बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, January 16, 2012

जीवन का आदर

   दाऊद ने अपनी रचना किए जाने का वर्णन भजन १३९ में लिखा है, कैसे उसकी माँ के गर्भ में परमेश्वर ने उसे बनाया। इससे पहले कि दाऊद इस पृथ्वी पर जन्म लेता परमेश्वर उसके साथ संलग्न था, उसे जानता था, उससे प्रेम करता था।
   परमेश्वर ने अपनी पूर्वनिश्चित योजना के अनुसार दाऊद को व्यक्तित्व और रूप दिया। इस भजन में दाऊद एक अलंकार का रोचक प्रयोग करके कहता है कि परमेश्वर ने अपनी पुस्तक में उससे संबंधित अपनी योजना को लिखा और उस योजना को उसकी माता के गर्भ में कार्यान्वित किया: "तेरी आंखों ने मेरे बेड़ौल तत्व को देखा; और मेरे सब अंग जो दिन दिन बनते जाते थे वे रचे जाने से पहिले तेरी पुस्तक में लिखे हुए थे" (भजन १३९:१६)।
   इसे दूसरे रूप में देखें तो दाऊद अपने परमेश्वर पिता के प्रेम में उस पिता की एक अनुपम सृष्टि है। वह परमेश्वर के मन से निकली, परमेश्वर ही की कल्पनाओं का, परमेश्वर ही के हाथों द्वारा सृजा गया साकार रूप था। यह जो बात दाऊद के विषय में सत्य है, वही बात संसार के हर मनुष्य के विष्य में भी उतनी ही सत्य है। हम में से प्रत्येक परमेश्वर की अनुपम सृष्टि है।
   क्योंकि यह बात हम सब के लिए सत्य और खरी है, इसलिए हमें प्रत्येक जीवन का आदर करना चाहिए। हर मनुष्य हमारे आदर और प्रेम का पात्र है; चाहे वह गर्भस्थ शिशु हो या नया जन्मा बच्चा, सुन्दर और प्रीय लगने वाला बच्चा हो या थका-मान्दा झुर्रीदार बुज़ुर्ग, अमीर और संभ्रांत व्यक्ति हो या कंगाल और फटेहाल - सभी मनुष्य हमारे सृष्टिकर्ता की अद्भुत बुद्धि की रचना हैं।
   आईये दाऊद के साथ मिलकर अपने सृष्टिकर्ता से कहें, "मैं तेरा धन्यवाद करूंगा, इसलिये कि मैं भयानक और अद्भुत रीति से रचा गया हूं। तेरे काम तो आश्चर्य के हैं, और मैं इसे भली भांति जानता हूं" (भजन १३९:१४) और उसकी आराधना करें। - डेविड रोपर

समस्त जीवन परमेश्वर की रचना है और उसके द्वारा हस्ताक्षरित है।

मैं तेरा धन्यवाद करूंगा, इसलिये कि मैं भयानक और अद्भुत रीति से रचा गया हूं। - भजन १३९:१४

बाइबल पाठ: भजन १३९:१३-१८
Psa 139:13  मेरे मन का स्वामी तो तू है; तू ने मुझे माता के गर्भ में रचा।
Psa 139:14  मैं तेरा धन्यवाद करूंगा, इसलिये कि मैं भयानक और अद्भुत रीति से रचा गया हूं। तेरे काम तो आश्चर्य के हैं, और मैं इसे भली भांति जानता हूं।
Psa 139:15  जब मैं गुप्त में बनाया जाता, और पृथ्वी के नीचे स्थानों में रचा जाता था, तब मेरी हडि्डयां तुझ से छिपी न थीं।
Psa 139:16  तेरी आंखों ने मेरे बेड़ौल तत्व को देखा; और मेरे सब अंग जो दिन दिन बनते जाते थे वे रचे जाने से पहिले तेरी पुस्तक में लिखे हुए थे।
Psa 139:17  और मेरे लिये तो हे ईश्वर, तेरे विचार क्या ही बहुमूल्य हैं! उनकी संख्या का जोड़ कैसा बड़ा है।
Psa 139:18  यदि मैं उनको गिनता तो वे बालू के किनकों से भी अधिक ठहरते। जब मैं जाग उठता हूं, तब भी तेरे संग रहता हूं।
 
एक साल में बाइबल: 
  • उत्पत्ति ३९-४० 
  • मत्ती ११