बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, July 9, 2013

पारिवारिक पुनर्मिलन

   पिछले 29 वर्षों से हमारे शहर में आयोजित होने वाला Celebration of Life Reunion (जीवन का उत्सव पुनर्मिलन) अवसर रहा है एक विलक्षण परिवार के सदस्यों के एक साथ एकत्रित होने का। इस  पुनर्मिलन सभा में बच्चों के अस्पताल कोलोराडो स्प्रिंग्स मेमोरियल अस्पताल के चिकित्सकों, नर्सों और अन्य कर्मचारियों को अपने भूतपूर्व मरीज़ों से मिलने का अवसर होता है। जो मरीज़ आते हैं उनमें से कुछ तो गोद में उठाए हुए शिशु होते हैं तो कुछ किशोरावस्था की दहलीज़ पर कदम रख रहे होते हैं; वे सब अपने अभिभावकों के साथ आकर उन लोगों का धन्यवाद करते हैं जिन्होंने बड़े परिश्रम से उनकी जान बचाई और जीवन का एक और अवसर दिया। एक चिकित्सक ने इस सभा के संबंध में कहा: "व्यावासायिक और व्यक्तिगत दोनो ही रीति से यह हम सभी कर्मचारियों के लिए हमारे इस कार्य में लगे रहने के संकल्प को दृढ़ करता है।"

   मैं सोचता हूँ क्या स्वर्ग में भी कोई ऐसे अनेक अवसर या समय होंगे जब आत्मिक जीवन में संभालने तथा संरक्षण देने वाले, उन ’मसीह में शिशुओं’ से मिलेंगे जिन्हें उन्होंने सहायता प्रदान करी और इससे संबंधित घटनाओं की चर्चा तथा परमेश्वर को धन्यवाद अर्पित करेंगे। परमेश्वर के वचन बाइबल के खण्ड नया नियम में हम पाते हैं कि कैसे पौलुस, सिल्वानुस और तिमुथियुस ने थिस्सुलुनिके के नवजात विश्वासियों के बीच बड़ी कोमलता के साथ कार्य किया, "परन्तु जिस तरह माता अपने बालकों का पालन-पोषण करती है, वैसे ही हम ने भी तुम्हारे बीच में रह कर कोमलता दिखाई है" (1 थिस्सुलुनीकियों 2:7 ) और एक पिता के समान उनके साथ बर्ताव किया "जैसे तुम जानते हो, कि जैसा पिता अपने बालकों के साथ बर्ताव करता है, वैसे ही हम तुम में से हर एक को भी उपदेश करते, और शान्‍ति देते, और समझाते थे" (1 थिस्सुलुनीकियों 2:11)।

   नए मसीही विश्वासियों की, उनकी विश्वास यात्रा की किसी नाज़ुक परिस्थिति में सहायता करना प्रेम का एक बड़ा कार्य है जो स्वर्ग के उस पारिवारिक पुनर्मिलन में निश्चय ही बड़े आनन्द का कारण होगा। - डेविड मैक्कैसलैंड


स्वर्ग के आनन्दों में से एक होगा पृथ्वी पर मसीह यीशु के लिए किए गए कार्यों की बातें बाँटना।

परन्तु जिस तरह माता अपने बालकों का पालन-पोषण करती है, वैसे ही हम ने भी तुम्हारे बीच में रह कर कोमलता दिखाई है। - 1 थिस्सुलुनीकियों 2:7

बाइबल पाठ: 1 थिस्सुलुनीकियों 2:4-12
1 Thessalonians 2:4 पर जैसा परमेश्वर ने हमें योग्य ठहराकर सुसमाचार सौंपा, हम वैसा ही वर्णन करते हैं; और इस में मनुष्यों को नहीं, परन्तु परमेश्वर को, जो हमारे मनों को जांचता है, प्रसन्न करते हैं।
1 Thessalonians 2:5 क्योंकि तुम जानते हो, कि हम न तो कभी लल्लोपत्तो की बातें किया करते थे, और न लोभ के लिये बहाना करते थे, परमेश्वर गवाह है।
1 Thessalonians 2:6 और यद्यपि हम मसीह के प्रेरित होने के कारण तुम पर बोझ डाल सकते थे, तौभी हम मनुष्यों से आदर नहीं चाहते थे, और न तुम से, न और किसी से।
1 Thessalonians 2:7 परन्तु जिस तरह माता अपने बालकों का पालन-पोषण करती है, वैसे ही हम ने भी तुम्हारे बीच में रह कर कोमलता दिखाई है।
1 Thessalonians 2:8 और वैसे ही हम तुम्हारी लालसा करते हुए, न केवल परमेश्वर को सुसमाचार, पर अपना अपना प्राण भी तुम्हें देने को तैयार थे, इसलिये कि तुम हमारे प्यारे हो गए थे।
1 Thessalonians 2:9 क्योंकि, हे भाइयों, तुम हमारे परिश्रम और कष्‍ट को स्मरण रखते हो, कि हम ने इसलिये रात दिन काम धन्‍धा करते हुए तुम में परमेश्वर का सुसमाचार प्रचार किया, कि तुम में से किसी पर भार न हों।
1 Thessalonians 2:10 तुम आप ही गवाह हो: और परमेश्वर भी, कि तुम्हारे बीच में जो विश्वास रखते हो हम कैसी पवित्रता और धामिर्कता और निर्दोषता से रहे।
1 Thessalonians 2:11 जैसे तुम जानते हो, कि जैसा पिता अपने बालकों के साथ बर्ताव करता है, वैसे ही हम तुम में से हर एक को भी उपदेश करते, और शान्‍ति देते, और समझाते थे।
1 Thessalonians 2:12 कि तुम्हारा चाल चलन परमेश्वर के योग्य हो, जो तुम्हें अपने राज्य और महिमा में बुलाता है।

एक साल में बाइबल: 
  • अय्युब 38-40 
  • प्रेरितों 16:1-21