ई-मेल संपर्क / E-Mail Contact

इन संदेशों को ई-मेल से प्राप्त करने के लिए अपना ई-मेल पता इस ई-मेल पर भेजें / To Receive these messages by e-mail, please send your e-mail id to: rozkiroti@gmail.com

रविवार, 2 जून 2013

सूर्योदय


   अमेरिका के जिस प्रांत में हम रहते हैं - इडाहो, उसका नाम रेड इंडियन्स के शोशोने कबीले के एक शब्द - ई-डाह-हाओ से आता है, जिसका अर्थ है "देखो! पहाड़ों के ऊपर से सूर्योदय हो रहा है"। जब मैं अपने घर के सामने के पहाड़ों के ऊपर सूर्योदय को होते और सूर्य के प्रकाश को अपनी उस घाटी को रौशन करते हुए देखता हूँ जहाँ हम रहते हैं तो मैं अकसर इसे स्मरण करता हूँ। साथ ही मैं परमेश्वर के वचन बाइबल में मिलने वाली एक भविष्यवाणी और प्रतिज्ञा को भी स्मरण करता हूँ: "परन्तु तुम्हारे लिये जो मेरे नाम का भय मानते हो, धर्म का सूर्य उदय होगा, और उसकी किरणों के द्वारा तुम चंगे हो जाओगे; और तुम निकल कर पाले हुए बछड़ों की नाईं कूदोगे और फांदोगे" (मलाकी 4:2 )। यह परमेश्वर की अटल प्रतिज्ञा है कि प्रभु यीशु के दूसरे आगमन के साथ ही "सृष्टि भी आप ही विनाश के दासत्व से छुटकारा पाकर, परमेश्वर की सन्तानों की महिमा की स्वतंत्रता प्राप्त करेगी" (रोमियों 8:21)।

   हर नया सूर्योदय उस अनन्तकाल के आरंभ के सूर्योदय का स्मरण दिलाता है जब धर्म का सूर्य उदय होगा, उसकी किरणों में चंगाई होगी। तब सारी सृष्टि की सब वस्तुएं सिद्ध हो जाएंगी। उस के बाद फिर कभी कोई दुखता जोड़ या पीड़ा से टूटता बदन नहीं रहेगा, कोई आर्थिक संघर्ष नहीं रहेगा, कोई हानि नहीं होगी और बुढ़ापा नहीं रहेगा; हम सब मसीही विश्वासी प्राण-देह-आत्मा की एक अद्भुत स्वतंत्रता का अनुभव करेंगे और सृष्टि के वर्तमान सभी दुखदायी बन्धनों से स्वतंत्र होकर "पाले हुए बछड़ों की नाईं कूदेंगे और फांदेंगे"। अपने बुढ़ापे और दुखते जोड़ों की अवस्था में मेरे लिए जब यह सब कल्पना करना भी इतना रोमांचकारी है, तो जब प्रत्यक्ष अनुभव करूँगा तो कैसा अद्भुत आनन्द होगा!

   प्रभु यीशु ने आश्वासन दिया है: "हां, मैं शीघ्र आने वाला हूं। आमीन। हे प्रभु यीशु आ।" (प्रकाशितवाक्य 22:20)। - डेविड रोपर


यदि आप प्रभु यीशु के पुनः आगमन की बाट जोह रहे हैं तो आपकी यह आशा व्यर्थ नहीं है।

जो इन बातों की गवाही देता है, वह यह कहता है, हां शीघ्र आने वाला हूं। आमीन। हे प्रभु यीशु आ। प्रभु यीशु का अनुग्रह पवित्र लोगों के साथ रहे। आमीन। - प्रकाशितवाक्य 22:20-21

बाइबल पाठ: मलाकी 4:1-6
Malachi 4:1 क्योंकि देखो, वह धधकते भट्ठे का सा दिन आता है, जब सब अभिमानी और सब दुराचारी लोग अनाज की खूंटी बन जाएंगे; और उस आने वाले दिन में वे ऐसे भस्म हो जाएंगे कि उनका पता तक न रहेगा, सेनाओं के यहोवा का यही वचन है।
Malachi 4:2 परन्तु तुम्हारे लिये जो मेरे नाम का भय मानते हो, धर्म का सूर्य उदय होगा, और उसकी किरणों के द्वारा तुम चंगे हो जाओगे; और तुम निकल कर पाले हुए बछड़ों की नाईं कूदोगे और फांदोगे।
Malachi 4:3 तब तुम दुष्टों को लताड़ डालोगे, अर्थात मेरे उस ठहराए हुए दिन में वे तुम्हारे पांवों के नीचे की राख बन जाएंगे, सेनाओं के यहोवा का यही वचन है।
Malachi 4:4 मेरे दास मूसा की व्यवस्था अर्थात जो जो विधि और नियम मैं ने सारे इस्रएलियों के लिये उसको होरेब में दिए थे, उन को स्मरण रखो।
Malachi 4:5 देखो, यहोवा के उस बड़े और भयानक दिन के आने से पहिले, मैं तुम्हारे पास एलिय्याह नबी को भेजूंगा।
Malachi 4:6 और वह माता पिता के मन को उनके पुत्रों की ओर, और पुत्रों के मन को उनके माता-पिता की ओर फेरेगा; ऐसा न हो कि मैं आकर पृथ्वी को सत्यानाश करूं।

एक साल में बाइबल: 
  • 2 इतिहास 17-18 
  • यूहन्ना 13:1-20


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें