बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, February 17, 2012

स्वचलित धुलाई

   अपनी कार की स्वचलित मशीन द्वारा धुलाई के अपने प्रथम अनुभव को मैं कभी भुला नहीं सकती। बड़ी घबराहट के साथ, जैसे किसी दांतों के डॉक्टर के पास जा रही हूँ, मैं मशीन के पास पहुंची, धुलाई के लिए आवश्यक पैसे उसमें डाले, अपनी कार की खिड़कियों को बार-बार जांच कर देखा कि वे ठीक से बन्द हैं और कतार में अपनी कार लगाकर प्रतीक्षा करने लगी। मेरे नियंत्रण से बाहर शक्तियां मेरी कार को आगे बढ़ाने लगीं, मानो मैं किसी स्वचलित पट्टी (कॉनवेयर बेल्ट) पर हूँ। मैं अपनी कार में चारों ओर से बन्द बैठी था कि अचानक बड़ी आवाज़ के साथ चारों ओर से पानी और साबुन की तेज़ बौछार मेरी कार पर पड़ने लगी, और बड़े बड़े ब्रुश मेरी कार पर काम करने लगे। मैं अन्दर बैठी घबरा रहा थी और सोच रहा थी कि यदि मैं यहां फंसी ही रह गई या पानी कार के अन्दर भरने लगा तो मेरा क्या होगा? मेरे यह विचार मेरी घबराहट के कारण मेरी मूढ़ता के विचार थे। जिस तरह अचानक पानी की बौछार आरंभ हुई थी, वैसे ही बन्द भी हो गई, फिर तेज़ गरम हवा के प्रवाह द्वारा कार को सुखाया गया, और मुझे तथा मेरी कार को बाहर की दुनिया में ला कर खड़ा कर दिया गया - कार एकदम साफ हो कर चमचमा रही थी और मैं बिलकुल सुरक्षित थी।

   इस घटना ने मुझे सिखाया कि जब परिस्थितियां मेरी समझ से बाहर हों और मेरा जीवन मेरे नियंत्रण से बाहर होकर आगे बढ़ रहा हो और चारों ओर से घबरा देने वाली बातों के थपेड़े मेरी ओर आ रहे हों, तब भी कोई है जो मुझे अपने अन्दर छुपाए हुए और सुरक्षित रखे हुए है - वह जिस पर मैंने विश्वास किया और अपना जीवन जिस के हाथों में सौंपा है। यह सब मेरे लिए एक ’स्वचलित धुलाई’ वाले अनुभव के समान है। जैसे सदा ऐसी परिस्थितियों में होता आया है, जब मैं इनके दूसरे छोर पर पहुंच कर देखती हूँ तो मैं अपने आप को ना केवल पूर्णतः सुरक्षित परन्तु और बेहतर पाती हूँ, और आनन्द तथा विश्वास के साथ अपने प्रभु के लिए कह पाती हूँ, "वह मेरा सर्वदा विश्वासयोग्य परमेश्वर है"।

   क्या आप भी किसी ’स्वचलित धुलाई’ अनुभव से होकर निकल रहे हैं? जिसे आपने अपना उद्धारकर्ता मान कर अपना जीवन सौंपा है, उस प्रभु यीशु पर विश्वास बनाए रखें। अपने प्रत्येक विश्वासी से उसका वायदा है कि वह उन्हें कभी नहीं छोड़ेगा, कभी नहीं त्यागेगा; हर परिस्थिति में उनके साथ बना रहेगा। जब आप इस अनुभव के दूसरे छोर पर पहुंचेंगे तो पाएंगे कि आप ना केवल सुरक्षित रहे हैं, वरन पहले से बेहतर होकर अपने प्रभु के लिए एक चमकदार गवाह भी हैं। - जोनी योडर


परीक्षाओं की सुरंग से होकर निकलना एक चमकदार गवाही उत्पन्न करता है।

जब तू जल में होकर जाए, मैं तेरे संग संग रहूंगा और जब तू नदियों में होकर चले, तब वे तुझे न डुबा सकेंगी; जब तू आग में चले तब तुझे आंच न लगेगी, और उसकी लौ तुझे न जला सकेगी। - यशायाह ४३:२
बाइबल पाठ: - यशायाह ४३:१-१३
Isa 43:1  हे इस्राएल तेरा रचने वाला और हे याकूब तेरा सृजनहार यहोवा अब यों कहता है, मत डर, क्योंकि मैं ने तुझे छुड़ा लिया है; मैं ने तुझे नाम लेकर बुलाया है, तू मेरा ही है।
Isa 43:2  जब तू जल में होकर जाए, मैं तेरे संग संग रहूंगा और जब तू नदियों में होकर चले, तब वे तुझे न डुबा सकेंगी; जब तू आग में चले तब तुझे आंच न लगेगी, और उसकी लौ तुझे न जला सकेगी।
Isa 43:3  क्योंकि मैं यहोवा तेरा परमेश्वर हूं, इस्राएल का पवित्र मैं तेरा उद्धारकर्ता हूं। तेरी छुड़ौती में मैं मिस्र को और तेरी सन्ती कूश और सबा को देता हूं।
Isa 43:4  मेरी दृष्टि में तू अनमोल और प्रतिष्ठित ठहरा है और मैं तुझ से प्रेम रखता हूं, इस कारण मैं तेरी सन्ती मनुष्यों को और तेरे प्राण के बदले में राज्य राज्य के लोगों को दे दूंगा।
Isa 43:5  मत डर, क्योंकि मैं तेरे साथ हूं; मैं तेरे वंश को पूर्व से ले आऊंगा, और पच्छिम से भी इकट्ठा करूंगा।
Isa 43:6  मैं उत्तर से कहूंगा, दे दे, और दक्खिन से कि रोक मत रख; मेरे पुत्रों को दूर से और मेरी पुत्रियों को पृथ्वी की छोर से ले आओ;
Isa 43:7  हर एक को जो मेरा कहलाता है, जिसको मैं ने अपनी महिमा के लिये सृजा, जिसको मैं ने रचा और बनाया है।
Isa 43:8  आंख रहते हुए अन्धों को और कान रहते हुए बहिरों को निकाल ले आओ!
Isa 43:9  जाति जाति के लोग इकट्ठे किए जाएं और राज्य राज्य के लोग एकत्रित हों। उन में से कौन यह बात बता सकता वा बीती हुई बातें हमें सुना सकता है? वे अपने साक्षी ले आएं जिस से वे सच्चे ठहरें, वे सुन लें और कहें, यह सत्य है।
Isa 43:10  यहोवा की वाणी है कि तुम मेरे साक्षी हो और मेरे दास हो, जिन्हें मैं ने इसलिये चुना है कि समझ कर मेरी प्रतीति करो और यह जान लो कि मैं वही हूं। मुझ से पहिले कोई ईश्वर न हुआ और न मेरे बाद कोई होगा।
Isa 43:11  मैं ही यहोवा हूं और मुझे छोड़ कोई उद्धारकर्ता नहीं।
Isa 43:12  मैं ही ने समाचार दिया और उद्धार किया और वर्णन भी किया, जब तुम्हारे बीच में कोई पराया देवता न था; इसलिये तुम ही मेरे साक्षी हो, यहोवा की यह वाणी है।
Isa 43:13  मैं ही ईश्वर हूं और भविष्य में भी मैं ही हूं, मेरे हाथ से कोई छुड़ा न सकेगा; जब मैं काम करना चाहूं तब कौन मुझे रोक सकेगा।
एक साल में बाइबल: 
  • लैव्यवस्था २१-२२ 
  • मत्ती २८