बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, March 9, 2012

भूलें नहीं

   मेरा एक प्रीय कार्टून शो है "Superman in his later years" जिसमें सुपरमैन को उसकी वृद्धावस्था में, उस अवस्था की समस्याओं से जूझते दिखाया गया है। उस शो में एक जगह दिखाया गया कि वह वृद्ध सामर्थी योद्धा खिड़की से कूदकर किसी बचाव कार्य के लिए उड़ने को तैयार खड़ा है और अपने आप से प्रश्न कर रहा है, "अब मैं कहाँ जाने पर था?"

   भुलक्कड़पन हम सब पर आता है। यदा-कदा के होने वाले भुलक्कड़पन की घटनाएं चाहे मनोंरंजक हों किंतु यदि हमारा यह भुलक्कड़पन परमेश्वर के प्रति हमारी एक प्रवृति बन गया है तो यह चिन्ता की बात है क्योंकि इसके परिणाम अत्यंत विनाशकारी होते हैं।

   जब इस्त्राएली प्रतिज्ञा किए हुए कनान देश में प्रवेश करने पर थे तब मूसा ने उन्हें चिताया: "और स्मरण रख कि तेरा परमेश्वर यहोवा उन चालीस वर्षों में तुझे सारे जंगल के मार्ग में से इसलिये ले आया है, कि वह तुझे नम्र बनाए, और तेरी परीक्षा कर के यह जान ले कि तेरे मन में क्या क्या है, और कि तू उसकी आज्ञाओं का पालन करेगा वा नहीं। इसलिये सावधान रहना, कहीं ऐसा न हो कि अपने परमेश्वर यहोवा को भूलकर उसकी जो जो आज्ञा, नियम, और विधि, मैं आज तुझे सुनाता हूं उनका मानना छोड़ दे?" (व्यवस्थाविवरण ८:२, ११)।

   परमेश्वर को भूल जाने के कुछ कारण हो सकते हैं: परीक्षाएं (व्यवस्थाविवरण ८:२-४) - परमेश्वर ने अपने लोगों को भूखा रहने दिया फिर उन्हें मन्ना दिया। जब हम जीवन कि आवश्यकताओं की घटी में आते हैं तो लगता है कि परमेश्वर हमें भूल गया है। एक और कारण हो सकता है बहुतायत (व्यवस्थाविवरण ८:१०-११) - बहुतायत से उपलब्ध होना भी घटी के समान ही हमारे परमेश्वर को भुलाने का कारण हो सकता है। क्योंकि बहुतायत में भी हम परमेश्वर की ओर नहीं वरन अपनी ही ओर अधिक देखते हैं, अपने सामर्थ पर भरोसा करने लगते हैं, ना कि परमेश्वर पर जो हमारा स्त्रोत है। घमंड (व्यवस्थाविवरण ८:१२-१६) भी हमारे अन्दर ऐसी भावना उत्पन्न करता है कि हम अपनी क्षमता और सामर्थ पर भरोसा कर के परमेश्वर को तुच्छ जानने लगते हैं और उसे भूल जाते हैं।

   नम्रता, आज्ञाकारिता और परमेश्वर की आराधना हमें स्मरण दिलाते रहते हैं कि परमेश्वर ही हमारा उपलब्ध कराने वाला और हमारी देख-भाल करने वाला है। सबसे बढ़कर तो उसने हमारे लिए, प्रभु यीशु में होकर विश्वास और पश्चाताप द्वारा, पापों की क्षमा और अनन्त अविनाशी आनन्दमय जीवन को उपलब्ध कराया है।

   जो कुछ परमेश्वर ने हमारे लिए किया है, हम उसे भूलें नहीं, वरन सदा उन सब के लिए उसका धन्यवाद करते रहें। - डेविड मैक्कैसलैंड


कभी भी बहुतायत से मिली आशीषों के कारण आशीषों के देने वाले परमेश्वर को ना भूलें।

इसलिये सावधान रहना, कहीं ऐसा न हो कि अपने परमेश्वर यहोवा को भूलकर उसकी जो जो आज्ञा, नियम, और विधि, मैं आज तुझे सुनाता हूं उनका मानना छोड़ दे? - व्यवस्थाविवरण ८:११

बाइबल पाठ: व्यवस्थाविवरण ८:१-२, १०-१८
Deu 8:1  जो जो आज्ञा मैं आज तुझे सुनाता हूं उन सभों पर चलने की चौकसी करना, इसलिये कि तुम जीवित रहो और बढ़ते रहो, और जिस देश के विषय में यहोवा ने तुम्हारे पूर्वजों से शपथ खाई है उस में जाकर उसके अधिकारी हो जाओ।
Deu 8:2  और स्मरण रख कि तेरा परमेश्वर यहोवा उन चालीस वर्षों में तुझे सारे जंगल के मार्ग में से इसलिये ले आया है, कि वह तुझे नम्र बनाए, और तेरी परीक्षा कर के यह जान ले कि तेरे मन में क्या क्या है, और कि तू उसकी आज्ञाओं का पालन करेगा वा नहीं।
Deu 8:10  और तू पेट भर खाएगा, और उस उत्तम देश के कारण जो तेरा परमेश्वर यहोवा तुझे देगा उसका धन्य मानेगा।
Deu 8:11  इसलिये सावधान रहना, कहीं ऐसा न हो कि अपने परमेश्वर यहोवा को भूलकर उसकी जो जो आज्ञा, नियम, और विधि, मैं आज तुझे सुनाता हूं उनका मानना छोड़ दे?
Deu 8:12  ऐसा न हो कि जब तू खाकर तृप्त हो, और अच्छे अच्छे घर बनाकर उन में रहने लगे,
Deu 8:13  और तेरी गाय-बैलों और भेड़-बकरियों की बढ़ती हो, और तेरा सोना, चांदी, और तेरा सब प्रकार का धन बढ़ जाए,
Deu 8:14 तब तेरे मन में अहंकार समा जाए, और तू अपने परमेश्वर यहोवा को भूल जाए, जो तुझ को दासत्व के घर अर्थात मिस्र देश से निकाल लाया है,
Deu 8:15  और उस बड़े और भयानक जंगल में से ले आया है, जहां तेज विषवाले सर्प और बिच्छू हैं, और जलरहित सूखे देश में उस ने तेरे लिये चकमक की चट्ठान से जल निकाला,
Deu 8:16  और तुझे जंगल में मन्ना खिलाया, जिसे तुम्हारे पुरखा जानते भी न थे, इसलिये कि वह तुझे नम्र बनाए, और तेरी परीक्षा करके अन्त में तेरा भला ही करे।
Deu 8:17  और कहीं ऐसा न हो कि तू सोचने लगे, कि यह सम्पत्ति मेरे ही सामर्थ्य और मेरे ही भुजबल से मुझे प्राप्त हुई।
Deu 8:18  परन्तु तू अपने परमेश्वर यहोवा को स्मरण रखना, क्योंकि वही है जो तुझे सम्पति प्राप्त करने का सामर्थ्य इसलिये देता है, कि जो वाचा उस ने तेरे पूर्वजों से शपथ खाकर बान्धी थी उसको पूरा करे, जैसा आज प्रगट है।
 
एक साल में बाइबल: 
  • व्यवस्थाविवरण ८-१० 
  • मरकुस ११:१९-३३