बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, March 25, 2012

और बेहतर

   पहले कैंसर फिर उसके कठिन इलाज से पास्टर डैन बहुत थक गए थे। अस्पताल में २ सप्ताह के इलाज के बाद अब वे अपने घर वापस जाने की राह देख रहे थे। घर जाने की इस प्रतीक्षा के समय के अपने एक ब्लॉग पोस्ट में उन्होंने लिखा: "आज पहले से बहुत बेहतर है,...अद्भुत बात है कि शरीर में पानी की मात्रा के ठीक होने से कितना फर्क पड़ता है,...इस सप्ताहांत घर जाकर आगे का इलाज वहीं चलाने की प्रतीक्षा में हूँ।"

   पास्टर डैन अपने घर तो पहुँचे, लेकिन कुछ ही दिनों में उनकी शारीरिक यात्रा भी समाप्त हो गई और वे अपने परमेश्वर के पास चले गए जिससे वे अपनी सारी देह और प्राण से प्रेम करते थे। बीमारी से उनकी देह चाहे कितनी भी कमज़ोर क्यों न हो गई हो, लेकिन उनकी आत्मा कभी कमज़ोर नहीं पड़ी, अन्त तक सामर्थी रही।
   उनकी मृत्यु के कुछ दिन पश्चात जब मैंने उनका ब्लॉग खोला तो उनके शब्द "पहले से बहुत बेहतर" जैसे मेरे सामने आकर खड़े हो गए। पढ़ते समय मेरी आँखों में आँसू थे लेकिन चेहरे पर मुस्कान थी; मैं भी जानती थी कि अब अपने परमेश्वर के साथ, पास्टर डैन, फिलिप्पियों १:२३ के समान, "पहले से बहुत बेहतर" स्थान में और दशा में हैं।

   हम सब मसीही विश्वासी एक न एक दिन उस "पहले से बहुत बेहतर" स्थान पर जाएंगे; ऐसा स्थान जिसके लिए हमारे परमेश्वर पिता ने हमसे वायदा किया है कि: "वह उन की आंखों से सब आंसू पोंछ डालेगा; और इस के बाद मृत्यु न रहेगी, और न शोक, न विलाप, न पीड़ा रहेगी; पहिली बातें जाती रहीं" (प्रकाशितवाक्य २१:४)।

   इस पार्थिव जीवन से आगे भी एक जीवन है। वह जीवन अनन्त काल का है, वहां शरीर और समय-काल की सीमाएं नहीं हैं, और उस जीवन को बिताने के लिए केवल दो ही स्थान हैं, उनमें से एक का चुनाव प्रत्येक जन को यहीं इसी पृथ्वी पर रहते हुए करना है। एक स्थान वह है जो प्रभु परमेश्वर यीशु मसीह ने अपने विश्वासियों के लिए तैयार किया है, जो परमेश्वर की उपस्थिति, संगति और मनुष्य की बुद्धि की समझ से बाहर परम आनन्द की बातों का स्थान है। दूसरा वह जो शैतान और उसके अनुयायियों के लिए तैयार किया गया है, वह परमेश्वर से दूर और मनुष्य की बुद्धि की समझ से बाहर परम पीड़ा और दुख का स्थान है। जिसने अब इस पृथ्वी पर प्रभु यीशु को ग्रहण करके उसके साथ बने रहने को स्वीकार नहीं किया, उसने स्वतः ही इस पार्थिव जीवन के बाद भी प्रभु यीशु के साथ होने के लिए भी इन्कार कर दिया है, और उसके लिए फिर वह दूसरा स्थान ही बचता है।

   क्या आपका चुनाव भी इस जीवन के बाद पास्टर डैन के समान उस "पहले से बहुत बेहतर" स्थान का ही है? - सिंडी हैस कैस्पर


स्वर्ग - वह स्थान जहां ना पीड़ा, ना अन्धकार, ना मृत्यु और ना आँसु हैं।

वह उन की आंखों से सब आंसू पोंछ डालेगा; और इस के बाद मृत्यु न रहेगी, और न शोक, न विलाप, न पीड़ा रहेगी; पहिली बातें जाती रहीं। - प्रकाशितवाक्य २१:४

बाइबल पाठ: प्रकाशितवाक्य २१:१-८
Rev 21:1  फिर मैं ने नये आकाश और नयी पृथ्वी को देखा, क्‍योंकि पहिला आकाश और पहिली पृथ्वी जाती रही थी, और समुद्र भी न रहा।
Rev 21:2  फिर मैं ने पवित्र नगर नये यरूशलेम को स्‍वर्ग पर से परमेश्वर के पास से उतरते देखा, और वह उस दुल्हिन के समान थी, जो अपने पति के लिये सिंगार किए हो।
Rev 21:3  फिर मैं ने सिंहासन में से किसी को ऊंचे शब्‍द से यह कहते सुना, कि देख, परमेश्वर का डेरा मनुष्यों के बीच में है; वह उन के साथ डेरा करेगा, और वे उसके लोग होंगे, और परमेश्वर आप उन के साथ रहेगा, और उन का परमेश्वर होगा।
Rev 21:4  और वह उन की आंखों से सब आंसू पोंछ डालेगा; और इस के बाद मृत्यु न रहेगी, और न शोक, न विलाप, न पीड़ा रहेगी; पहिली बातें जाती रहीं।
Rev 21:5  और जो सिंहासन पर बैठा था, उस ने कहा, कि देख, मैं सब कुछ नया कर देता हूं: फिर उस ने कहा, कि लिख ले, क्‍योंकि ये वचन विश्वास के योग्य और सत्य हैं।
Rev 21:6  फिर उस ने मुझ से कहा, ये बातें पूरी हो गई हैं, मैं अलफा और ओमेगा, आदि और अन्‍त हूं: मैं प्यासे को जीवन के जल के सोते में से सेंतमेंत पिलाऊंगा।
Rev 21:7  जो जय पाए, वही उन वस्‍तुओं का वारिस होगा; और मैं उसका परमेश्वर होऊंगा, और वह मेरा पुत्र होगा।
Rev 21:8  पर डरपोकों, और अविश्वासियों, और घिनौनों, और हत्यारों, और व्यभिचारियों, और टोन्‍हों, और मूतिर्पूजकों, और सब झूठों का भाग उस झील में मिलेगा, जो आग और गन्‍धक से जलती रहती है: यह दूसरी मृत्यु है।
एक साल में बाइबल: 
  • यहोशू १९-२१ 
  • लूका २:२५-५२