बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, April 10, 2013

सदा काल के लिए


   प्रति इतवार दो युवा भाई चर्च की प्रथम पंक्ति में बैठे होते थे और वे अपने पिता को चर्च में हो रही आराधना सभा की अगुवाई तथा संचालन करते हुए देखते थे। एक रात उन्हें सो जाने के लिए भेजने के पश्चात पिता ने एक पुत्र के रोने की आवाज़ सुनी। पिता ने पुत्र के पास जाकर जानना चाहा कि वह क्यों रो रहा है। पहले तो वह बताने में संकोच करता रहा, लेकिन पिता के बहुत पूछने पर वह हिचकिचाते हुए बोला, "पिताजी बाइबल के अनुसार हम स्वर्ग में परमेश्वर की आराधना सदा काल तक करते रहेंगे; यह तो बहुत ही लंबा समय हो जाएगा!" उस युवक ने स्वर्ग कि आराधना को चर्च कि आराधना के समान ही समझा था और उसे लग रहा था कि उसके पिता को सदा काल तक वहां आगे खड़े होकर अगुवाई और संचालन करते रहना होगा; और वह इस से विचलित था!

   यद्यपि कई बार मेरी इच्छा होती है कि हम स्वर्ग और वहां की गतिविधियों के बारे में और अधिक जान पाते, लेकिन जितना हम अभी जानते हैं उससे यह तो स्पष्ट है कि वह एक बहुत रोचक स्थान होगा; ऊबा देने वाली वहां कोई बात नहीं होगी।

   वहां हम:
- ऐसी सुन्दरता देखेंगे जिसकी हम अभी कलपना भी नहीं कर सकते, और जीवन के जल की एक स्वच्छ नदी भी वहां होगी (प्रकाशितवाक्य 22:1)।

- वहां हम परमेश्वर की महिमा को देखेंगे जिससे स्वर्ग रौशन रहेगा (प्रकाशितवाक्य 21:23; 22:5)।

- वहां कोई दुख अथवा पीड़ा नहीं होगी (प्रकाशितवाक्य 21:4)।

- अवश्य ही वहां आराधना भी होगी; पृथ्वी के प्रत्येक कुल, भाषा और जाति में से लोग वहां एकसाथ एकत्रित होकर आराधना करेंगे (प्रकाशितवाक्य 5:9); वे प्रभु यीशु के नाम की स्तुति प्रशंसा आनन्दित होते हुए करेंगे क्योंकि वह ही परमेश्वर का वह सुयुग्य मेमेना है जो संसार के सभी लोगों के पापों के लिए मारा गया और उनके उद्धार के लिए फिर जी उठा (प्रकाशितवाक्य 5:12)।

- वहां हम परमेश्वर की उपस्थिति में सदा बने रहेंगे; और परमेश्वर की उपस्थिति में आनन्द की भरपूरी है (भजन 16:11)।

सचमुच स्वर्ग बहुत रोचक और रोमांचक स्थान है। क्या आप वहां जाने के लिए सुनिश्चित हैं? - ऐनी सेटास


स्वर्ग के आनन्द के सामने पृथ्वी के सभी सुख-विलास एक साथ मिलकर भी तुलना के योग्य नहीं हो सकते।

और जो सिंहासन पर बैठा था, उसने कहा, कि देख, मैं सब कुछ नया कर देता हूं: फिर उसने कहा, कि लिख ले, क्योंकि ये वचन विश्वास के योग्य और सत्य हैं। - प्रकाशितवाक्य 21:5

बाइबल पाठ: प्रकाशितवाक्य 22:1-7
Revelation 22:1 फिर उसने मुझे बिल्लौर की सी झलकती हुई, जीवन के जल की एक नदी दिखाई, जो परमेश्वर और मेंम्ने के सिंहासन से निकल कर उस नगर की सड़क के बीचों बीच बहती थी।
Revelation 22:2 और नदी के इस पार; और उस पार, जीवन का पेड़ था: उस में बारह प्रकार के फल लगते थे, और वह हर महीने फलता था; और उस पेड़ के पत्तों से जाति जाति के लोग चंगे होते थे।
Revelation 22:3 और फिर श्राप न होगा और परमेश्वर और मेम्ने का सिंहासन उस नगर में होगा, और उसके दास उस की सेवा करेंगे।
Revelation 22:4 और उसका मुंह देखेंगे, और उसका नाम उन के माथों पर लिखा हुआ होगा।
Revelation 22:5 और फिर रात न होगी, और उन्हें दीपक और सूर्य के उजियाले का प्रयोजन न होगा, क्योंकि प्रभु परमेश्वर उन्हें उजियाला देगा: और वे युगानुयुग राज्य करेंगे।
Revelation 22:6 फिर उसने मुझ से कहा, ये बातें विश्वास के योग्य, और सत्य हैं, और प्रभु ने जो भविष्यद्वक्ताओं की आत्माओं का परमेश्वर है, अपने स्वर्गदूत को इसलिये भेजा, कि अपने दासों को वे बातें जिन का शीघ्र पूरा होना अवश्य है दिखाए।
Revelation 22:7 देख, मैं शीघ्र आने वाला हूं; धन्य है वह, जो इस पुस्‍तक की भविष्यद्वाणी की बातें मानता है।

एक साल में बाइबल: 
  • 1 शमूएल 15-16
  • लूका 10:25-42