बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, December 22, 2012

स्तर


   मेरे पुत्र और पुत्रवधु के पास एक १२० पौंड वज़न का पालतु बुल्डौग है, उसका शरीर ताकतवर और मुँह खतरनाक दिखने वाला है और नाम है ’बडी’। जब तक हम ’मित्र’ नहीं हो गए बडी मुझ से आशंकित रहता था। जब मैं खड़ा रहता था तो वह मेरी नज़रों से अपनी नज़रें नहीं मिलाता था और दूर ही रहता था। फिर एक दिन मैं ने समझा कि यदि मैं नीचे ज़मीन पा आजाऊँ तो बडी का रवैया बदल जाता है, और वह मुझ से भयभीत नहीं रहता। मैंने ऐसा ही किया और मुझे अपने स्तर पर देखकर बडी मुझ से भयभीत नहीं रहा, मेरे पास आ गया, मेरा ’मित्र’ हो गया। उसके बाद से वह निसंकोच मेरे पास आकर मुझसे खेलने लगा और मेरे हाथों से अपनी पीठ सहलवाने के लिए प्रयासरत रहने लगा।

   बडी के इस व्यवहार से मुझे परमेश्वर के मसीह यीशु के रूप में इस पृथ्वी पर मानव स्तर और रूप में आने का भेद समझने में सहायता मिली। जब से हमारे आदि माता-पिता ने पाप किया और परमेश्वर की उपस्थिति से छुपने का प्रयास किया, तब से ही मानव जाति परमेश्वर के पास परमेश्वर की शर्तों पर आने से भयभीत रही है (यूहन्ना ३:२०)।

   क्योंकि हमारे लिए परमेश्वर के स्तर तक उठ पाना संभव नहीं था, इसीलिए, जैसे यशायाह भविष्यद्वकता ने भविष्यद्वाणी करी थी, परमेश्वर ने हम मनुष्यों को अपने पास ले आने के लिए हमारे स्तर पर उतर आना स्वीकार किया। एक निम्न कोटि के सेवक के समान जीवन व्यतीत करके और हमारे पापों के लिए अपने आप को बलिदान करके उसने हमारे पापों के दण्ड को हमारे स्थान पर सह लिया और हमें दण्ड सहने से मुक्त कर दिया। वह चाहता है कि हम अपने आत्मिक अन्धकार से निकलें (यशायाह ४२:७); वह हमें मित्र बनाना चाहता है (यूहन्ना १५:१५); फिर उसपर विश्वास करने से क्यों डरना? क्या आपने मसीह यीशु को अपना मित्र बना लिया है? - मार्ट डी हॉन


अति महान और वैभवशाली परमेश्वर प्रभु यीशु में अति दीन और विनम्र दास बन गया।

मुझ यहोवा ने तुझ को धर्म से बुला लिया है; मैं तेरा हाथ थाम कर तेरी रक्षा करूंगा; मैं तुझे प्रजा के लिये वाचा और जातियों के लिये प्रकाश ठहराऊंगा; कि तू अन्धों की आंखें खोले, बंधुओं को बन्दीगृह से निकाले और जो अन्धियारे में बैठे हैं उनको कालकोठरी से निकाले। - यशायाह ४२:६-७

बाइबल पाठ: यशायाह ४२:१-७
Isa 42:1  मेरे दास को देखो जिसे मैं संभाले हूं, मेरे चुने हुए को, जिस से मेरा जी प्रसन्न है; मैं ने उस पर अपना आत्मा रखा है, वह अन्यजातियों के लिये न्याय प्रगट करेगा। 
Isa 42:2  न वह चिल्लाएगा और न ऊंचे शब्द से बोलेगा, न सड़क में अपनी वाणी सुनायेगा।
Isa 42:3  कुचले हुए नरकट को वह न तोड़ेगा और न टिमटिमाती बत्ती को बुझाएगा; वह सच्चाई से न्याय चुकाएगा। 
Isa 42:4  वह न थकेगा और न हियाव छोड़ेगा जब तक वह न्याय को पृथ्वी पर स्थिर न करे; और द्वीपों के लोग उसकी व्यवस्था की बाट जोहेंगे।
Isa 42:5  ईश्वर जो आकाश का सृजने और तानने वाला है, जो उपज सहित पृथ्वी का फैलाने वाला और उस पर के लोगों को सांस और उस पर के चलने वालों को आत्मा देने वाला यहोवा है, वह यों कहता है: 
Isa 42:6  मुझ यहोवा ने तुझ को धर्म से बुला लिया है; मैं तेरा हाथ थाम कर तेरी रक्षा करूंगा; मैं तुझे प्रजा के लिये वाचा और जातियों के लिये प्रकाश ठहराऊंगा; कि तू अन्धों की आंखें खोले, 
Isa 42:7  बंधुओं को बन्दीगृह से निकाले और जो अन्धियारे में बैठे हैं उनको कालकोठरी से निकाले।

एक साल में बाइबल: 
  • मीका ६-७ 
  • प्रकाशितवाक्य १३