बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, March 2, 2012

परमेश्वर यहीं है

   लेस्ली और उसकी दोनो बेटियाँ घर से बेदखल किए जाकर निकाले जाने वाले थे। यद्यपि लेस्ली का विश्वास था कि परमेश्वर सहायता कर सकता है, लेकिन अभी तक उसने सहायता का कोई संकेत नहीं दिया था; लेस्ली सोच में थी - परमेश्वर कहाँ है? वह जब अदालत जा रही थी तो परमेश्वर से हस्तक्षेप करने की प्रार्थना कर रही थी। रास्ते में उसने कार के रेडियो पर एक गीत सुना, "परमेश्वर यहीं है; खेदित मन वाले आनन्दित हों।" वह सोचने लगी कि क्या यह परमेश्वर की ओर से उसके लिए आश्वासन है?

   अदालत के अन्दर लेस्ली ने न्यायाधीश के सामने अपना पक्ष रखा, उसका निर्णय सुना, कार्यवाही के काग़ज़ों पर हस्ताक्षर किए; किंतु उसकी समस्या का अब तक परमेश्वर से कोई उत्तर उसके पास नहीं आया था।

   वह जब अपनी कार की ओर जा रही थी तो एक ट्रक चालक ने अपना ट्रक उसके पास रोक कर उस से कहा, "महोदया, अदालत के अन्दर मैंने आप की गवाही सुनी है, और मुझे लगता है कि परमेश्वर चाहता है कि मैं आपकी सहायता करूँ।" और उसने सहायता करी। गैरी नामक उस ट्रक चालक ने लेस्ली का संपर्क निकट के चर्च की एक महिला से करवाया और उस महिला ने विवाद के पक्षों के साथ बातचीत करके समस्या का समाधान भी निकाला और लेस्ली के मकान से बेदखल कर के निकाले जाने की प्रक्रिया को पलटवा भी दिया, जिससे वह अपनी बेटियों के साथ अपने घर में बनी रहने पाई।

   जब कोई पूछता है कि "परमेश्वर कहाँ है?" तो उत्तर है, "परमेश्वर यहीं है।" परमेश्वर के कार्य करने के तरीकों में से एक है उसका गैरी जैसे मसीही विश्वासियों में हो कर कार्य करना, जो प्रभु यीशु द्वारा आरंभ किए हुए दुखी लोगों की सहायता करने और उनके ज़ख़मों पर मरहम पट्टी करने के कार्य (भजन १४७:३) को आगे बढ़ाने में संलग्न हैं। - जूली ऐकरमैन लिंक


यदि हम परमेश्वर से प्रेम करते हैं तो लोगों की सेवा भी करेंगे।

वह खेदित मन वालों को चंगा करता है, और उनके शोक पर मरहम-पट्टी बान्धता है। - भजन १४७:३

बाइबल पाठ: लूका ४:१६-२१
Luk 4:16  और वह नासरत में आया, जहां पाला पोसा गया था; और अपनी रीति के अनुसार सब्‍त के दिन आराधनालय में जा कर पढ़ने के लिये खड़ा हुआ।
Luk 4:17  यशायाह भविष्यद्वक्ता की पुस्‍तक उसे दी गई, और उस ने पुस्‍तक खोलकर, वह जगह निकाली जहां यह लिखा था।
Luk 4:18  कि प्रभु का आत्मा मुझ पर है, इसलिये कि उस ने कंगालों को सुसमाचार सुनाने के लिये मेरा अभिषेक किया है, और मुझे इसलिये भेजा है, कि बन्‍धुओं को छुटकारे का और अन्‍धों को दृष्‍टि पाने का सुसमाचार प्रचार करूं और कुचले हुओं को छुड़ाऊं।
Luk 4:19  और प्रभु के प्रसन्न रहने के वर्ष का प्रचार करूं।
Luk 4:20  तब उस ने पुस्‍तक बन्‍द करके सेवक के हाथ में दे दी, और बैठ गया: और आराधनालय के सब लोगों की आंख उस पर लगी थीं।
Luk 4:21  तब वह उन से कहने लगा, कि आज ही यह लेख तुम्हारे साम्हने पूरा हुआ है।
 
एक साल में बाइबल: 
  • गिनती २६-२७ 
  • मरकुस ८:१-२१