बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, January 9, 2013

सदैव जागृत


   जासूस ऐलैन पिंकरटन १९वीं शताब्धी के मध्य काल में अमेरिका में अनेक ट्रेन डकैतियों को सुलझाने और तत्कालीन राष्ट्रपति लिंकन की हत्या के षड़यंत्र को निष्फल कर देने के कारण प्रसिद्ध हो गए। उनकी जासूसी एजेन्सी अमेरिका में अपनी किस्म की पहली एजेन्सी थी और यह एजेन्सी अपने पहचान चिन्ह - एक खुली हुई आँख और उसके साथ का लिखा हुआ वाक्य ’हम कभी नहीं सोते’ के कारण और भी प्रख्यात हो गई।

   इस बात का आश्वासन होना कि आप सुरक्षित हैं और कोई आपकी रक्षा कर रहा है बहुत शांतिदायक और भला अनुभव होता है। जब घर के दरवाज़े बन्द हों और आस-पास सब शांत हो तब आप बड़े आराम से सो सकते हैं क्योंकि आप सुरक्षित अनुभव करते हैं। परन्तु अनेक लोग अपने बिस्तरों में पड़े जागते रहते हैं, किसी वर्तमान या भविष्य के भयावह विचार अथवा संभावना के कारण। कोई बाहर हो रहे किसी कोलाहल के कारण विचलित और भयभीत होता है तो कोई परिवार में किसी के उग्र अथवा हिंसक व्यवहार से। कोई उपद्रवी या बलवई बच्चों के कारण चिंतित होता है तो कोई बच्चे की बीमारी के कारण। सबको इच्छा होती है कि कोई उन्हें उनकी परिस्थिति में शांति दे, उनकी चिंता और भय का समाधान दे।

   यही वे समय हैं जब हमारा प्रेमी परमेश्वर चाहता है कि हम उसे पुकारें और उसमें शरण लें, क्योंकि वह ना कभी ऊंघता है और ना कभी सोता है (भजन १२१:४), वरन "यहोवा की आंखे धर्मियों पर लगी रहती हैं, और उसके कान भी उसकी दोहाई की ओर लगे रहते हैं" (भजन ३४:१५)।

   संभव है कि जासूस पिंकरटन की एजेन्सी कभी ना सोने का दावा करने वाले पहली एजेन्सी हो, परन्तु वास्तव में सदैव जागृत रहने वाला और देखभाल करते तथा सुरक्षा देते रहने वाला परमेश्वर ही है। जो उस की सुरक्षा में है वही वास्तव में सुरक्षित है - इस जीवन में भी और इस जीवन के बाद भी। - सिंडी हैस कैस्पर


यदि हम स्मरण रखें कि हमारी सुरक्षा के लिए परमेश्वर सदैव जागृत है तो हम शांति से सो सकते हैं।

धर्मी दोहाई देते हैं और यहोवा सुनता है, और उन को सब विपत्तियों से छुड़ाता है। - भजन ३४:१७

बाइबल पाठ: भजन १२१
Ps 121:1  मैं अपनी आंखें पर्वतों की ओर लगाऊंगा। मुझे सहायता कहां से मिलेगी?
Ps 121:2  मुझे सहायता यहोवा की ओर से मिलती है, जो आकाश और पृथ्वी का कर्ता है।
Ps 121:3  वह तेरे पांव को टलने न देगा, तेरा रक्षक कभी न ऊंघेगा।
Ps 121:4  सुन, इस्राएल का रक्षक, न ऊंघेगा और न सोएगा।
Ps 121:5  यहोवा तेरा रक्षक है; यहोवा तेरी दाहिनी ओर तेरी आड़ है।
Ps 121:6  न तो दिन को धूप से, और न रात को चांदनी से तेरी कुछ हानि होगी।
Ps 121:7  यहोवा सारी विपत्ति से तेरी रक्षा करेगा; वह तेरे प्राण की रक्षा करेगा।
Ps 121:8  यहोवा तेरे आने जाने में तेरी रक्षा अब से ले कर सदा तक करता रहेगा।

एक साल में बाइबल: उत्पत्ति २३-२४ मत्ती ७