बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, April 13, 2012

सदैव जागरूक

   सभी स्तनधारी जीवों में, जिराफ सबसे कम सोता है। जिराफ के सोने का समय, २४ घंटों में से १०मिनिट से २ घंटे के बीच, और औसतन १.९ घंटे प्रतिदिन का ही होता है। लगभग लगातार ही जागते रहने वाले इस जीव की हम मनुष्यों के साथ इस मामले में कोई समानता नहीं है। यदि किसी मनुष्य में इतना कम सोने की प्रवृति हो तो उसे अनिद्रारोग (Insomnia) माना जाता है और चिकित्सा लेने की आवश्यक्ता पड़ती है। किंतु जिराफ के लिए यह "कम" सोना कोई रोग नहीं है, परमेश्वर ने उसे ऐसा ही बनाया है, यह उसके लिए सामन्य है।

   यदि आप सोचते हैं कि २४ में से केवल १.९ घंटे की नींद कोई खास नींद नहीं है, तो अपने सृष्टिकर्ता परमेश्वर के बारे में सोचिए जो कभी नहीं सोता, सदा अपनी सृष्टि के लिए जागरूक रहता है।

   हमारे प्रति परमेश्वर के लगातार बने रहने वाले ध्यान के लिए परमेश्वर के वचन बाइबल में भजनकार कहता है, "वह तेरे पांव को टलने न देगा, तेरा रक्षक कभी न ऊंघेगा" (भजन १२१:३)। इस भजन में भजनकार स्पष्ट करता है कि परमेश्वर का यह सदैव जागरूक रहना हमारी भलाई के लिए है। इसी भजन के ५वें पद में भजनकार परमेश्वर को हमारा रक्षक बताता है। परमेश्वर हमें संभाले रहता है, हमारी चिंता करता है, हमारी रक्षा करता है। हमारा सदैव जागरूक परमेश्वर सदैव हमारी भलाई ही में लगा रहता है। एक स्तुति गीत में जैसे गीतकार ने लिखा: "वह ना कभी सोता है, ना कभी ऊँघता है; वह रात-दिन मेरी रखवाली करता है"।

   क्या आज आप परेशानियों का सामना कर रहे हैं? उसकी ओर मुड़िए जो आपके लिए सदैव जागरूक रहता है। अपना जीवन और अपने जीवन का हर पल उस परमेश्वर के हाथों में समर्पित कर दीजिए क्योंकि, "यहोवा तेरे आने जाने में तेरी रक्षा अब से लेकर सदा तक करता रहेगा" (भजन १२१:८)। - बिल क्राउडर


वह जो सृष्टि को थामे और संभाले हुए है, आपको भी कभी अस्थिर होने या गिरने नहीं देगा।

वह तेरे पांव को टलने न देगा, तेरा रक्षक कभी न ऊंघेगा। - भजन १२१:३
 
बाइबल पाठ: भजन १२१
Psa 121:1  मैं अपनी आंखें पर्वतों की ओर लगाऊंगा। मुझे सहायता कहां से मिलेगी?
Psa 121:2  मुझे सहायता यहोवा की ओर से मिलती है, जो आकाश और पृथ्वी का कर्त्ता है।
Psa 121:3  वह तेरे पांव को टलने न देगा, तेरा रक्षक कभी न ऊंघेगा।
Psa 121:4  सुन, इस्राएल का रक्षक, न ऊंघेगा और न सोएगा।
Psa 121:5  यहोवा तेरा रक्षक है; यहोवा तेरी दहिनी ओर तेरी आड़ है।
Psa 121:6  न तो दिन को धूप से, और न रात को चांदनी से तेरी कुछ हानि होगी।
Psa 121:7  यहोवा सारी विपत्ति से तेरी रक्षा करेगा; वह तेरे प्राण की रक्षा करेगा।
Psa 121:8  यहोवा तेरे आने जाने में तेरी रक्षा अब से लेकर सदा तक करता रहेगा।
 
एक साल में बाइबल: 
  • १ शमूएल २२-२४ 
  • लूका १२:१-३१