे बिना सिद्धता को न पहुंचे।
 
एक साल में बाइबल: 
  • उत्पत्ति २५-२६ 
  • मत्ती ८:१-१७