बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, October 15, 2013

कृतज्ञ एवं धन्यवादी

   डेव रैन्डल्ट वह व्यक्ति थे जिनके लिए मैं कह सकता हूँ कि उनके कारण मेरा जीवन ऐसा बदला जो फिर कभी वापस लौट नहीं सकता। डेव अक्टूबर 2010 में अपने प्रभु के पास, अपने स्वर्गीय घर चले गए। जब मैं कॉलेज के दिनों में प्रभु यीशु का नया अनुयायी ही था, तब मैं डेव के संपर्क में आया और तब से ही वे मेरे परामर्शदाता और मुझे उभारने, सिखाने वाले बन गए। उन्होंने ना केवल मुझे में अपने समय का निवेश किया, वरन मुझे मसीही सेवकाई में सीखने और बढ़ने के अवसर देकर मेरे लिए अपने ऊपर जोखिम भी आने दिया। डेव प्रभु की ओर से माध्यम थे कि मैं छात्रावस्था में ही प्रचार कर सकूँ और कॉलेज के संगीत दल के साथ यात्राएं कर सकूँ। परिणामस्वरूप उन्होंने मेरे जीवन को परमेश्वर के वचन का शिक्षक होने के लिए ढाला और तैयार किया। मैं प्रसन्न हूँ कि इन सब बातों के लिए मैं कई बार उन्हें धन्यवाद दे सका।

   जैसे मैं डेव के प्रति अपने जीवन में आए प्रभावों के लिए कृतज्ञ और धन्यवादी हूँ, प्रेरित पौलुस भी अपने सहकर्मी अक्वीला और प्रिसका के प्रति कृतज्ञ और धन्यवादी था, जो उसके साथ प्रभु यीशु की सेवा करते थे। पौलुस ने उनके विषय में लिखा, "उन्होंने मेरे प्राण के लिये अपना ही सिर दे रखा था और केवल मैं ही नहीं, वरन अन्यजातियों की सारी कलीसियाएं भी उन का धन्यवाद करती हैं" (रोमियों 16:4)।

   आपके जीवन में भी कई लोग होंगे जिन्होंने आपको उन्नति के अवसर देने के लिए अपने ऊपर जोखिम लिए होंगे, या जिन्होंने आत्मिक रीति से आपको प्रभावित किया होगा, आपको संवारा और बढ़ाया होगा। संभवतः कोई पास्टर, या मसीही सेवकाई के अगुवे, या कोई मित्रगण अथवा परिवारजन ने अपने आपको आपके जीवन में व्यय किया जिससे आप मसीह यीशु में अपनी जीवन यात्रा में बेहतर रीति से आगे बढ़ सकें। आपके सांसारिक जीवन में भी आगे बढ़ने और उन्नति करने, आपको उचित अवसर मिलने तथा उन अवसरों का योग्य रीति से प्रयोग करने के लिए आपको प्रोत्साहित करने में भी कई लोग सम्मिलित रहे होंगे। महत्वपूर्ण प्रश्न यह है, अवसर रहते क्या आपने उनके प्रति अपनी कृतज्ञता और धन्यवाद को उन पर प्रकट किया है?

   कौन कब जीवन का हिसाब देने के लिए बुला लिया जाएगा, कोई नहीं जानता। शायद कल आपके पास यह अवसर ना रहे। आज ही, अवसर रहते, अपने कृतज्ञ और धन्यवादी होने को उन लोगों पर प्रकट करें, जिन्होंने अपने जीवन आपके जीवन को संवारने में निवेश किए हैं। - बिल क्राउडर


जिन्होंने आपको बनाने में योगदान दिया है, उनके प्रति सदा कृतज्ञ एवं धन्यवादी रहें।

उन्होंने मेरे प्राण के लिये अपना ही सिर दे रखा था और केवल मैं ही नहीं, वरन अन्यजातियों की सारी कलीसियाएं भी उन का धन्यवाद करती हैं। - रोमियों 16:4

बाइबल पाठ: रोमियों 16:1-16
Romans 16:1 मैं तुम से फीबे की, जो हमारी बहिन और किंख्रिया की कलीसिया की सेविका है, बिनती करता हूं। 
Romans 16:2 कि तुम जैसा कि पवित्र लोगों को चाहिए, उसे प्रभु में ग्रहण करो; और जिस किसी बात में उसको तुम से प्रयोजन हो, उस की सहायता करो; क्योंकि वह भी बहुतों की वरन मेरी भी उपकारिणी हुई है। 
Romans 16:3 प्रिसका और अक्विला को जो मसीह यीशु में मेरे सहकर्मी हैं, नमस्कार। 
Romans 16:4 उन्होंने मेरे प्राण के लिये अपना ही सिर दे रखा था और केवल मैं ही नहीं, वरन अन्यजातियों की सारी कलीसियाएं भी उन का धन्यवाद करती हैं। 
Romans 16:5 और उस कलीसिया को भी नमस्कार जो उन के घर में है। मेरे प्रिय इपैनितुस को जो मसीह के लिये आसिया का पहिला फल है, नमस्कार। 
Romans 16:6 मरियम को जिसने तुम्हारे लिये बहुत परिश्रम किया, नमस्कार। 
Romans 16:7 ​अन्द्रुनीकुस और यूनियास को जो मेरे कुटम्बी हैं, और मेरे साथ कैद हुए थे, और प्रेरितों में नामी हैं, और मुझ से पहिले मसीह में हुए थे, नमस्कार। 
Romans 16:8 अम्पलियातुस को, जो प्रभु में मेरा प्रिय है, नमस्कार। 
Romans 16:9 उरबानुस को, जो मसीह में हमारा सहकर्मी है, और मेरे प्रिय इस्तखुस को नमस्कार। 
Romans 16:10 अपिल्लेस को जो मसीह में खरा निकला, नमस्कार। अरिस्तुबुलुस के घराने को नमस्कार। 
Romans 16:11 मेरे कुटुम्बी हेरोदियोन को नमस्कार। नरकिस्सुस के घराने के जो लोग प्रभु में हैं, उन को नमस्कार। 
Romans 16:12 त्रूफैना और त्रूफोसा को जो प्रभु में परिश्रम करती हैं, नमस्कार। प्रिया परसिस को जिसने प्रभु में बहुत परिश्रम किया, नमस्कार। 
Romans 16:13 रूफुस को जो प्रभु में चुना हुआ है, और उस की माता को जो मेरी भी है, दोनों को नमस्कार। 
Romans 16:14 असुंक्रितुस और फिलगोन और हिर्मास ओर पत्रुबास और हर्मेस और उन के साथ के भाइयों को नमस्कार। 
Romans 16:15 फिलुलुगुस और यूलिया और नेर्युस और उस की बहिन, और उलुम्पास और उन के साथ के सब पवित्र लोगों को नमस्कार।
Romans 16:16 आपस में पवित्र चुम्बन से नमस्कार करो तुम को मसीह की सारी कलीसियाओं की ओर से नमस्कार।

एक साल में बाइबल: 
  • यशायाह 45-46 
  • 1 थिस्सुलुनीकियों 3