बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, October 8, 2012

स्वर्ग


   वसन्त उत्सव होने वाला था और हमारे चर्च के युवा उसकी तैयारी में लगे हुए थे। उत्सव का विषय था मर्सीमी द्वारा गाया हुआ गीत I Can Only Imagine (मैं केवल कल्पना कर सकता हूँ) और हमारे चर्च के युवाओं ने उस्व गीत के आधार पर स्वर्ग की अपनी कल्पना को दिखाने का सोचा। उन्होंने उस उत्सव के हॉल में भिन्न प्रकार की रौशनियों, स्टायरोफोम तथा अन्य वस्तुओं के प्रयोग से स्वर्ग को दिखाने का प्रयास किया।

   हमारी बेटी मेलिस्सा भी इस प्रयास में सम्मिलित थी। जब मैं हॉल के अन्दर देखने गया कि उन युवक-युवतियों के प्रयास कैसे चल रहे हैं तब मेलिस्सा छत की ऊँची कड़ियों से सितारे लटकाने में लगी हुई थी। उत्सव की रात को हमने मेलिस्सा के साथियों द्वारा उत्सव का प्रसंग गीत भी सुना और हम सब अपने मनों में कल्पना कर रहे थे यह दूर का स्थान स्वर्ग कैसा होगा। हम में से किसी को इस बात का ज़रा भी आभास तक नहीं था कि ६ सप्ताह बाद ही मेलिस्सा इस पृथ्वी को छोड़ उस स्वर्ग देश में सदा के लिए चली जाएगी; उत्सव के एक छोटे से अन्तराल में ही जो सबके लिए काल्पनिक था वह उसके लिए वास्तविक हो जाएगा।

   प्रभु यीशु ने हमें स्वर्ग के बारे में बताया जिससे हम वहां के विषय में चिंतित ना हों। प्रभु ने कहा, "तुम्हारा मन व्याकुल न हो, तुम परमेश्वर पर विश्वास रखते हो मुझ पर भी विश्वास रखो। मेरे पिता के घर में बहुत से रहने के स्थान हैं, यदि न होते, तो मैं तुम से कह देता क्‍योंकि मैं तुम्हारे लिये जगह तैयार करने जाता हूं" (युहन्ना १४:१-२)।

   स्वर्ग तैयार मन वालों के लिए तैयार किया हुआ स्थान है। एक ऐसा स्थान जो हम मनुष्यों की कल्पना से कहीं अधिक सुन्दर, भव्य और गौरवपूर्ण है। यह वह स्थान है जहां हमारे दिवंगत मसीही विश्वासी प्रीय जन परमेश्वर के साथ हैं और एक दिन हम भी होंगे; और वहीं उसके तथा उनके साथ आनन्दित रहेंगे।

   स्वर्ग की कल्पना और प्रतीक्षा कीजिए और उसकी आशा में आनन्दित रहिए क्योंकि वहां परमेश्वर "उन की आंखों से सब आंसू पोंछ डालेगा; और इस के बाद मृत्यु न रहेगी, और न शोक, न विलाप, न पीड़ा रहेगी; पहिली बातें जाती रहीं" (प्रकाशितवाक्य २१:४)। - डेव ब्रैनन


प्रभु यीशु वहां हमारे लिए स्थान तैयार कर रहा है, और यहां हमें उस स्थान के लिए तैयार कर रहा है।

फिर मैं ने सिंहासन में से किसी को ऊंचे शब्‍द से यह कहते सुना, कि देख, परमेश्वर का डेरा मनुष्यों के बीच में है; वह उन के साथ डेरा करेगा, और वे उसके लोग होंगे, और परमेश्वर आप उन के साथ रहेगा, और उन का परमेश्वर होगा। और वह उन की आंखों से सब आंसू पोंछ डालेगा; और इस के बाद मृत्यु न रहेगी, और न शोक, न विलाप, न पीड़ा रहेगी; पहिली बातें जाती रहीं। - प्रकाशितवाक्य २१:३-४

बाइबल पाठ: युहन्ना १४:१-६
Joh 14:1  तुम्हारा मन व्याकुल न हो, तुम परमेश्वर पर विश्वास रखते हो मुझ पर भी विश्वास रखो। 
Joh 14:2  मेरे पिता के घर में बहुत से रहने के स्थान हैं, यदि न होते, तो मैं तुम से कह देता क्‍योंकि मैं तुम्हारे लिये जगह तैयार करने जाता हूं। 
Joh 14:3  और यदि मैं जाकर तुम्हारे लिये जगह तैयार करूं, तो फिर आकर तुम्हें अपने यहां ले जाऊंगा, कि जहां मैं रहूं वहां तुम भी रहो। 
Joh 14:4  और जहां मैं जाता हूं तुम वहां का मार्ग जानते हो। 
Joh 14:5  थोमा ने उस से कहा, हे प्रभु, हम नहीं जानते कि तू कहां जाता है तो मार्ग कैसे जानें? 
Joh 14:6  यीशु ने उस से कहा, मार्ग और सच्‍चाई और जीवन मैं ही हूं; बिना मेरे द्वारा कोई पिता के पास नहीं पहुंच सकता।

एक साल में बाइबल: 
  • यशायाह ३०-३१ 
  • फिलिप्पियों ४