बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, June 2, 2012

प्रार्थना

   अधिकांश अंग्रज़ी बोलने वाले लोगों के लिए ASAP का अर्थ होता है "As Soon As Possible" अर्थात जितनी जल्दी हो सके। परन्तु मसीही विश्वासी के लिए इसका अर्थ "Always Say A Prayer" अर्थात सदा प्रार्थना कीजिए भी हो सकता है।

   इस्त्राएल के इतिहास में हिजकिय्याह यहूदा के राजाओं में सर्वश्रेष्ठ राजाओं में से एक था। अपने पिता अहाज़ के परमेश्वर विरोधी शासन के बाद, हिजकिय्याह ने अपने देश को वापस परमेश्वर की ओर मोड़ा और परमेश्वर की आराधना फिर से स्थापित करी (२ राजा १८:३-४)। किंतु फिर भी जब अश्शूर के राजा ने यहूदा पर चढ़ाई करी, तो वह उससे घबरा गया और उसे शान्त करने के लिए यरूशलेम में स्थित परमेश्वर के मन्दिर में से सोना उतरवाकर उसे भेंट कर दिया (२ राजा १८:१३-१६)।

   अश्शूर का राजा इससे संतुष्ट नहीं हुआ और एक और धमकी के साथ फिर से लौट कर यहूदा पर चढ़ाई करने को आया। अब हिजकिय्याह परमेश्वर की ओर मुड़ा और प्रार्थना करी: "...पृथ्वी के सब राज्यों के ऊपर केवल तू ही परमेश्वर है। आकाश और पृथ्वी को तू ही ने बनाया है...इसलिये अब हे हमारे परमेश्वर यहोवा तू हमें उसके हाथ से बचा, कि पृथ्वी के राज्य राज्य के लोग जान लें कि केवल तू ही यहोवा है" (२ राजा १९:१५-१९)। राजा हिजकिय्याह की इस प्रार्थना का परमेश्वर ने अद्भुत रीति से उत्तर दिया और उसे शत्रुओं के हाथों से छुड़ाया (२ राजा १९:३५-३७)।

   क्या आप भी किसी ऐसी समस्या से परेशान हैं जिसने आपको लाचार कर रखा है? यह समस्या आपके कार्य, परिवार या स्वास्थय से संबंधित हो सकती है। हो सकता है कि समाधान के आपके अपने सभी प्रयास विफल हो चुके हों। निराश और हताश ना हों, हमारे पास वह सर्वशक्तिमान परमेश्वर है जिसके लिए कुछ भी असंभव नहीं, और जिसके पास उस में विश्वास के साथ, आप अपनी हर समस्या ले कर कभी भी आ सकते हैं। इसलिए स्मरण रखिए कि और कुछ करने से पहले "ASAP - Always Say A Prayer" अर्थात सदा प्रार्थना कीजिए। - सी. पी. हीया


किसी भी समस्या के लिए प्रार्थना हमारा प्रथम प्रत्युत्तर होना चाहिए ना कि अंतिम विकल्प।
 
इसलिये अब हे हमारे परमेश्वर यहोवा तू हमें उसके हाथ से बचा, कि पृथ्वी के राज्य राज्य के लोग जान लें कि केवल तू ही यहोवा है। - २ राजा १९:१९
 
बाइबल पाठ: २ राजा १९:१०-१९; ३५-३७
2Ki 19:10  तुम यहूदा के राजा हिजकिय्याह से यों कहना : तेरा परमेश्वर जिसका तू भरोसा करता है, यह कह कर तुझे धोखा न देने पाए, कि यरूशलेम अश्शूर के राजा के वश में न पड़ेगा।
2Ki 19:11  देख, तू ने तो सुना है अश्शूर के राजाओं ने सब देशों से कैसा य्यवहार किया है उन्हें सत्यानाश कर दिया है। फिर क्या तू बचेगा?
2Ki 19:12  गोजान और हारान और रेसेप और तलस्सार में रहने वाले एदेनी, जिन जातियों को मेरे पुरखाओं ने नाश किया, क्या उन में से किसी जाति के देवताओं ने उसको बचा लिया?
2Ki 19:13  हमात का राजा, और अर्पाद का राजा, और समवैंम नगर का राजा, और हेना और इथ्वा के राजा ये सब कहां रहे? इस पत्री को हिजकिय्याह ने दूतों के हाथ से लेकर पढ़ा।
2Ki 19:14  तब यहोवा के भवन में जाकर उसको यहोवा के साम्हने फैला दिया।
2Ki 19:15  और यहोवा से यह प्रार्थना की, कि हे इस्राएल के परमेश्वर यहोवा! हे करूबों पर विराजने वाले! पृथ्वी के सब राज्यों के ऊपर केवल तू ही परमेश्वर है। आकाश और पृथ्वी को तू ही ने बनाया है।
2Ki 19:16  हे यहोवा! कान लगा कर सुन, हे यहोवा आंख खोल कर देख, और सन्हेरीब के वचनों को सुन ले, जो उस ने जीवते परमेश्वर की निन्दा करने को कहला भेजे हैं।
2Ki 19:17  हे यहोवा, सच तो है, कि अश्शूर के राजाओं ने जातियों को और उनके देशों को उजाड़ा है।
2Ki 19:18  और उनके देवताओं को आग में फेंका है, क्योंकि वे ईश्वर न थे; वे मनुष्यों के बनाए हुए काठ और पत्थर ही के थे, इस कारण वे उनको नाश कर सके।
2Ki 19:19  इसलिये अब हे हमारे परमेश्वर यहोवा तू हमें उसके हाथ से बचा, कि पृथ्वी के राज्य राज्य के लोग जान लें कि केवल तू ही यहोवा है।
2Ki 19:35  उसी रात में क्या हुआ, कि यहोवा के दूत ने निकल कर अश्शूरियों की छावनी में एक लाख पचासी हजार पुरुषों को मारा, और भोर को जब लोग सबेरे उठे, तब देखा, कि लोथ ही लोथ पड़ी हैं।
2Ki 19:36  तब अश्शूर का राजा सन्हेरीब चल दिया, और लौट कर नीनवे में रहने लगा।
2Ki 19:37  वहां वह अपने देवता निस्रोक के मन्दिर में दणडवत कर रहा था, कि अदेम्मेलेक और सरेसेर ने उसको तलवार से मारा, और अरारात देश में भाग गए। और उसी का पुत्र एसर्हद्दोन उसके स्थान पर राज्य करने लगा।
 
एक साल में बाइबल: 
  • २ इतिहास १७-१८ 
  • यूहन्ना १३:१-२०