बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, August 7, 2013

सुरक्षा कवच

   चर्च के एक कार्यक्रम में एक बच्चा बाइबल के पद उद्धृरित कर रहा था, और मैं शीघ्र ही समझ गई कि उसे बाइबल के बारे में जानकारी नहीं थी। बाइबल के जिस खंड को वह उद्धृरित कर रहा था वह था इफिसियों 6:17 "और उद्धार का टोप, और आत्मा की तलवार जो परमेश्वर का वचन है, ले लो"।

   जब उस से इस वाक्य का हवाला पूछा गया तो उसका उत्तर था, "मैंने सोचा वह संख्या, 6:17, जो वाक्य के अन्त में लिखी है वह समय बताया गया है, क्योंकि मैं जब इसे याद कर रहा था तो लगभग यही समय था!" मैं उसकी बात सुनकर मुसकुराई, फिर मैंने अपनी बाइबल निकाली और उसे वह खण्ड निकालकर दिखाया और समझाया कि संख्या अध्याय और पद को इंगित करती है।

   बाइबल के कुछ हवाले जानना अच्छा है लेकिन परमेश्वर के वचन बाइबल को अपने हृदय में छिपा लेना वास्तव में आवश्यक है (भजन 119:11)। परमेश्वर के वचन को स्मरण रखने और मन में बसा लेने का सबसे बड़ा लाभ है कि उससे हम शैतान द्वारा हम पर किए जा रहे हमलों से बचाव कर सकते हैं (इफिसियों 6:10-18)। उदाहरणस्वरूप जब शैतान ने प्रभु यीशु की परीक्षा करी तब प्रभु यीशु ने परमेश्वर के वचन का हवाला देकर ही उसका सामना किया और उसे पराजित किया (मत्ती 4:1-11)। इसी प्रकार जब भी हम परमेश्वर के प्रति अनाज्ञाकारी होने के लिए शैतान द्वारा उकसाए जाते हैं तो हम अपने मन में बसे, उस परिस्थिति से संबंधित परमेश्वर के वचन के भाग और शिक्षाओं को स्मरण करके अनाज्ञाकारी होने से बच सकते हैं। यही नहीं, जो वचन हमने स्मरण कर रखा है, उसे आधार बनाकर हम परमेश्वर के वचन की शिक्षाओं को दूसरों के साथ भी बाँट सकते हैं।

   परमेश्वर ने अपना वचन हमें इसीलिए दिया है कि आवश्यकतानुसार वह हमारा मार्गदर्शन और सहायता करे, एक सुरक्षा कवच के समान हमारी रक्षा करे। परमेश्वर के वचन बाइबल को ना केवल अपने मन में बसा लें वरन एक सुरक्षा कवच के समान उसे धारण भी कर लें। - ऐनी सेटास


कोई बुराई परमेश्वर के वचन रूपी सुरक्षा कवच को कभी भेद नहीं सकती है।

जवान अपनी चाल को किस उपाय से शुद्ध रखे? तेरे वचन के अनुसार सावधान रहने से। मैं पूरे मन से तेरी खोज मे लगा हूं; मुझे तेरी आज्ञाओं की बाट से भटकने न दे! मैं ने तेरे वचन को अपने हृदय में रख छोड़ा है, कि तेरे विरुद्ध पाप न करूं। - भजन 119:9-11

बाइबल पाठ: इफिसियों 6:10-18
Ephesians 6:10 निदान, प्रभु में और उस की शक्ति के प्रभाव में बलवन्‍त बनो।
Ephesians 6:11 परमेश्वर के सारे हथियार बान्‍ध लो; कि तुम शैतान की युक्तियों के साम्हने खड़े रह सको।
Ephesians 6:12 क्योंकि हमारा यह मल्लयुद्ध, लोहू और मांस से नहीं, परन्तु प्रधानों से और अधिकारियों से, और इस संसार के अन्धकार के हाकिमों से, और उस दुष्‍टता की आत्मिक सेनाओं से है जो आकाश में हैं।
Ephesians 6:13 इसलिये परमेश्वर के सारे हथियार बान्‍ध लो, कि तुम बुरे दिन में साम्हना कर सको, और सब कुछ पूरा कर के स्थिर रह सको।
Ephesians 6:14 सो सत्य से अपनी कमर कसकर, और धार्मिकता की झिलम पहिन कर।
Ephesians 6:15 और पांवों में मेल के सुसमाचार की तैयारी के जूते पहिन कर।
Ephesians 6:16 और उन सब के साथ विश्वास की ढाल ले कर स्थिर रहो जिस से तुम उस दुष्‍ट के सब जलते हुए तीरों को बुझा सको।
Ephesians 6:17 और उद्धार का टोप, और आत्मा की तलवार जो परमेश्वर का वचन है, ले लो।
Ephesians 6:18 और हर समय और हर प्रकार से आत्मा में प्रार्थना, और बिनती करते रहो, और इसी लिये जागते रहो, कि सब पवित्र लोगों के लिये लगातार बिनती किया करो।

एक साल में बाइबल: 
  • भजन 72-73 
  • रोमियों 9:1-15