बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, September 4, 2012

सौंदर्य प्रसाधन


   क्या आपने बोटॉक्स इन्जैक्शन लिए हैं? बहुत से लोग ये इन्जैक्शन लेते हैं; कुछ तो इलाज के लिए परन्तु अधिकांशतः फिर से जवान दिखने के लिए इस इन्जैक्शन को लगवाते हैं। इन पुनः जवान दिखने की लालसा रखने वालों के लिए सुन्दर और स्वस्थ दिखाई देना इतना महत्वपूर्ण होता है कि वे इस स्वरूप निखारने की पद्धति के अन्तर्गत बार बार अपने चेहेरे पर सुई लगवाने के लिए तैयार रहते हैं जिससे उनके चेहरे की झुर्रियां कुछ समय के लिए जाती रहें। जब झुर्रियां फिर से दिखाई देने लगती हैं तो इस दवाई की सूई उन्हें फिर से चेहरे के उन झुर्रियों वाले भाग में लगवानी पड़ती है।

   बोटॉक्स इन्जैक्शन का प्रयोग काफी महंगा है, और उसके कुछ संभावित दुषपरिणाम भी होते हैं जिनसे चेहरा बहुत बिगड़ भी सकता है, किंतु इन सुन्दर प्रतीत होने की चाह रखने वालों के लिए यह कोई चिंता की बात नहीं है। कुछ समय के लिए ही सही किंतु फिर से जवानी का सा स्वरूप दिखाने की इच्छा रखने वाले ये लोग हर कीमत पर और जोखिम उठाकर भी इसका उपयोग करने से नहीं हिचकिचाते।

   बाहरी सौन्दर्य की चाह रखना बुरा नहीं है, लेकिन उससे भी अधिक महत्वपूर्ण है भीतरी सौन्दर्य - हम अन्दर से कैसे हैं? अपने भीतरी स्वरूप को, अपने चरित्र को संवारने के लिए हम क्या कीमत देने, उसके लिए क्या कुछ दांव पर लगाने, और किस सीमा तक जाने को तैयार हैं?

   क्या हम अपनी आत्मा को संवारने के लिए प्रेम, नम्रता, दया, सहनशीलता, भलाई, स्वार्थहीन सहायता आदि की "सूई" लगवाने को तैयार हैं जिससे हमारे भीतरी मनुष्यत्व का सौन्दर्य निखर उठे (इफिसीयों ४:२-३)? क्या हम बार बार इस आत्मिक चिकित्सा के लिए परमेश्वर के पास आने, उसके सामने अपनी कमियों, खामियों और पापों को मानने तथा उसके द्वारा निर्धारित नुसखे को अपनाने को तैयार हैं?

   भला बनने के इच्छुक हैं? परमेश्वर के वचन बाइबल से चरित्र निर्माण और उत्थान के पद ले लीजिए और परमेश्वर के पवित्र आत्मा की सहायता से उन पदों में वर्णित ईश्वरीय गुणों को अपने जीवनों में भर लीजिए, उन पर चलना आरंभ कर दीजिए। परिणाम केवल भला ही होगा, और साथ ही इस ’इलाज’ का ना तो कोई जोखिम है और ना कोई दुषपरिणाम; जो भी परिणाम है वह केवल भला ही है। आत्मा के सौन्दर्य को संवारने और निखारने के लिए इससे बेहतर और कारगर सौन्दर्य प्रसाधन कहीं नहीं मिलेगा। - डेव ब्रैनन


संसार में ईश्वरीय चरित्र से उत्तम कोई दूसरा सौन्दर्य प्रसाधन नहीं है।

और नये मनुष्यत्‍व को पहिन लो, जो परमेश्वर के अनुसार सत्य की धामिर्कता, और पवित्रता में सृजा गया है। - इफिसीयों ४:२४

बाइबल पाठ: इफिसीयों ४:१७-२४
Eph 4:17  इसलिये मैं यह कहता हूं, और प्रभु में जताए देता हूं कि जैसे अन्यजातीय लोग अपने मन की अनर्थ की रीति पर चलते हैं, तुम अब से फिर ऐसे न चलो। 
Eph 4:18 क्‍योंकि उनकी बुद्धि अन्‍धेरी हो गई है और उस अज्ञानता के कारण जो उन में है और उनके मन की कठोरता के कारण वे परमेश्वर के जीवन से अलग किए हुए हैं। 
Eph 4:19 और वे सुन्न होकर, लुचपन में लग गए हैं, कि सब प्रकार के गन्‍दे काम लालसा से किया करें। 
Eph 4:20  पर तुम ने मसीह की ऐसी शिक्षा नहीं पाई। 
Eph 4:21  वरन तुम ने सचमुच उसी की सुनी, और जैसा यीशु मे सत्य है, उसी में सिखाए भी गए। 
Eph 4:22 कि तुम अगले चालचलन के पुराने मनुष्यत्‍व को जो भरमाने वाली अभिलाषाओं के अनुसार भ्रष्‍ट होता जाता है, उतार डालो। 
Eph 4:23 और अपने मन के आत्मिक स्‍वभाव में नये बनते जाओ। 
Eph 4:24 और न्ये मनुष्यत्‍व को पहिन लो, जो परमेश्वर के अनुसार सत्य की धामिर्कता, और पवित्रता में सृजा गया है।

एक साल में बाइबल: 
  • भजन १४३-१४५ 
  • १ कुरिन्थियों १४:२१-४०