बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, February 6, 2012

ज्योति बनें

   मेरे एक मित्र को प्रति वर्ष यह अवसर मिलता है कि राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली सालाना फुटबॉल प्रतियोगिता में पत्रकार की हैसियत से शामिल हो। उसका काम होता है वहां पर जो खिलाड़ियों और खेल संबंधित कर्मचारियों में मसीही विश्वासी हैं, मसीही विश्वास से संबंधित कार्यक्रम में प्रसारण के लिए उनके साक्षातकार ले।

   कुछ साल पहले जब पहले-पहल उसने यह काम करना आरंभ किया तो वहां पर लोगों मे प्रचलित घमंड, स्वार्थ, मौज-मस्ती के वातावरण के कारण उसका मन विचलित और निराश हो गया। उसका कहना था कि, "मैंने उस स्थान को बड़े अंधकार का स्थान पाया।"

   एक दिन उसने एक मसीही विश्वासी और भूतपूर्व फुटबॉल खिलाड़ी से अपनी व्यथा बयान करी। उस खिलाड़ी ने मेरे मित्र की ओर देखा और कहा, "भाई, इस अंधकार के स्थान में आप ज्योति का कार्य कर रहें हैं।" उस बात ने मेरे मित्र को स्मरण दिलाया कि वह वहां क्यों है, और उसे इससे परमेश्वर की सेवकाई के लिए अपनी कटिबद्धता को दृढ़ करने में सहायता मिली। पाप के अंधकार से भरे स्थान में सुसमाचार की ज्योति चमकाने के लिए वह प्रोत्साहित हो सका।

   हो सकता है कि आप भी किसी ऐसे स्थान पर कार्य कर रहें हैं जहां परमेश्वर को कोई महत्व नहीं देता, विश्वास की खिल्ली उड़ाई जाती है और भक्तिहीन, स्वार्थी जीवनशैली तथा नास्तिक विचारधारा का अनुमोदन किया जाता है। शायद आपको भी लगता है कि आप किसी बहुत अंधकार से भरे स्थान में से होकर निकल रहे हैं।

   क्यों न ऐसे में ज्योति बन जाएं: "क्‍योंकि तुम तो पहले अन्‍धकार थे परन्‍तु अब प्रभु में ज्योति हो, सो ज्योति की सन्‍तान की नाईं चलो" (इफिसियों ५:८)। कठिनाईयों में भी अपनी मुस्कान, अपने विनम्र स्वभाव, दयालु कार्य और कार्य में मेहनत, खराई तथा ईमानदारी के द्वारा अपने आस-पास के माहौल को रौशन कर दें।

   परमेश्वर से कहें कि आपको सुसमाचार दूसरों के साथ बांटने के अवसर दे, और आप उन अवसरों सदुपयोग करने वाले हों। हो सकता है कि किसी के लिए परमेश्वर की ओर से पाप के अंधकार में सच्ची ज्योति को दिखाने वाले आप ही एक माध्यम हों। - डेव ब्रैनन

मसीह के लिए हमारे जीवन कि गवाही इस अंधियारे संसार में ज्योति के समान है।

क्‍योंकि तुम तो पहले अन्‍धकार थे परन्‍तु अब प्रभु में ज्योति हो, सो ज्योति की सन्‍तान की नाईं चलो। - इफिसियों ५:८

बाइबल पाठ: इफिसियों ५:८-१४

Eph 5:8  क्‍योंकि तुम तो पहले अन्‍धकार थे परन्‍तु अब प्रभु में ज्योति हो, सो ज्योति की सन्‍तान की नाईं चलो।
Eph 5:9  (क्‍योंकि ज्योति का फल सब प्रकार की भलाई, और धामिर्कता, और सत्य है)।
Eph 5:10  और यह परखो, कि प्रभु को क्‍या भाता है
Eph 5:11  और अन्‍धकार के निष्‍फल कामों में सहभागी न हो, वरन उन पर उलाहना दो।
Eph 5:12  क्‍योंकि उन के गुप्‍त कामों की चर्चा भी लाज की बात है।
Eph 5:13  पर जितने कामों पर उलाहना दिया जाता है वे सब ज्योति से प्रगट होते हैं, क्‍योंकि जो सब कुछ को प्रगट करता है, वह ज्योति है।
Eph 5:14  इस कारण वह कहता है, हे सोनेवाले जाग और मुर्दों में से जी उठ; तो मसीह की ज्योति तुझ पर चमकेगी।
Eph 5:15  इसलिये ध्यान से देखो, कि कैसी चाल चलते हो; निर्बुद्धियों की नाईं नहीं पर बुद्धिमानों की नाईं चलो।
Eph 5:16  और अवसर को बहुमोल समझो, क्‍योंकि दिन बुरे हैं।
Eph 5:17  इस कारण निर्बुद्धि न हो, पर ध्यान से समझो, कि प्रभु की इच्‍छा क्‍या है।
 
एक साल में बाइबल: 
  • निर्गमन ३९-४० 
  • मत्ती २३:२३-३९